वाटर कनेक्शन आनलाइन कैसे लें, आवश्यक दस्तावेज, प्रक्रिया | Apply for New Water Connection

जिंदगी के लिए सबसे बड़ी आवश्यकता भोजन और पानी की है। कहा भी गया है-बिन पानी सब सून। यदि कोई घर, मकान आदि बनाता है तो उसके वाटर कनेक्शन सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है। कभी पानी का कनेक्शन लेने के लिए विभाग में अफरा तफरी मची रहती थी, लेकिन अब देश के अधिकांश शहरों में पानी का कनेक्शन लेने की यह सुविधा आनलाइन उपलब्ध है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यही बताएंगे कि आप पानी का कनेक्शन आनलाइन कैसे लें सकते हैं? आइए, शुरू करते हैं-

वाटर कनेक्शन आनलाइन कैसे लें, आवश्यक दस्तावेज, प्रक्रिया | Apply for New Water Connection

दिल्ली में आनलाइन वाटर कनेक्शन कैसे ले?

दोस्तों, देश की राजधानी दिल्ली है। हम आपको बताते हैं कि यदि आप दिल्ली के निवासी है तो आप पानी का कनेक्शन आनलाइन कैसे लें सकते हैं। आपको बता दें कि वाटर कनेक्शन के लिए कही सरकारी कार्यालयों में भटकने की जरूरत नही है। दिल्ली जल बोर्ड (DJB) की वेबसाइट पर जाकर आप पानी के कनेक्शन के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान सी है, जिसके लिए आप कुछ steps follow करने होंगे, जो कि इस प्रकार से है-

Time needed: 30 minutes.

नए वाटर कनेक्शन के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  1. Step

    सर्वप्रथम आपको दिल्ली जल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://djb.gov.in/ पर जाना होगा।वाटर कनेक्शन आनलाइन कैसे लें, आवश्यक दस्तावेज, प्रक्रिया | Apply for New Water Connection

  2. Step

    ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुचने के बाद आपको apply new connection के विकल्प पर क्लिक करना होगा। apply new connection के विकल्प पर क्लीक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन होकर आएगा। इस फॉर्म में आपको सारी जानकारी सही सही भरनी होगी।वाटर कनेक्शन आनलाइन कैसे लें, आवश्यक दस्तावेज, प्रक्रिया | Apply for New Water Connection

  3. Step

    इस चरण में आपको अपनी जानकारी नाम, पिता का नाम आदि भरने के साथ फ़ोटो अपलोड करना होगा। याद रखिए कि आपकी फोटो का साइज़ 150 kb से कम हो।

  4. Step

    इसके बाद आप बताई गई जगह पर मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर दें। preview करके देख लें कि आपका फार्म सही भरा गया है या नहीं।

  5. Step

    यदि फार्म में सभी जानकारी सही भरी गई हैं तो submit के विकल्प पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आपका आवेदन submit हो जाएगा।

पानी के आनलाइन कनेक्शन के लिए आवश्यक दस्तावेज –

मित्रों, आइए अब आपको यह बताते हैं कि आपको पानी का आनलाइन कनेक्शन लेने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। ये दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक की ताज़ा फोटो, जिसका साइज 150 kb से कम हो।
  • किसी लाइसेंसी प्लंबर का कन्फर्मेशन लेकर।
  • आवेदक के बैंक खाते की जानकारी (बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड)
  • आवेदक का पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, फोटो राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी आदि)
  • पते का प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी आदि)
  • ओनरशिप डाक्यूमेंट (रजिस्ट्री, सेल डीड आदि)। Owner न होने की स्थिति में owner से अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी noc.
  • आवेदक के हस्ताक्षर (जिसका साइज 20 kb से कम हो)

पानी के विभिन्न साइज के मीटरों की सिक्योरिटी –

दोस्तों, आपको बता दें कि अलग अलग मीटरों के साइज के लिए अलग अलग सिक्योरिटी तय की गई है, जो कि इस प्रकार से है-

15 mm के मीटर के लिए.400/-20 mm के लिए 800/-, 25 mm के लिए.1000/-, 40 mm के लिए 1600/-, 50 mm के लिए. 2700/-80 mm के लिए 3400/-, 100 mm के लिए 5000/-, 150 mm के लिए 7600/-, 200 mm के लिए 16500/-, 250 mm के लिए 20000/-, जबकि 300 mm के लिए 29000/- की सिक्योरिटी रखी गई है।

दोस्तों, आपको बता दें कि यदि आपका मीटर तेज चल रहा है या डिफेक्टिव है तो आवश्यक फीस डिपाजिट के 15 दिन के भीतर उसकी जांच कर दी जाती है। ग्राहकों को सात दिन यानी एक सप्ताह के भीतर नतीजा बता दिया जाता है। विभाग की ओर से डिफेक्टिव मीटर लगाए जाने की स्थिति में विभाग की ओर से मीटर को बदला जाता है।

हरियाणा में वाटर कनेक्शन कैसे ले?

दोस्तों, यदि अगर आप हरियाणा के रहने वाले है तो यहां भी पानी का कनेक्शन आनलाइन ले सकते हैं। इसकी प्रक्रिया भी दिल्ली में पानी का कनेक्शन लेने जैसी ही है। यह इस प्रकार है-

  • सबसे पहले आपको हरियाणा के जल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://saralharyana.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके होमपेज पर आपको मेन्यू में न्यू वाटर कनेक्शन का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुल जाएगा। इसमें आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी।
  • आपको आपके क्षेत्र का चुनाव करना होगा उसके बाद आपको किस प्रकार का connection लेना है उसका ऑप्शन चुनना होगा।
  • अपनी जानकारी के साथ ही फ़ोटो अपलोड करनी होगी और पते का प्रमाण भी देना होगा। इतना करने के बाद submit के option पर क्लिक कर दें।
  • आपको बता दें कि हरियाणा में अस्थाई ओर स्थाई दोनों तरह के कनेक्शन दिए जाते हैं। फॉर्म भरते समय आपको उसका चुनाव करना पड़ता है। इसके बाद संबंधित विभाग के अधिकारी चुनी गई जगह का निरीक्षण करेंगे। सब कुछ सही पाए जाने के बाद आपको connection दिया जाएगा।

पंजाब में वाटर कनेक्शन कैसे ले?

दोस्तों, आइए अब आपको बताते हैं कि यदि आप पंजाब राज्य के निवासी हैं तो आप पानी का आनलाइन कनेक्शन कैसे हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि यहां भी लोगों की सुविधा को देखते हुए घर बैठे आनलाइन आवेदन की सुविधा मुहैया कराई गई है। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

Step 1 – सबसे पहले आपको पंजाब के जल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://dwss.punjab.gov.in/PRWSS_MIS/waterConnection.jsp पर जाना होगा।

Step 2 – होमपेज खुलने के बाद आपको menu bar में न्यू वाटर कनेक्शन का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर click करना होगा।

Step 3 – इसके बाद फार्म में आपको अपने क्षेत्र का चुनाव करने के साथ ही connection water connection का प्रकार चुनना होगा।

Step 4 – इसके बाद आपको फ़ोटो और मांगे गए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

Step 5 – फार्म में भरी गई जानकारी को एक बार फिर चेक करें और submit के विकल्प पर क्लिक कर दें।

Step 6 – इसके बाद विभाग के कर्मचारी आपकी दी गई जानकारी चेक करेंगे और इसके बाद आपके पानी के कनेक्शन को मंजूरी मिल जाएगी।

देश के ज्यादातर राज्यों में पानी का कनेक्शन ऑनलाइन लेने की सुविधा है?

मित्रों, यहां हमने आपको हरियाणा और पंजाब में ऑनलाइन पानी के कनेक्शन कैसे लें, इसकी जानकारी दी। आपको बता दें कि इसी तरह अलग-अलग राज्यों में पानी का कनेक्शन ऑनलाइन लेने की अलग-अलग व्यवस्था है, लेकिन तकरीबन सभी राज्यों में लगभग यही प्रक्रिया है। संबंधित विभाग की वेबसाइट पर जाकर आप पानी के कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और संबंधित दस्तावेजों के साथ ही फीस जमा करके पानी का कनेक्शन हासिल कर सकते हैं।

पानी के आनलाइन कनेक्शन की फीस कितनी होगी –

दोस्तों, आपको बता दें कि जिस तरह पानी का कनेक्शन ऑनलाइन देने की व्यवस्था देश के विभिन्न राज्यों में की गई है, उसी प्रकार यहां पर इस कनेक्शन के लिए फीस भी अलग-अलग निर्धारित की गई है। जैसे उत्तराखंड में पानी का कनेक्शन करीब ढाई हजार रुपे में दिया जा रहा था उसी प्रकार दूसरे राज्य में यह फीस ₹500 भी हो सकती है। यानी आप समझ ही गए होंगे कि यह विषय राज्य के अधीन है। इसके संबंध में किसी भी तरह का शुल्क बढ़ाने संबंधी फैसला संबंधित राज्य की कैबिनेट में लिया जाता है।

सभी दस्तावेज होंगे तभी मिलेगा पानी का कनेक्शन –

यहां आपको यह बात भी साफ कर दे कि यदि आपके पास सारे आवश्यक दस्तावेज हैं तो आप पानी के कनेक्शन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं लेकिन यदि आप कनेक्शन के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने में सफल नहीं होते तो आपको पानी का कनेक्शन नहीं मिलेगा इसलिए फॉर्म भरते हुए सारी जानकारी और दस्तावेज भी आवश्यक रूप से चेक कर ले ताकि बाद में दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

साथियों, पानी का मुद्दा विभिन्न राज्यों में चुनाव के दौरान भी एक अहम मुद्दा रहता है। आपको बता दें कि हाल ही में पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के तहत एक योजना शुरू कर दी गई है, जिसमें पानी का कनेक्शन केवल ₹1 में दिए जाने का प्रावधान किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित घरों तक पानी का लाभ पहुंचाया जा सके। यह योजना हर घर नल योजना के नाम से जानी जाती है। इसके तहत उत्तराखंड की बड़ी आबादी को लाभ मिलने की बात बताई जा रही है।

वहीं, दिल्ली में फ्री पानी मुहैया कराने का दावा किया जा रहा है बताया जाता है कि 53 लाख लोगों को इस योजना से लाभ पहुंच रहा है। कई लाख लीटर पानी इस योजना के तहत मुहैया कराया गया है। आपको यह भी साफ कर दें कि पानी का कनेक्शन कामर्शियल और व्यक्तिगत दोनों तरीके से लिया जा सकता है। सरकारी संस्थाओं के बिहाफ (behalf) पर कनेक्शन लेने में व्यक्ति को अपना सरकारी पहचान पत्र भी प्रदान करना होता है।

इसके अलावा यदि कोई अपने यहां रेन या रूफ वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था कराना चाहता है तो उसके लिए भी उसको अलग से आवेदन करना पड़ता है। जल विभाग की तरफ से एक टीम जाकर स्थल का निरीक्षण करती है और सभी दस्तावेजों के पूरे होने और निर्धारित शुल्क जमा होने के बाद संबंधित को कनेक्शन (connection) अप्रूव (approve) कर दिया जाता है।

वाटर कनेक्शन से जुड़े कुछ सवाल

वाटर कनेक्शन ऑनलाइन कैसे लें?

आप बताये गए तरीके से घर बैठे ऑनलाइन वाटर कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकतें हैं।

ऑनलाइन पानी कनेक्शन का शुल्क क्या है?

वाटर कनेक्शन का शुल्क दुरी पर निर्भर करता है जैसे – 15 mm के मीटर के लिए.400/-20 mm के लिए 800/-, 25 mm के लिए.1000/-, 40 mm के लिए 1600/-, 50 mm के लिए. 2700/-80 mm के लिए 3400/-, 100 mm के लिए 5000/-, 150 mm के लिए 7600/-, 200 mm के लिए 16500/-, 250 mm के लिए 20000/-, जबकि 300 mm के लिए 29000/- की सिक्योरिटी रखी गई है।

पानी का कनेक्शन किस डिपार्टमेंट से लिया जाता है।

वाटर कनेक्शन जल बोर्ड द्वारा दिया जाता है। हर राज्य की अलग अलग ऑफिसियल वेबसाइट हैं।

वाटर कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकतें हैं?

कुछ राज्यों में अभी भी ऑफलाइन आवेदन स्वीकार किये जातें हैं, इसलिए ऐसे राज्यों में आपको ऑफलाइन ही अप्लाई करना होगा।

अंतिम शब्द –

इस तरह आपने देखा कि पानी का कनेक्शन लेने की प्रक्रिया पहले के मुकाबले कितनी आसान और राहत भरी हो गई है। वरना पहले पानी का कनेक्शन लेने के लिए व्यक्ति को संबंधित विभाग में एक टेबल से दूसरी टेबल भटकना पड़ता था। और दस्तावेज पूरे करने में ही उसे कई दिन लग जाते थे। यह व्यवस्था ऑनलाइन होने के बाद से तस्वीर में बदलाव आया है। इससे व्यक्ति के समय और पैसे दोनों की बचत होती है। इसके साथ ही संबंधित विभाग पर काम का दबाव भी कम होता है। इसके अलावा एक सबसे बड़ी बात, पूरे सिस्टम में पारदर्शिता रहती है।

दोस्तों, यह थी पानी का कनेक्शन ऑनलाइन लेने संबंधी आवश्यक जानकारी। उम्मीद है कि आप के लिए यह जानकारी उपयोगी सिद्ध होगी। यदि आपका इस पोस्ट के संबंध में कोई सवाल है तो आप उसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे पूछ सकते हैं। यदि किसी अन्य विषय पर आप जानकारी चाहते हैं तो उसके बारे में भी नीचे दिए कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं। आपकी प्रतिक्रिया और सुझावों का हमें हमेशा की तरह इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment