आशा संगिनी एप डाउनलोड, फीचर, कार्य, लिंक | Asha Sangini Apk Download

|| आशा संगिनी एप क्या है? इसे किसने लांच किया है? यह एप किस काम आएगा? इस एप को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं? asha sangini apk download, asha worker id card download, ashwin app download, आशा संगिनी ऐप कैसे खोलें, asha list district wise up, asha worker contact number up, आशा संगिनी ऐप उत्तराखंड, asha worker contact number uttarakhand ||

आज ऑनलाइन का दौर है। प्रत्येक सुविधा नागरिकों को वेबसाइट/एप पर एक क्लिक के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने कोशिश की जा रही है। इसी के मद्देनजर उत्तराखंड सरकार अब आशा संगिनी एप लेकर हाजिर हुई है। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आशा संगिनी एप क्या है? इसे किसने लांच किया है? यह एप किस काम आएगा? इस एप को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं? आदि। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

आशा कौन होती हैं? (Who is ASHA?)

मित्रों, इससे पूर्व कि हम आशा संगिनी एप (ASHA Sangini app) पर चर्चा करें, आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि आशा कौन होती है? अथवा आशा का क्या अर्थ है? साथियों, आपको जानकारी दे दें कि ASHA की फुल फॉर्म है-Accredited Social Health Worker। इसे हिंदी में मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी पुकारा जाता है। आपको बता दें कि आशा केंद्र के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of health and family welfare) के अंतर्गत चलाए जा रहे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission) यानी एनएचएम (NHM) के तहत एक ग्रामीण स्तर (rueal level) की कार्यकर्ता होती है।

ग्राम पंचायत स्तर पर आशा की नियुक्ति की जाती है। आशा उसी गांव की रहने वाली होती है। इसके लिए न्यूनतम शिक्षा 10वीं निर्धारित की गई है। लेकिन जहां इस शैक्षिक योग्यता वाली आशा उपलब्ध नहीं होती वहां इस योग्यता में ढील दी जाती है। आशा बनने के लिए 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक विवाहित महिला को प्राथमिकता दी जाती है। एक आशा को 4000/- मानदेय के साथ ही करीब 8000/- का परफार्मेंस आधारित इन्सेंटिव (कोविड लाभ सहित) प्राप्त होता है। औसत रूप से एक आशा 10 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय प्राप्त करती है।

आशा संगिनी एप डाउनलोड, फीचर, कार्य, लिंक | Asha Sangini Apk Download

आशा क्या करती है? (What does ASHA do?)

मित्रों, आइए अब एक नजर आशा के कार्यों पर भी डाल लेते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • महिलाओं को अस्पताल में प्रजनन के लिए प्रोत्साहित करना।
  • बच्चों को टीकाकरण के लिए क्लीनिक तक लाना।
  • परिवार नियोजन जैसे सर्जिकल स्टरलाइजेशन (surgical sterilization) के लिए प्रोत्साहित करना।
  • छोटी बीमारियों एवं चोट के वक्त प्राथमिक चिकित्सा।
  • जनसंख्या से जुड़ा रिकॉर्ड रखना।
  • गांवों में स्वच्छता की स्थिति में सुधार में सहयोग करना।
  • गांव में स्वास्थ्य देखभाल एवं संचार तंत्र के प्रमुख माध्यम के रूप में काम करना।
  • आवश्यकता पड़ने पर ओआरएस (ORS) थेरेपी देना।
  • आयरन फॉलिक एसिड (Iron Folic Acid) की टेबलेट का वितरण।
  • परिवार नियोजन के लिए ओरल पिल्स (oral pills) का वितरण
  • क्लोरोक्विन (Chloroquine) का वितरण।
  • डिस्पोजेबल डिलीवरी किट (Disposable Delivery Kit) का वितरण आदि।

आशा संगिनी कौन होती है? (Who is asha sangini)

साथियों, हम आपको अभी बता चुके हैं कि आशा कौन होती है। अब आप यह अवश्य जानना चाहते होंगे कि आशा संगिनी कौन होती है? मित्रों, यह तो आप जान ही गए हैं कि आशा कार्यकर्ता का कार्य बहुत विस्तार भरा है। ऐसे में उनके कार्य में सहयोग के लिए आशा संगिनी की नियुक्ति की जाती है। इसके लिए इन्हें बाकायदा प्रशिक्षण देकर इस कार्य के लिए तैयार किया जाता है।

आशा संगिनी एप क्या है? (What is ASHA Sangini app?)

दोस्तों, अब आते हैं ASHA Sangini app पर। आपको बता दें कि यह उत्तराखंड सरकार की पहल है। इस एप को 11 नवंबर, 2023 के दिन उत्तराखंड (uttarakhand) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM pushkar singh dhami) एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत (dhan Singh Rawat) द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया है।

इस एप को नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (National Informatics Centre) यानी एनआईसी (NIC) द्वारा विकसित किया गया है। आपको बता दें कि यह एक 9.3MB का एप है जिसे अब तक 10k से अधिक डाउनलोड (download) किया जा चुका है। रिव्यूअर्स (reviwers) ने इस एप को 3.7 की रेटिंग (rating) दी है।

यह एप किस काम आएगा? (What this app will do?)

मित्रों, अब आपके भीतर भी यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर यह एप किस काम जाएगा तो आपको बता दें कि मुख्य रूप से इस एप के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National health mission) यानी एनएचएम (NHM) के तहत विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं को घर-घर पहुंचाने वालीं आशा वर्करों (ASHA workers) के कामकाज यानी उनकी परफॉर्मेंस (performance) की निगरानी (monitoring) की जाएगी।

अफसर उनके कामकाज पर नजर रखेंगे। इतना ही नहीं, अब उन्हें उनके कार्य के लिए प्रति माह भुगतान (payment) भी एप के ही माध्यम से ऑनलाइन (online) किया जाएगा। अच्छी बात यह है कि उन्हें ऑनलाइन भुगतान होने की वजह से इसके लिए बार बार कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

आशा एप को कैसे डाउनलोड करें? (How to download asha sangini app?)

मित्रों, यदि आप भी आशा संगिनी एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो हम आपको उन स्टेप्स की जानकारी देते हैं, जिन्हें फॉलो करके आप ऐसा कर सकते हैं। ये steps इस प्रकार से हैं-

आशा संगिनी एप डाउनलोड, फीचर, कार्य, लिंक | Asha Sangini Apk Download
  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर जाएं। Play Store पर जाने के पश्चात आपको ASHA Sangini को search करना होगा।
  • अब आशा संगिनी एप का आइकन आपको दिखने लगेगा। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको अब install पर क्लिक करना होगा।
  • ASHA Sangini App आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा। आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर सकतें हैं।

उत्तराखंड में कितनी आशा कार्यकर्ता कार्यरत हैं? (How many ASHA workers are employed in uttarakhand?)

दोस्तों, आशा संगिनी एप की बात हो रही है तो यह जानना भी आवश्यक हो जाता है कि उत्तराखंड में कितनी आशा कार्यकर्ता हैं। आपको जानकारी दे दें दोस्तों कि उत्तराखंड में एनएचएम के माध्यम से प्रदेश में लगभग 12 हजार आशा वर्कर तैनात हैं। इनके माध्यम से मातृ-शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण करने के अलावा स्वास्थ्य संबंधित डाटा तैयार किया जाता है। आपको यह जानकारी भी दे दें कि आशा संगिनी एप उनके लिए कैसे मददगार होगा?

दरअसल, आशा कार्यकर्ताओं को अपने कार्य गतिविधियों के प्रमाण इस एप के माध्यम से अपलोड (upload) करना होगा। एप के माध्यम से अपलोड किए गए कार्यों के दस्तावेजों का संबंधित अधिकारी ऑनलाइन सत्यापन (online verification) करेंगे। सत्यापन के पश्चात किए गए कार्यों का विवरण/ब्योरा सीधे एकाउंटेंट (accountant) के पास पहुंच जाएगा।

इससे उनके किसी भी सर्वे (survey), डिलीवरी (delivery) और टीकाकरण (sterilization) आदि कार्य का भुगतान ऑनलाइन (online) सीधे उनके बैंक खातों (Bank accounts) में पहुंच जाएगा। इस कार्य के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से आशा कार्यकर्ताओं को पहले से ही स्मार्टफोन प्रदान किए गए हैं। इसके साथ ही इसके लिए ट्रेनिंग भी दी गई है।

उत्तराखंड में आशा संगिनी एप से किस प्रकार सहायता मिलेगी? (How ASHA Sangini app will help in uttarakhand?)

उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए एक आशा कार्यकर्ता का कार्य बेहद ही महत्वपूर्ण एवं चुनौतीपूर्ण कहा जा सकता है। यहां बहुत से गांव ऐसे हैं, जहां आज तक सड़कें भी नहीं पहुंची हैं। ऐसे में इन गांवों तक लोगों तक मूल स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना, वहां के नागरिकों को सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति जागरूक करना खासा चुनौतीपूर्ण होता है।

जैसा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक गांव में एक आशा कार्यकर्ता जरूर हो, ताकि महिलाओं एवं बच्चों की सहायता के लिए उन तक सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं लाभ भी पहुंचे, ऐसे में आशा संगिनी आशा को सहयोग कर उनके कार्य को आसान बनाती है। आपको बता दें दोस्तों कि 18 से 22 आशा कार्यकर्ताओं पर एक जीवन संगिनी की नियुक्ति की जाती है। इन्हें विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है, ताकि ये आशा के लिए हरसंभव सहायक साबित हों।

आशा संगिनी एप किस सरकार की पहल है?

आशा संगिनी एप उत्तराखंड सरकार की पहल है?

आशा संगिनी एप को किसने लांच किया है?

आशा संगिनी एप को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने लॉन्च किया है। आशा संगिनी एप से क्या होगा? इस एप के माध्यम से आशा कार्यकर्ताओं की परफॉर्मेंस की निगरानी होगी एवं ऑनलाइन भुगतान भी किया जाएगा।

वर्तमान में उत्तराखंड में कितनी आशा कार्यकर्ता हैं?

वर्तमान में उत्तराखंड में 12 हजार से अधिक आशा कार्यकर्ता कार्य कर रही हैं।

आशा संगिनी कौन हैं?

आशा कार्यकर्ताओं को उनके कार्य में सहयोग के लिए आशा संगिनी रखी जाती हैं।

कितनी आशा कार्यकर्ता पर एक आशा संगिनी रखी जाती है?

करीब 20 आशा कार्यकर्ता पर एक आशा संगिनी रखी जाती है।

आशा संगिनी एप को कहां से डाउनलोड किया जा सकता है?

आशा संगिनी एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

क्या आशा संगिनी एप एक हैवी एप है?

जी नहीं, यह 9.3MB का एप है, जो बहुत हैवी नहीं कहा जा सकता।

इस एप को अभी तक कितने लोगों ने डाउनलोड किया है?

इस एप को अभी तक 10k से अधिक आशा कार्यकर्ताओं ने डाउनलोड किया है।

दोस्तों, हमने आपको इस पोस्ट में आपको आशा संगिनी एप (ASHA Sangini app) के बारे में जानकारी दी। आपको बताया कि आशा संगिनी एप क्या है? इसे किसने लांच किया है? यह एप किस काम आएगा? इस एप को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं? आदि। यदि इस पोस्ट को लेकर आपका कोई सवाल है तो उ आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हम तक पहुंचा सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं की हमें प्रतीक्षा रहेगी। ।।धन्यवाद।।

——————–

Leave a Comment