[2.67 लाख] पीएम आवास योजना सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, डॉक्यूमेंट | पीएम आवास योजना सब्सिडी कैसे मिलती है?

पीएम आवास योजना सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन इन हिंदी, PMAY Online Form, Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online, प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन, PM Awas Yojana Registration 2020.

देश को आजाद हुए आज 73 साल हो चुके हैं, लेकिन ऐसे लाखों लोग हैं, जिनके सिर पर आज भी छत नहीं। वह झुग्गी, झोपड़ियों में जीवन बसर कर रहे हैं।  जहां न स्वास्थ्य सुविधाएं हैं और न ही बेहतर पेयजल व्यवस्था। ऐसे में आप नकीे जीवन  आ हालात सहज ही समझ सकते हैं। साफ है कि इन लोगों की आय इतनी नहीं कि वह अपने लिए घर की व्यवस्था कर सकें। ऐसे लोगों को हमेशा सरकार से मदद की दरकार रहती है।

केंद्र सरकार ने देश के ऐसे ही लोगों के लिए चार साल पहले एक योजना निकाली थी – प्रधानमंत्री आवास योजना। दोस्तों, आज इस post के जरिये हम आपको इसी योजना के बारे में जानकारी देंगे। उम्मीद है कि आपके लिए यह जानकारी बेहद मददगार साबित होगी। आइए, शुरू करते हैं-

पीएम यानी प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? What is Pradhan Mantri Awas Yojana?

प्रधानमंत्री आवास योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है। वह चाहते हैं कि वर्ष 2022 तक सबके लिए घर हो। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जून, 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है। इसके तहत सरकार घर खरीदने वालों को होम लोन के ब्याज पर पीएम आवास योजना सब्सिडी के नाम से सब्सिडी की पेशकश कर रही है। पहले इस योजना का नाम सबके लिए घर यानी housing for all था। इस योजना का उद्देश्य हर व्यक्ति के सिर पर छत मुहैया कराना है। इससे देश की एक बड़ी आबादी को लाभ की उम्मीद जताई गई थी, जो सही भी साबित हुआ।

यह अलग बात है कि पीएम आवास योजना सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए यानी सब्सिडी की सुविधा हासिल करने के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने कुछ पात्रताएं भी रखी हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन के ब्याज में 2.30 लाख रुपये से लेकर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलती है।

[2.67 लाख] पीएम आवास योजना सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, डॉक्यूमेंट

पीएम आवास योजना सब्सिडी हासिल करने के लिए पात्रता – Eligibility for receiving PM housing scheme subsidy

जैसा कि हर योजना के संबंध में होता है कि आपको उसका लाभ लेने के लिए कुछ न कुछ पात्रता या योग्यता होनी जरूरी होती है। दोस्तों, आइए, जानते हैं कि पीएम आवास योजना सब्सिडी हासिल करने के लिए क्या पात्रता है। लोन सब्सिडी हासिल करने के लिए शहरी विकास मंत्रालय की ओर से क्या-क्या शर्तें रखी गई हैं। दोस्तों, यह शर्त इस प्रकार से हैं-

  • पीएम आवास योजना सब्सिडी का लाभ उठाने सबसे पहली और जरूरी शर्त यह है कि लाभार्थी का देश में कोई अन्य पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • दूसरी जरूरी शर्त यह है कि लाभार्थी के परिवार में किसी ने केंद्र सरकार की किसी आवासीय योजना का लाभ न लिया हो।
  • परिवार की आमदनी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए सालाना तीन लाख रुपये नियत की गई है।
  • निम्न आय वर्ग (LIG) के लिए छह लाख रुपये सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • मध्य आय वर्ग (MIG) के लिए यह 18 लाख रुपये सालाना से अधिक न होने की पात्रता रखी गई।
  • संपत्ति का कारपेट एरिया ईडब्ल्यूएस के लिए 60 वर्ग मीटर यानी 645 वर्ग फुट से अधिक न हो।
  • एलआईजी श्रेणी के लिए 160 वर्ग मीटर यानी 1722 वर्ग फुट से अधिक न हो।
  • साथ ही एलआईजी-२ श्रेणी के लिए 200 मीटर अर्थात 2152 वर्ग फुट से अधिक न हो।

26 राज्यों के 2,508 शहरों को इसमें लाने का लक्ष्य –

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं देश की 65 प्रतिशत आबादी की उम्र 35 साल से कम है। हमारे देश में बड़ी संख्या में युवाओं को अपनी छत की आवश्यकता होगी। इसी को ध्यान मे रखते हुए केंद्र सरकार हाउसिंग चेन में शामिल सभी हकदारों, मसलन रियल एस्टेट, कर्जधारक या कर्जदाता सभी को प्रोत्साहित कर रही है। उसका लक्ष्य 2022 तक देश के 26 राज्यों के 2,508 शहरों को पीएम आवास योजना सब्सिडी के दायरे में लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

सरकार चाहती है कि 2022 तक 20 लाख घर बन जाएं और शहरी गरीबों को झुग्गी, झोपड़ीं में रहने से निजात मिले। ऐसे में जनवरी 2017 से मध्यम आय वर्ग को भी इस योजना से जोड़ दिया गया है। एमआईजी श्रेणी के होम लोन धारकों को भी 31 मार्च तक योजना का लाभ दिया गया है। EWS और LIG के लिए यह योजना 31 मार्च, 2022 तक के लिए प्रभावी है।

पीएम आवास योजना सब्सिडी में कितनी धनराशी मिलेगी – How much amount will be received in PM Housing Scheme subsidy

अब आपको बताते हैं कि पीएम आवास योजना सब्सिडी की कितनी राशि मिलेगी। सालाना छह लाख तक की आय वालों के लिए छह लाख के लोन पर 6.5 प्रशित की सब्सिडी, 12 लाख तक की आय वालों को नौ लाख तक के लोन पर 4 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी, 18 लाख तक की कमाई के दायरे में आने वालों को लोन पर 3 फीसदी की ब्याज सब्सिडी का प्रावधान रखा गया है। सभी वर्गों में लोन की अधिकतम अवधि 20 साल निर्धारित की गई है। वहीं, सब्सिडी की राशि 2.30 लाख रुपये से लेकर 2.67 लाख रुपए तक रखी गई है।

आपको कितनी सब्सिडी मिलेगी यदि आप इसे कैलकुलेट करना चाहें तो यहाँ क्लिक करें।

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि कर्जधारक के योजना से जुड़ीं सभी शर्त पूरी करने के बाद ही एनएचबी यानी नेशनल हाउसिंग बोर्ड सब्सिडी की राशि को मंजूर करता है। यदि कोई भी शर्त अधूरी रह जाती है या कर्जधारक पूरी नहीं कर पाता तो फिर वह पीएम आवास योजना सब्सिडी का लाभ उठाने से वंचित रह सकता है।

पीएम आवास योजना सब्सिडी के तहत लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया – Application process for loan under PM Awas Yojana subsidy

इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करना बेहद आसान है। महज एक फॉर्म भरकर आवेदन किया जा सकता है। फॉर्म में केवल दो पेज हैं। इनमें आपको अपने बारे में सारी जानकारी देनी है। पहले पेज पर आवेदक को अपना आधार कार्ड नंबर बताना है। एक बार आधार नंबर सत्यापित होने के बाद ही आप दूसरे पेज पर जा सकते हैं। सरकार ने आधार को इसलिए जरूरी बनाया है, ताकि योजना के तहत मिलने वाली सुविधा का बेजा इस्तेमाल न हो सके।

दूसरे पेज पर आवेदक को अपने निवास का राज्य, परिवार के मुखिया का नाम, मौजूदा पता और इस तरह की अन्य जानकारी देनी होगी। आपको एक और बात बता दें कि यदि आप मध्यम आय वर्ग यानी MIG के तहत आते हैं तो आप credit linked subsidy scheme (CLSS) का फायदा उठा सकते हैं।

पीएम आवास योजना सब्सिडी में आवेदन झुग्गियों में रहने वाले भी कर सकते हैं –

झुग्गियों में रहने वाले लोग भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि झुग्गी उस तरह के इलाके को कहते हैं, जहां कच्चे मकानों में 60-70 परिवार या कम से कम 300 लोग रहते हैं। इस तरह के इलाकों में अक्सर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उठ खड़ी होती हैं। इसके साथ ही यहां जरूरी मूलभूत ढांचे की भी बेहद कमी देखने को मिलती है। साफ-सफाई की कमी की वजह से यहां गुजारा कर पाना बेहद मुश्किल होता है।

लेकिन आज भी हजारों लोग अपना घर न होने की वजह से इस तरह रहने को मजबूर हैं। हम आपको ऊपर बता ही चुके हैं कि इस तरह के इलाके में रहने वाले लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना सब्सिडी आनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for PM Awas Yojana subsidy online?

यदि आप पीएम आवास योजना सब्सिडी आनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑफिसियल
pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां pmaymis.gov.in करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

[आवेदन] प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Awas Yojana Apply Online in Hindi

2 . ऑफिस में वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नया ऑप्शन में से Citizen Assessment के लिंक पर क्लिक करके आपको तीन विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होगा। यदि आप किसी slum (गंदी बस्ती) में रहते हैं। तो For slum dwellers पर क्लिक करें। नहीं तो फिर Benefit under other 3 components पर क्लिक करें।

3 . इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिखाए गए इमेज की तरह आधार कार्ड भरने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस कॉलम नहीं आप अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर और अपना नाम भरें। और उसके पश्चात चेक ऑप्शन पर क्लिक कर करें।

[आवेदन] प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Awas Yojana Apply Online in Hindi

पीएम आवास योजना सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें –

4 . यदि आपका आधार कार्ड नंबर सही नहीं होगा तो आपको नीचे दिखाए गया आवेदन फॉर्म की तरह एक प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 फॉर्म खुलेगा। जिसमें आपको अपनी सभी डिटेल्स को सावधानी पूर्वक भरना होगा। और यदि आपका आधार कार्ड सही नहीं होगा तो आप फिर से सही आधार कार्ड नंबर भरकर दोबारा कोशिश कर सकते हैं। और यदि आपके पास आधार कार्ड नंबर नहीं है। तो पहले आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करें तत्पश्चात Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन करें।

[आवेदन] प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Online Application प्रधानमंत्री आवास योजना in Hindi

5 . इन सभी आवश्यक जानकारी को भरने के पश्चात आप समिट/ सुरक्षित ऑप्शन पर क्लिक करके अपना आवेदन समिट कर सकते है। इस तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि यदि आपने फॉर्म भरने में किसी भी तरह की कोई गलती की है तो आप अपने आधार कार्ड की मदद से इस आवेदन में सुधार भी करा सकते हैं।

लाखों लोग उठा चुके पीएम आवास योजना सब्सिडी का लाभ

आपको बता दें कि लाखों लोग इस योजना का लाभ उठाकर अपने सिर के ऊपर अपनी खुद की छत हासिल कर चुके हैं। इनमें ज्यादातर वही हैं, जो कम आय होने की वजह से आज तक अपने घर से महरूम थे। बहुत मेहनत करने के बाद भी किसी जगह अपनी खुद की चारदीवारी खड़ी नहीं कर पाए थे। केंद्र सरकार की यह योजना अभी तक कामयाब रही है।बहुत बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी पीएम आवास योजना सब्सिडी का लाभ उठाया है। वह इसलिए संतुष्ट हैं, क्योंकि अब उनका अपना घर हो गया है।

दोस्तों, यह जरूर एक कष्टकारी बात हो सकती है कि कोरोना संक्रमण काल के चलते लगाए गए लॉकडाउन की वजह से इस योजना की रफ्तार थोड़ी मंद पड़ी है, लेकिन यह उम्मीद की जा सकती है कि जब लॉकडाउन से ज्यादातर शहरों में छूट मिल जाएगी तो यह योजना फिर से गति पकड़ लेगी। यह अलग बात है कि यदि केंद्र सरकार चाहे तो लॉकडाउन के तहत स्थितियों को देखते हुए, इनका स्वत: संज्ञान लेते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रभावी अवधि में बढ़ोत्तरी भी कर सकती है, लेकिन यदि वह चाहे।

पीएम आवास योजना सब्सिडी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि –

अभी तक तो जैसा हम ऊपर बता चुके हैं कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति यानी 31 मार्च, 2022 तक पीएम आवास योजना सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है। अभी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के इच्छुक लोगों के पास करीब डेढ़ साल का समय है। वह अपनी छत का सपना पूरा करने के लिए इस अवधि का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो दोस्तों, यह थी पीएम आवास योजना सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, डॉक्यूमेंट से जुड़ी बिंदुवार जानकारी। यदि आप इसी तरह किसी अन्य योजना के संबंध में post पढ़ना चाहते हैं तो उस योजना का नाम हमें नीचे दिए गए comment box में लिखकर भेज सकते हैं। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि आपको आपकी पसंदीदा योजना के बारे में सारी बिंदुवार जानकारी मुहैया कराएं। आप अपने सुझाव भी यदि चाहें तो हम तक पहुंचा सकते हैं। हमेशा की तरह आपकी प्रतिक्रियाओं का हमें इंतजार है। बेखटके लिख भेजिए। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment