अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना आवेदन, अर्थ, उद्देश्य, पात्रता | ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Apply, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन, ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana registration in hindi, ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Form, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लाभ ,पात्रता

कोरोना संक्रमण की वजह से लगे लाॅकडाउन के दौरान कई कंपनियों में छंटनी हो गई, जिससे ढेरों लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा। दोस्तों, अचानक आ पड़ी मुसीबत के इस दौर में ऐसे में कई परिवार ऐसे थे, जिनके सामने रोजी रोटी का संकट आ खड़ा हुआ। ढेरों ऐसे भी थे, जिन्हें ऐन नौकरी छूटते वक्त दिक्कत नहीं हुई, लेकिन कुछ समय बाद उनके परिवार की परवरिश के लिए उनके पास पैसे नहीं थे।

ऐसे में नौकरी छूटने की स्थिति में 24 महीने यानी दो साल तक सरकार ने उन्र्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने की व्यवस्था की है, ताकि उन्हें किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके लिए वह अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना लेकर आई है। दोस्तों, आज हम आपको इस अटल बीमित कल्याण योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है? What is Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत रोजगार खोने वाले संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद मिलती है। इसे दूसरे शब्दों में बेरोजगारी भत्ता माना जा सकता है। यह सहायता पाने के लिए शर्त यह है कि संबंधित कर्मचारी कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानी ईएसआईसी स्कीम के तहत कवर हो। यानी उनके मासिक वेतन में से ईएसआई अंशदान काटा जाता रहा हो। यह सहायता राशि उनके वेतन के हिसाब से उन्हें प्रदान की जाएगी और पैसा सीधे लाभार्थी के एकाउंट में भेजा जाएगा।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना आवेदन, अर्थ, उद्देश्य, पात्रता | ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

आपको यह भी बता दें कि पहले इस योजना के तहत नौकरी खोने वाले लोगों को वेतन का 25 प्रतिशत हिस्सा मिलता था, अब इसे 50 फीसदी कर दिया गया है। इसके साथ ही पहले इस योजना के तहत नौकरी जाने के 90 दिन के भीतर आवेदन करना होता था, इसे अब घटाकर 30 दिन कर दिया गया है। यह छूट एक जनवरी, 2021 से शुरू होकर 30 जून तक चलेगी। यह छूट देने से नौकरी खोने वाले कर्मचारियों का भला होगा। उनकी सहायता होगी। कम से कम उन्हें दर बदर होने के लिए विवश नहीं होना पड़ेगा।

योजना का नाम अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
किसने शुरू की हैकमर्चारी राज्य बीमा निगम
लाभार्थीबेरोजगार कर्मचारी
उद्देश्य बेरोजगार कर्मचारियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
वेबसाइटhttps://www.esic.nic.in/abvky

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का उद्देश्य – Purpose of Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का उद्देश्य जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं, संगठित क्षेत्र के ऐसे व्यक्ति की मदद करना है, जिसकी कोरोना काल में नौकरी छूट चुकी है। ऐसा इसलिए ताकि बेरोजगार हुए व्यक्ति की आर्थिक स्थिति खराब न हो। उसके परिवार को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो और इस बीच वह अपनी योग्यता के अनुसार अपने लिए नई नौकरी ढूंढ सके।

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि इस योजना के लाभ के दायरे में करीब 35 लाख कर्मचारी आएंगे। दोस्तों, इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश के नौकरी खो चुके लोगों को यह भरोसा दिलाना चाहती है कि वह मुश्किल वक्त में उनके साथ खड़ी है। योजना का संचालन ईएसआईसी के जिम्मे है। संगठित क्षेत्र में लाखों श्रमिक काम करते हैं। यह कहना भी गलत ना होगा कि इस योजना के जरिए सरकार की नजर भविष्य में होने वाले विभिन्न राज्यों के चुनाव पर भी है।

आपको बता दें कि बिहार में नवंबर के पहले सप्ताह में चुनाव होने हैं। इसके बाद 2022 में कई सारे राज्यों में चुनावी बिगुल बजेगा। इस योजना को उस वक्त केंद्र सरकार उपलब्धि के तौर पर भुनाने की कोशिश के रूप में भी देख रही है। सरकार बिहार चुनाव में भी कोरोना काल के दौरान बाहरी राज्यों के प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाने संबंधी उपलब्धियों का जिक्र अपने चुनावी अभियान में कर चुकी है।

उसने अपने प्रवासी श्रमिकों, मजदूरों के लिए गए कार्यों का बखान बड़े-बड़े विज्ञापन देकर किया और बाकायदा आंकड़े देख कर कार्यों की सच्चाई साबित करने की कोशिश की। उपलब्धियों के बखान का दौर अभी चल रहा है। आंकड़ों की बिसात पर सियासत की रोटी सेंकने की बाजीगरी अभी जारी है।

आवेदन की मंजूरी के 15 दिन बाद खाते में सीधे खाते में जाएगी राशि –

साथियों, आपको बता दें कि योजना के लाभार्थी को इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना होगा। आवेदक को आवेदन की मंजूरी मिलने के बाद लाभ की राशि सीधे आवेदक के खाते में भेज दी जाएगी। जान लीजिए कि पहले यह राशि सीधे नियोक्ता के अकाउंट में आती थी। दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि ईएसआईसी ने कोरोना के चलते योजना की पात्रता की शर्तों में ढील दी है।

यह ढील 24 मार्च, 2021 से दी गई थी, जो 31 दिसंबर, 2021 तक जारी रहेगी। इसके पश्चात एक जनवरी, 2022 से लेकर 30 जून, 2022 के बीच आवश्यकता के आधार पर ढील को खत्म किए जाने या जारी रखने का निर्णय लिया जाएगा। दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि ईएसआईसी ने बीमित व्यक्तियों की मृृत्यु पर भुगतान किए जाने वाले अंत्येष्टि व्यय में बढ़ोत्तरी कर इसे 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार कर दिया है।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना पात्रता मापदंड – Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Eligibility Criteria

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए कर्मचारी को कुछ शर्तें पूरी करना आवश्यक है, जो किस प्रकार से हैं-

  • योजना का लाभ केवल उस कर्मचारी को मिलेगा, जिसके पास रोजगार न हो।
  • उसी लाभार्थी को योजना का लाभ मिलेगा, जो न्यूनतम दो साल की अवधि के लिए बीमाकृत हो।
  • बीमाकृत व्यक्ति ने बेरोजगार होने से पहले न्यूनतम 78 दिन काम किया हो।
  • इससे आपको साफ हो गया होगा कि यदि कोई कर्मचारी इन शर्तों को पूरा नहीं करता तो वह योजना का लाभ पाने का अधिकारी नहीं होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए यह आवश्यक है कि कर्मचारी पर कोई आपराधिक मुकदमा न दर्ज हो।
  • स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाले भी अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।
  • इसके साथ ही यदि एक बार कर्मचारी इस योजना का लाभ ले चुका है तो वह पुनः इस योजना का लाभ नहीं ले सकेगा।
  • अगर कर्मचारी ने किसी अन्य प्रावधान के तहत स्वीकार्य कोई समान लाभ लिया है तो वह इस योजना के लिए आवेदन करने को अर्ह नहीं होगा।

इन कारणों से गई नौकरी तो नहीं मिलेगा लाभ –

साथियों, आपको बता दें कि कोरोना काल के दौरान नौकरी जाने पर आप इस अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन एक अहम बात यह भी है कि यदि आपकी नौकरी आपके किसी गलत व्यवहार, निजीकरण या किसी अन्य कानूनी कार्रवाई के तहत गई है तो आप इस योजना के लाभार्थी नहीं बन सकेंगे। यदि ऐसा कोई व्यक्ति आवेदन करता भी है तो उसके आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा। योजना का लाभ लाभार्थी को इसके लिए निर्धारित नियम-कानूनों के तहत ही मिलेगा। और दोस्तों, केवल उसे ही मिलेगा, जो योजना के लिए पात्र हो। यानी इसके लिए आवश्यक सारी शर्तें पूरी करता हो।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply for Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana?

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले ईएसआईसी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.esic.nic.in/abvky पर जाना होगा।
  • यहां से आवेदक को एक आवेदन फाॅर्म डाउनलोड करना होगा। आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर 
  • इसके पश्चात इस फाॅर्म को भरकर इसे ईएसआईसी की शाखा में जमा करना होगा।
  • आपको बता दें कि इस फाॅर्म के साथ आपको नोटरी से बीस रूपये का एफिडेविट नाॅन ज्यूडिशियल पेपर पर बनवाना होगा। इसमें एबी-1 से लेकर एबी-4 फाॅर्म जमा कराना होगा।

आपको यह भी बता दें कि अभी फाॅर्म भरने के लिए आनलाइन आवेदन शुरू नहीं हो पाए हैं। दोस्तों, जैसे ही इस अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए आनलाइन आवेदन शुरू होंगे, हम आपको उसके संबंध में अपडेट देंगे। इसके लिए आप लगातार हमारी वेबसाइट को चेक करते रहें ताकि इस योजना से जुड़ा कोई भी महत्वपूर्ण अलर्ट आपसे न छूटे। 

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना हेल्पलाइन नंबर संपर्क विवरण – Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Helpline Number Contact Details

यदि आप योजना से जुड़ी कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो उसके लिए ईएसआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.esic.nic.in पर जा सकते हैं। वेबसाइट पर डिस्प्ले बोर्ड में ही अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से संबंधित निर्देश पर क्लिक कर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप चाहें तो ईएसआईसी के टोल फ्री नंबर 1800112526 पर भी संपर्क कर योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आप ईएसआईसी कार्यालय को मेल करके भी इस योजना के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां का ईमेल एड्रेस hqrs@esic.nic.in है। मेल के जरिये आपको कार्यालय की ओर से योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी और इसके खास बिंदुओं को समेटे पीडीएफ फाइल उपलब्ध करा दी जाएगी। इस फाइल में योजना पर लगने वाले ब्याज, आवेदन आदि से जुड़े सभी बिंदु सम्मिलित होंगे।

कोरोना काल कर्मचारियों पर कहर बनकर टूटा है

आप भी इस बात से अनभिज्ञ नहीं कि कोरोना काल कर्मचारियों पर कहर बनकर टूटा है। हजारों लोगों की नौकरियां चली गईं, उन्हें उनके रोजगार से हाथ धोना पड़ा है। बेशक अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के माध्यम से ऐसे परिवार की पूरी तरह परवरिश संभव नहीं, जिसकी नौकरी चली गई हो, लेकिन उसे एक मजबूत आर्थिक संबल मिलेगा, इसमें कोई दोराय नहीं।

दोस्तों, आपको बता दें कि ढेरों कर्मचारी ऐसे भी हैं, जिनमें कमाने वाला केवल एक ही व्यक्ति है। उसकी नौकरी चले जाने से परिवार किस स्थिति में होगा यह बताने की आवश्यकता नहीं और एक नौकरी जाने के बाद तुरंत ही दूसरी मिलना भी बहुत आसान नहीं। वह भी कोविड-19 काल में, जबकि लोगों की नौकरियां जा रही हैं।

दोस्तों, आपको बता दें कि कोविड के दौरान आर्थिक तंगी के चलते जान देने वालों की भी बड़ी संख्या है। अकेले उत्तराखंड की बात लें तो यहां मार्च में लगे लाॅकडाउन के बाद से सितंबर अंत तक पांच सौ से ज्यादा लोगों ने खुदकुशी की, जिनमें से ज्यादातर की वजह आर्थिक तंगी निकलकर सामने आई। ढेरों लोग ऐसे हैं, जो ईएसआईसी में बीमित नहीं। ऐसे लोगों को सबसे ज्यादा मुसीबत उठानी पड़ेगी यह तय है।

इस कोरोना काल के दौरान लोगों को एक भत्ते की तरह मिलने वाली इस अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से बहुत उम्मीदें हैं। अब देखना यह है कि जिनकी नौकरी कोरोना काल में चली गई है, यह योजना ऐसे लोगों का कितना भला कर पाती है।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके जवाब

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या हैं?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना कोरोना काल में उन कर्मचारियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है जो अपनी नौकरी खो चुके हैं।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंतर्गत कितने साल तक आर्थिक सहायता दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार कर्मचारियों के लिए 2 साल मतलब की 24 महीने तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए कब तक आवेदन करना होगा?

इस योजना का लाभ लेने के लिए नौकरी जाने के 90 दिन बाद आवेदन करना होता था। जिसे अब 30 दिन कर दिया हैं। मतलब की अब आपको अपनी नौकरी जाने के 30 दिन के अंदर इस योजना में आवेदन करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगें।

आवेदन करने के कितने दिन बाद अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ मिलेगा?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में आवेदन करने के 15 दिन बाद इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में आवेदन कैसे करें?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजन esic.nic.in/abvky वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं जिसके बारे में ऊपर बताया गया है।

दोस्तों, इस पोस्ट के जरिये हमने आपको अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के संबंध में जानकारी दी। यदि इस योजना के संबंध में आपका कोई सवाल है तो आप उसे नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि आप किसी अन्य योजना के विषय में जानकारी चाहते हैं तो भी यहां कमेंट करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment