[नई लिस्ट,रजिस्ट्रेशन फॉर्म] Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार प्रदेश में गरीबी और बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। इन्हीं योजनाओं में सरकार देश के गरीब असंगठित मजदूरों के कल्याण के लिए एक नई योजना लेकर आई है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 रखा गया है। जिसके अंतर्गत इन मजदूरों को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। जैसे – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन और आवास योजना आदि।

इसलिए सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए ऐसे पात्र नागरिकों को इस योजना के लिए पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के पश्चात ही उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के लिए पंजीकरण कैसे कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा। इन सभी सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। हम यहां पर आपको सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Contents show

असंगठित गरीब श्रमिक मजदूर कौन है? Who Is Asangathit Majdoor?

[नई लिस्ट,रजिस्ट्रेशन फॉर्म] Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जैसा कि आप जानते हैं। कि यह योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के असंगठित गरीब श्रमिक मजदूरों के लिए चलाई जा रही है। तो यह जानना बेहद आवश्यक है कि असंगठित गरीब मजदूर श्रेणी के अंतर्गत कौन-कौन से नागरिक सम्मिलित हो सकते हैं। असंगठित श्रमिक मजदूर की श्रेणी में खेतों में मजदूरी करने वाले खेतों में मजदूरी करने वाले, गृहकर्मी, स्ट्रीट हॉकर्स, दुकानदार, गोदामों, परिवहन, हथकरघा, बिजली के सामान, डाइंग-प्रिंटिंग, सिलाई-बुनाई-कढ़ाई,मछली पकड़ने वाले श्रमिक, पत्थर तोड़ने वाले, स्थायी ईंट निर्माता, लकड़ी के सामान, चमड़े के सामान और जूते बनाने वाले और पटाखे बनाने वाले,ऑटो रिक्शा चालकों,आटा,तेल,दालों,चावल और पोहा मिलों, लकड़ी के मजदूर, बर्तन, कारीगरों, चौकीमार, सुतार और मजदूर असंगठित मजदूरों की श्रेणी में आतें हैं।

योजना असंगठित गरीब श्रमिक मजदूर कल्याण योजना
राज्यमध्य प्रदेश
लाभार्थीप्रदेश के गरीब श्रमिक मजदूर
प्रक्रिया ऑफ़लाइन
लागू किसके द्वारा हुयी मध्य प्रदेश सरकार

Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 क्या है? मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना इन हिंदी –

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं। कि किसी देश या प्रदेश के विकास में मजदूर वर्ग का एक महत्वपूर्ण योगदान होता है। कोई भी कार्य बिना परिश्रम के परिपूर्ण नहीं हो सकता है। सुई से लेकर जहाज तक मजदूर वर्ग ही बनाते हैं। लेकिन फिर भी उनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर ही रहती है। इसलिए प्रदेश सरकार ने ऐसे असंगठित वर्ग के मजदूरों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 का गठन किया है। इस योजना के अंतर्गत इन मजदूर वर्ग के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। सरकार ने मजदूर वर्ग के लिए बजट का 50% हिस्सा खर्च करने का निर्णय लिया है। इस बजट से मजदूर वर्ग के जीवन में काफी बदलाव आएंगे।

वृहद स्तर पर इस योजना से लोगों को जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में पंजीकरण शिविर लगाए जाएंगे। साथ ही शहरों में नगर पंचायत और नगर पालिकाओं में भी पंजीकरण का कार्य किया जाएगा। जहां पर मजदूरों का पंजीकरण करके उन्हें पंजीयन कार्ड भी प्रदान किया जाएगा।

Benefits Of Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP – मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना 2024 के लाभ क्या हैं?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 के लाभ कुछ इस प्रकार –

  • इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन भी प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ ही निशुल्क चिकित्सा उपचार
  • बच्चों को मुफ्त शिक्षा
  • निशुल्क प्रशिक्षण
  • और परिवार में किसी की मृत्यु में सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • तेंदूपत्ता तोड़ने के कार्य में लगे श्रमिकों को ₹1200 से बढ़ाकर ₹2000 प्रति मानक बोरा पारिश्रमिक प्रदान किया जाएगा।
  • तेंदूपत्ता बीनने वाले सीजन के बोनस के रुप में प्रदेश सरकार 207 करो रुपए खर्च करेगी।
  • मजदूरों के पुराने बिल फ्रीज किए जाएंगे। और उन्हें ₹200 प्रतिमाह की रेट पर बिजली प्रदान की जाएगी।
  • साइकिल रिक्शा चालकों को प्रदेश सरकार द्वारा ई रिक्शा प्रदान किए जाएंगे।
  • किसी मजदूर की स्थाई अपंगता अथवा मृत्यु की दशा में उसके परिवार के को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • आंशिक रूप से आई अपंगता पर ₹100000 और स्थाई अपंगता पर ₹200000 एवं सामान्य मृत्यु पर ₹200000 और दुर्घटना मृत्यु पर ₹200000 प्रभावित नागरिकों के परिवार को प्रदान किया जाएगा।

Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 के लिए पात्रता मापदंड –

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता को पूरा करने वाले नागरिक के पात्र हैं –

  • आवेदनकर्ता श्रमिक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसी सरकारी सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी आयकरदाता नहीं होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास कृषि योग्य भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • लाभार्थी असंगठित श्रमिक श्रेणी के अंतर्गत आता हो।
  • आवेदनकर्ता के पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि नहीं होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण जानकारी –

  • पोर्टल पर आवेदनकर्ता द्वारा जो जानकारी अपलोड की जाएगी उससे पोर्टल में प्रविष्ट संख्या और हार्ड कॉपी में प्राप्त आवेदन से सत्यापन किया जाएगा। और सही पाने के बाद सत्यापित एवं पंजीकृत घोषित किया जाएगा।
  • पोर्टल पर प्राप्त होने वाले प्रविष्टियों को संबंधित ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय द्वारा आवेदन की प्रति को सत्यापित एवं पंजीकृत किया जाएगा।
  • एक बार में पोर्टल पर 50- 50 आवेदन को पंजीकृत किया जा सकता है।
  • पोर्टल पर प्रविष्टि संपूर्ण प्रविष्टियों को आवेदनों से सत्यापन की पूर्ण जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायतों, नगरी निकायों की होगी।
  • निरस्त किए जाने हेतु प्रविष्टियों की सूची पृथक रूप से उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें निरस्तीकरण का कारण भी बताया जाएगा।

मुख्यमंत्री Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप यहां बताए जा रहे हैं। आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले यहां पर मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 में पंजीकरण करने के लिए आवेदन फार्म डाउनलोड करें।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही सही भरें। साथ में आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करें।
  • पूर्ण रूप से भरे हुए फार्म को अपने नजदीकी पंजीकरण शिविर में जमा करें। जिसके पश्चात आप का पंजीकरण किया जाएगा।
  • और साथ में आपको विभाग द्वारा एक कार्ड भी प्रदान किया जाएगा।

Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 की नई लिस्ट देखने के लिए आप यहां क्लिक करें।

अपने Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए आपको यहां क्लिक करें।

Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 Related FAQ

मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना क्या है?

मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना प्रदेश के गरीब श्रमिकों की सुविधा तथा उनके जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजना है।

download app

मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के तहत गरीब श्रमिकों को क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी?

इस योजना के अंतर्गत गरीब से लोगों को सस्ती बिजली, निःशुल्क शिक्षा आदिजैसी बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। जिनके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कैसे कराएं?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहते हैं तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि विभाग द्वारा मजदूर पंजीकरण करने के लिए नगर पंचायतों, ग्राम पंचायतों आदि में शिविर लगाए जाएंगे।

इस योजना को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से कैसे जोड़ा गया है?

जी हां! इस योजना को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से भी जोड़ा गया है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से मिलने वाले मुफ्त गैस कनेक्शन को भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु कितनी होनी चाहिए?

इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए।

तो दोस्तों इस तरह से आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है – मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना मैं पंजीकरण कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको Asangathit Majdoor Kalyan Yoajan MP 2024 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही साथ यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना, मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना मध्य प्रदेश, मध्यप्रदेश असंगठित मजदूर कल्याण योजना पंजीकरण, Madhya Pradesh Asangathit Mazdoor Kalyan Yojana in Hindi.

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (30)

Leave a Comment