[फॉर्म] हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? Apply Online Haryana Birth Certificate

जन्म प्रमाण पत्र खोजे Haryana, कैसे जन्म प्रमाण पत्र में स्वयं का नाम सही करने के लिए, मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक Haryana, जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया, बर्थ सर्टिफिकेट हरियाणा, जन्म प्रमाण पत्र हरियाणा ऑनलाइन , हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन , Haryana Birth Certificate Apply, Haryana Birth Certificate Form.

पहले जमाने में यह हाल था कि लोगों को अपने बच्चों की जन्मतिथि तक याद नहीं रहती थी। बच्चों के जन्म का रजिस्ट्रेशन या  जन्म प्रमाण पत्र बनवाना तो उनके लिए दूर की बात थी। ने लेकिन आज की तारीख में यह एक आवश्यकता है। अब बच्चे के जन्म के 21 दिन के भीतर बच्चे के होने की सूचना देकर प्रमाण पत्र बनवाने का काम बेहद जरूरी है। स्कूल में प्रवेश के समय  जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर ही तिथि लिखी जाती है।

जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म होता है उसमें बच्चे से जुड़ा सारा ब्योरा डिजिटली फीड किया जाता है। इसके बाद वह यह प्रमाण पत्र जारी करता है। दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में आपको जानकारी देंगे कि हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र क्यों जरूरी है? इसे बनवाने के क्या क्या लाभ हैं? हरियाणा में हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आनलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता है? आदि आइए शुरू करते हैं-

जन्म प्रमाण पत्र बनवाना क्यों जरूरी है? Why is it necessary to have a birth certificate?

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाना वैधानिक रूप से आवश्यक किया है। केंद्र के जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण अधिनियम-1969 के अनुसार बच्चे के जन्म के साथ ही किसी की मृत्यु के पश्चात उसका पंजीकरण यानी रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य किया गया है। हरियाणा समेत सभी राज्यों के लिए इसी अधिनियम यानी act के अंतर्गत बच्चों के जन्म का रजिस्ट्रेशन किया जाता है और जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

[फॉर्म] हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें Apply Online Haryana Birth Certificate

दोस्तों यह तो आप जानते ही हैं। इसका सबसे बड़ा काम तो जन्म तिथि प्रमाण पत्र के रूप में ही है। यह भी आप जानते हैं कि हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा प्रमाण पत्र है जो आपको जीवन भर काम आता है। शिक्षा और खेल में हुई नहीं, बल्कि नौकरी ज्वाइन करते वक्त और रिटायरमेंट के समय भी इसकी उपयोगिता बनी ही रहती है। इससे कोई इंकार नहीं कर सकता।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के क्या क्या इस्तेमाल हैं? What are the uses of Haryana birth certificate?

जन्म प्रमाण पत्र केवल जन्मतिथि का ही रिकॉर्ड नहीं होता। बल्कि यह अन्य ढेर सारे कार्य में इस्तेमाल होता है। यह जन्म प्रमाण पत्र हर व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है । अब हम आपको बताएंगे कि हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र को कहां कहां इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इस प्रकार से है-

  • हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र को स्कूल, कॉलेजों या अन्य किसी संस्थान में एडमिशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ।
  • इसके अलावा पासपोर्ट बनवाने या फिर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है।
  • पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए यह इस्तेमाल होता है।
  • राशन कार्ड में नाम दर्ज करवाने के लिए
  • मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए
  • वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए
  • इसके अतिरिक्त अपनी पहचान के लिए आप हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र का प्रयोग कर सकते हैं।
  • हरियाणा राज्य में सरकार की ओर से चलाई जा रही अन्य सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है ।
  • और आयु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए तो इसका इस्तेमाल किया ही जा सकता है।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Haryana birth certificate online?

अब हम आपको यह बताएंगे कि आप यदि हरियाणा में हैं तो हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए आनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक पूर्व निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। यह एक आसान सी प्रक्रिया है। आपको यह steps follow करने होंगे-

  • सबसे पहले हरियाणा ई-डिस्ट्रिक्ट की official website https://edisha.gov.in/ पर जाएं website का home page open होने के बाद आपको Download Forms and Instructions” के link पर click करना होगा।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Haryana birth certificate online?

  • इस link पर click करने के बाद screen पर एक नया पेज open हो जाएगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र का application form पीडीएफ फॉर्मेट में open हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको यहां से हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के Application Form की PDF file को Download करना होगा ।
  • PDF की file Download करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे जन्म की तारीख, बच्चे का नाम, जिस स्थान पर बच्चे का जन्म हुआ है, उस स्थान का नाम आदि भरना होगा।
  • इसमें सारी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज़ों को attach करना होगा। -इसके पश्चात जन्म, मृत्यु पंजीकरण कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।
  • और इस प्रकार से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड – Haryana Birth Certificate Form Download PDF

यदि किसी कारणवश आप हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड नही कर पा रहे हैं, तो आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट Haryana Birth Certificate Form Download PDF डाउनलोड कर सकतें हैं।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से हैं? Documents required for Haryana Birth Certificate

जिस प्रकार से प्रत्येक सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है, इसी प्रकार से आपको जन्म का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए भी कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। अब हम आपको बताएंगे कि यह दस्तावेज कौन-कौन से हैं। दोस्तों, यह दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  • सबसे आवश्यक यह है कि आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक के पास बच्चे के जन्म का स्थान, तारीख और समय का शपथ पत्र हो।
  • माता-पिता का वैवाहिक प्रमाण पत्र आवश्यक है।
  • बच्चे के माता-पिता का पहचान प्रमाण पत्र।
  • आभिभावक का राशन कार्ड।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

ऑनलाइन हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति कैसे देखें? How to check online Haryana birth certificate application status?

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए आनलाइन आवेदन करने के पश्चात आवेदक के मन में आवेदन की स्थिति जानने की जिज्ञासा भी उत्पन्न होती है यानी प्रमाण पत्र जारी होने की प्रक्रिया के किस कदम पर है तो इसके लिए भी पूरी व्यवस्था है। वह अपने आनलाइन आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं। दोस्तों, हम आपको बता दें कि इसके लिए भी प्रक्रिया निर्धारित की गई है, जिस को आपको फॉलो करना होता है। इसके लिए कुछ स्पष्ट कदम हैं, जो कि आपको उठाने होंगे। साथियों, यह कदम इस प्रकार से हैं-

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट की official website https://edisha.gov.in/ पर जाना होगा । इसके पश्चात आपके सामने website का home page खुल जाएगा।

ऑनलाइन हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति कैसे देखें? How to check online Haryana birth certificate application status?

  • यहां पर आपको status of application का option दिखाई देगा।
  • आपको इस option पर click करना होगा ।
  • Option पर click करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।

ऑनलाइन हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति कैसे देखें? How to check online Haryana birth certificate application status?

  • इस फॉर्म में आपको अपनी E-District/Saral ID और Mobile No/ Verification Code or Citizen ID डालनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको search के option पर click करना होगा। इसके बाद आपके सामने आपके application का status आ जाएगा।

ऑनलाइन हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र सत्यापन कैसे करें? How to do online Haryana birth certificate verification?

  • certificate verification के लिए सबसे पहले आपको official website https://edisha.gov.in/ पर जाना होगा। इसके पश्चात आपके सामने site का home page खुल जाएगा।

ऑनलाइन हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र सत्यापन कैसे करें? How to do online Haryana birth certificate verification?

  • इस home page पर आपको Verification Of certificate का option दिखाई देगा। आपको इस option पर click करना होगा।
  • अब इस option पर click करने के बाद आपके सामने अगला pages खुल जाएगा।

ऑनलाइन हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र सत्यापन कैसे करें? How to do online Haryana birth certificate verification?

  • इस page पर आपको पूछी गई जानकारी जैसे select application, E-District Transaction Id, CIDR Id आदि भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद print certificate के option पर click करना होगा।

पहले की अपेक्षा जागरूकता में बढ़ोत्तरी

पहले हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र को लेकर लोगों में बहुत जागरूकता नहीं थी। हरियाणा में यूं भी ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता का अभाव रहा है। होता यह था कि अमूमन लोग अपने बच्चों के नाम उस वक्त की विशेष परिस्थिति से जोड़ लेते थे। जैसे कि कई पुराने लोगों को आपने कहते सुना होगा कि उनका बच्चा तब पैदा हुआ था, जिस साल बहुत ज्यादा बारिश आई थी। पहले शिक्षा की स्थिति बहुत खराब होने और उस पर साक्षरता की दर बहुत कम होने की वजह से जन्म की तिथि को लेकर ज्ञान का भाव था। यह लोगों का अपना तरीका था जिसके जरिए वह अपने बच्चों के जन्म को याद रखते थे ।

जब केंद्र सरकार की ओर से जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण अधिनियम आया था तो भी लोगों में इस अधिनियम को लेकर कोई जागरुकता नहीं थी। ज्यादातर छात्र जन्म प्रमाण पत्र के रूप में अपनी हाईस्कूल की मार्कशीट दिखाते हैं, क्योंकि उनके पास हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र नहीं होता है। हालांकि अब यह हालत नहीं है। अब पहले की अपेक्षा लोगों में बहुत जागरूकता आई है। शहरी क्षेत्र में जितने भी अस्पतालों में बच्चे पैदा हो रहे हैं उन सभी की हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र होते हैं लेकिन गांव में भी अब इस संबंध में जागरूकता आ रही है।

आनलाइन रजिस्ट्रेशन से लोगों को सुविधा, सहूलियत, फायदे 

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आनलाइन होने के अपने अलग फायदे, सहूलियत और सुविधाएं हैं। पहला फायदा तो यह है कि आपको कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इससे आपका समय बचेगा और इस समय को आप किसी अन्य कार्य में लगा सकते हैं। दूसरा फायदा यह है कि आवेदन करते वक्त आपको एक विशेष आईडी मिलेगी, जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी वक्त यह जान सकते हैं कि आपकी एप्लीकेशन किस स्थिति में है।

यानी कि इसके लिए भी आपको अलग से कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। और ना ही परेशान होने की जरूरत है। कुल मिलाकर यदि एक वाक्य में कहना चाहें तो इसके लिए यही कहेंगे कि यह संपूर्ण जीवन कार्य आने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसे सुरक्षित रखा जाना भी बेहद आवश्यक है।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में होने वाले फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगी

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने का एक और फायदा है। और वह यह है कि क्योंकि सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है इससे प्रमाण पत्रों में होने वाले खेल और फर्जीवाड़े पर तमाम तरह की रोक लगने की संभावना है। पहले बच्चे झूठे प्रमाण पत्र भी बनवाए जाने के कई तरह के मामले सामने आए हैं। बच्चे बेचे जाने से जुड़े कई तरह के मामले खुले हैं। इसके अलावा ऐसे केस भी कई तरह के थानों में आए हैं तो इस तरह के अपराधों पर जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होने से रोक लगने की पूरी पूरी संभावना है।

आपको बता दें कि इस वक्त लोग अपने बच्चों के प्रमाण पत्र बनवाने में इसलिए भी ज्यादा से ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं, ताकि आगे चलकर किसी तरह की परेशानी न हो। भविष्य में हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र की उपयोगिता को देखते हुए उनका यह एक अच्छा कदम कहा जा सकता है। इसकी उन्हें भी आगे चलकर बेहद जरूरत होगी। किसी योजना का लाभ लेते वक्त भी यह प्रमाण पत्र काम आएगा।

तो दोस्तों, यह थी हरियाणा में आनलाइन हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनाने से जुड़ी सारी जानकारी। यदि इसी तरह की कोई अन्य जानकारी आप हमसे चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हमारी कोशिश रहेगी कि हम आपके बताए गए विषय को पूरी ईमानदारी के साथ आपके सामने ला सकें। यदि आपकी कोई प्रतिक्रिया या सुझाव है तो उसका स्वागत है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment