दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना आवेदन, पात्रता, दस्तावेज | ओल्ड ऐज पेंशन दिल्ली ऑनलाइन अप्लाई

दिल्ली पेंशन लिस्ट, दिल्ली में बुढ़ापा पेंशन कितनी है, वृद्धा पेंशन योजना दिल्ली 2021, दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना आवेदन, वृद्धावस्था पेंशन इन दिल्ली 2021, वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन PDF, वृद्धावस्था पेंशन फार्म, विधवा पेंशन लिस्ट दिल्ली.

जैसे जैसे व्यक्ति बुढ़ापे की ओर बढ़ता है वह अशक्त हो जाता है। बढ़ती उम्र की वजह से वह कमाने-खाने से भी मजबूर हो जाता है। कई परिवारों की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है, वहां बुजुर्गों को बढ़ती उम्र में हर तरह का आराम होता है। उनका ख्याल भी रखा जाता है। लेकिन, कई परिवारों में बुजुर्गों को बोझ की तरह समझा जाता है। ऐसे में उन्हें जीवन यापन में मदद मिल सके और निजी खर्च चलाने में उन्हें किसी तरह की दिक्कत न आए, इसके लिए सरकारें उन्हें पेंशन देती है।

इसी तरह की आर्थिक सहायता दिल्ली सरकार भी अपने राज्य के वृद्व नागरिकों की मुहैया करा रही है। उन्हें वृद्वावस्था पेंशन दे रही है। आज हम आपको इसी योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे। जैसे-दिल्ली वृद्वास्था योजना क्या है? इस योजना के लिए आवेदन को पात्रता क्या है? आवेदक को किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या होगी? आदि। आइए, शुरू करते हैं-

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना क्या है? What is Delhi Old Age Pension Scheme?

दोस्तों, आपको बता दें कि दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन के तहत दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार 60 से लेकर 69 साल तक के बूढ़ों को हर महीने दो हजार रूपये, इसके अलावा 70 साल से अधिक उम्र के बूढ़ों को ढाई हजार पेंशन हर महीने देती है। इससे बड़े पैमाने पर बड़ी उम्र के लोगों को अपने जीवन यापन में आर्थिक सहायता मिलती है। यह पेंशन उन्हें सीधे उनके खाते में भेजी जाती है। पेंशन के लिए एक समयावधि नियत है। यह योजना के लाभार्थियों को हर तीन माह बाद प्रेषित की जाती है।

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना आवेदन, पात्रता, दस्तावेज | ओल्ड ऐज पेंशन दिल्ली ऑनलाइन अप्लाई

जैसे कि अप्रैल, मई और जून की पेंशन जुलाई के महीने में भेजी जाती है। जुलाई, अगस्त और सितंबर की पेंशन अक्तूबर के महीने में भेजी जाती है। अक्तूबर, नवंबर और दिसंबर की पेंशन जनवरी माह में उनके खाते में भेजी जाती है। इसी तरह जनवरी, फरवरी और मार्च की पेंशन उनके खाते में अप्रैल के महीने में भेज दी जाती है। जैसे ही लाभार्थी के खाते में DBT यानी Direct Benefit Transfer होता है, उसको उसके मोबाइल फोन पर एक sms के माध्यम से इसकी जानकारी भेज दी जाती है।

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता – Eligibility for Delhi Old Age Pension Scheme

दोस्तों, दिल्ली सरकार ने वृद्वावस्था पेंशन योजना के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की है। यानी इस पेंशन का लाभ केवल उन्हीं आवेदकों को दिया जाएगा जो पात्रता पूरी करता होगा। यह पात्रता इस प्रकार से है-

  • लाभार्थी की आयु 60 साल से कम न हो।
  • लाभार्थी को दिल्ली का निवासी होना चाहिए।
  • यदि लाभार्थी दिल्ली का निवासी न हो तो वह कम से कम पांच साल से दिल्ली में निवास कर रहा हो।
  • लाभार्थी की समस्त स्रोतों से सालाना आय 50 हजार रूपये से अधिक न हो।
  • लाभार्थी अन्य किसी सरकारी योजना का लाभ न ले रहा हो।

Also Read –

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

मित्रों, अब हम आपको उन दस्तावेजों के बारे में बताएंगे, जो योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने को आवश्यक हैं। यह दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
  • एंव आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड या वोटर कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • एंव आवेदक के बैंक खाते की पासबुक की काॅपी
  • आवेदक की दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

दोस्तों, आपको यह भी स्पष्ट कर दें कि यदि आप योजना के लिए निर्धारित दस्तावेज जमा नहीं करते हैं तो योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे। आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। बहुत से लोग केवल फार्म भरने को ही योजना का लाभ उठाने के लिए काफी मानकर बैठ जाते हैं। साथियों, आपको यह भी बता दें कि यदि आपको योजना के संबंध में कोई संशय है या किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए समाज कल्याण विभाग में संपर्क कर सकते हैं। यहां से आपको आपके इस योजना से संबंधित सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें?

साथियों, हमने आपको दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना की पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों के विषय में तो बता दिया। अब हम आपको बताएंगे कि आप इस महत्वपूर्ण पेंशन योजना के लिए आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत से वृद्व से लोग पेंशन तो लेना चाहते हैं, लेकिन वह इसकी प्रक्रिया नहीं जानते। कई बार यह भी होता है कि वह मिड मैन के चक्कर में पड़ जाते हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि यह प्रक्रिया बेहद आसान है। इसके कुछ सिंपल से स्टेप्स हैं, जो आवेदन के लिए आपको फाॅलो करने होंगे। यह इस प्रकार से हैं-

आफलाइन आवेदन-

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना आवेदन, पात्रता, दस्तावेज | ओल्ड ऐज पेंशन दिल्ली ऑनलाइन अप्लाई

  • इसके बाद आपको डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको application forms के option पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना आवेदन, पात्रता, दस्तावेज | ओल्ड ऐज पेंशन दिल्ली ऑनलाइन अप्लाई

  • यहां आपको वृ़द्वावस्था पेंशन योजना यानी old age pension scheme के option पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने एक application form खुल जाएगा।
  • आपको इस फाॅर्म को सही सही भरकर सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके पश्चात सेव के option पर क्लिक करना होगा।
  • फाॅर्म जमा होने के बाद आवेदन पत्र आईडी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर आ जाएगी। पेंशन मंजूर होने के बाद संबंधित एसएमएस आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

Also Read –

ऑनलाइन आवेदन-

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।
  • पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाने के पश्चात आप अपने अकाउंट में लॉगिन करें। और डैशबोर्ड में उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन के ड्रॉपडाउन ऑप्शन में से अप्लाई फॉर सर्विसेज ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने उन सभी सर्विसेज का पेज ओपन होकर आ जाएगा। जिनके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना आवेदन, पात्रता, दस्तावेज | ओल्ड ऐज पेंशन दिल्ली ऑनलाइन अप्लाई

  • इसमें आप 30 नंबर पर डिपार्टमेंट सोशल वेलफेयर की कैटेगरी में ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम के सामने दिए गए अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके पश्चात आपके सामने एक application form खुल जाएगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फार्म ओपन होकर आएगा। आपको इस form में सारी जानकारी फिल अप करनी होगी। और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा। सारी प्रोसेस करने के पश्चात आप अपना फार्म सबमिट कर दें।

e-district पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात जिला समाज कल्याण कार्यालय आवेदन की जांच करेगा और यदि आवश्यक होगा, तो संबंधित दस्तावेजों के सत्यापन के लिए आवेदक को कॉल भी कर सकतें हैं। आम तौर पर, आवेदनों की प्राप्ति के 45 दिनों के भीतर आवेदनों का निपटारा किया जाता है, कभी कभी इससे अधिक समय लग सकता है।

Also Read –

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना आवेदन स्टेटस कैसे चेक करें?

आपने पेंशन के लिए अप्लाई (apply) तो कर दिया, लेकिन अब आपके मन में संशय उठ रहा है कि आखिर पेंशन मंजूर हुई या नहीं या फिर उसका स्टेटस क्या है। तो यह जानने में हम आपकी मदद करेंगे। आप कुछ सिंपल से स्टेप्स में जान सकेंगे कि आपके आवेदन का स्टेटस क्या है। आपको यह कदम उठाने होंगे-

  • सबसे पहले दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in पर जाएं।
  • आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं। यहां आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना आवेदन, पात्रता, दस्तावेज | ओल्ड ऐज पेंशन दिल्ली ऑनलाइन अप्लाई

  • इस पर Track your application के लिंक पर क्लिक करें। इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी सही सही भरनी होगी। जैसे विभाग, एप्लिकेशन नंबर, आवेदक का नाम आदि।
  • ध्यान रखिए यहां अपना वही नाम भरें, जो कि आपने अपने आवेदन पत्र में भरा हो। इसके बाद captcha भरकर submit के option पर क्लिक कर दें।
  • आपके सामने आपके आवेदन पत्र की स्थिति यानी status स्पष्ट हो जाएगा।

वृद्वावस्था पेंशन के लिए सरकार ने कुछ नियम बदले –

साथियों, आपको बता दें कि कुछ महीने पहले ही दिल्ली सरकार ने वृद्वावस्था पेंशन से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव कर दिया है। मसलन अभी तक विधायक के माध्यम से या उनके दफ्तर से online अप्लाई किया जा सकता था, अब यह खत्म कर दिया गया है। इस बार पेंशन अप्लाई करने के लिए समाज कल्याण विभाग के नजदीकी कार्यालय या साइबर कैफे (Cyber cafe) में जाना होगा। ऐसा किसी भी तरह के गड़बड-झाले की आशंका को खत्म करने के लिए किया गया है। इसके साथ ही इस प्रक्रिया को और तीव्र बनाने के लिए ऐसा किया गया है।

कोरोना संक्रमण बना पेंशन में देरी का कारण –

दोस्तों, बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार नए वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में आने वाले लोगों को पेंशन देने में देरी हुई है। लाकडाउन लोगों की परेशानी बना है। तमाम सरकारी विभाग भी इस वजह से काफी समय तक बंद रहे हैं। किसी तरह का कामकाज न होने की वजह से पेंशन वितरण कार्य में देरी आई है। लेकिन अनलाक (unlock) के बाद से इस प्रक्रिया में तेजी आई है। अब सभी आवेदनों का निस्तारण किया जा रहा है।

पेंशन न आ रही हो तो विभाग में संपर्क कर सकते हैं

दोस्तों, आपको बता दें कि कई बार अलग-अलग वजह से लाभार्थी की पेंशन रुक जाती है। इसके पीछे कई बार कारण जीवित होने का प्रमाण पत्र न देना भी है। आप जानते ही होंगे कि लाभार्थियों को वर्ष में एक बार जीवित होने का प्रमाण पत्र देना पड़ता है। यदि वह ऐसा नहीं करते तो इसके अभाव में उनकी पेंशन रोक दी जाती है। ऐसे में पुनः प्रमाण देने पर ही पेंशन चालू होती है। यदि आप भी ऐसे लाभार्थियों में है जिनकी समय से पेंशन नहीं आ रही है या किसी कारण वश पेंशन रोक दी गई है तो इसके लिए आप संबंधित विभाग में संपर्क कर सकते हैं। आपकी शिकायत पर त्वरित कार्यवाही होगी। संबंधित समस्या का निराकरण कर आपकी पेंशन नियमित की जाएगी।

अंतिम शब्द –

दिल्ली सरकार की वृद्वावस्था पेंशन योजना बूढ़ों की आर्थिक मदद का एक अच्छा कदम है। बुढ़ापे में हाथ पांव चलना बंद हो जाते हैं। उन्हें छोटी छोटी जरूरतों के लिए परिवार के अन्य सदस्यों का मुंह ताकना पड़ता है। कोई उनकी तरफ ध्यान देने को तैयार नहीं होता। ऐसे में दो ढाई हजार रूपये प्रतिमाह और छह-साढ़े सात हजार रूपये की तिमाही आर्थिक सहायता उनके लिए मददगार साबित होती है।

दिक्कत यह है कि बहुत सारे लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ही नहीं होती। और यदि उनको इसके बारे में पता भी होता है तो भी नहीं यह नहीं पता होता कि वह इसके लिए कहां आवेदन करें या उसके लिए किस प्रकार से वह ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसी के लिए सरकार अपनी तरफ से योजनाओं का प्रचार प्रसार करती है। वह बड़े-बड़े विज्ञापन निकालती है। ताकि लोगों को जनहित के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी हो सके। वह इनका लाभ उठा सकें।

मित्रों, यह थी दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना की जानकारी। इस जानकारी से आपको पेंशन प्रक्रिया को जानने में मदद मिलेगी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप इसी तरह की किसी अन्य योजना के संबंध में जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके अवगत करा सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं और सुझावों का हमें इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment