अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? | बिज़नेस को ऑनलाइन करने का आसान तरीका (Apna Online Business Kaise Kare)

Apna Online Business Kaise Kare आजकल ऑनलाइन का जमाना हैं और सबकुछ ऑनलाइन होने लगा हैं। हर छोटे से बड़ा काम ऑनलाइन होने लगा हैं और लोग शॉपिंग भी ऑनलाइन ही करने लगे हैं। जहाँ पहले लोग बाजार जाकर शॉपिंग करना पसंद करते थे वही आज के समय में इसकी (Apna business online kaise shuru kare) अवधारणा बदल चुकी हैं। अब सब कुछ ऑनलाइन हो रहा हैं तो फिर बाजार जाकर शॉपिंग करने की जद्दोजगाह कौन उठाएगा? सब कुछ बस कुछ क्लिक का ही काम हो गया हैं।

तो ऐसे में यदि आप भी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने या करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपके साथ उसी पर ही चर्चा करने वाले हैं। आज एक इस लेख में आपको इसी के बारे में ही जानने (Apna business online kaise kare) को मिलेगा कि किस तरह से आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कर सकते हैं और उसमे उन्नति कर सकते हैं। आइए जाने (Business ko online kaise kare) अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने के उपाय के बारे में विस्तार से।

Contents show

अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे (Apna Online Business Kaise Kare)

अब जब आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने का सोच ही रहे हैं तो इस रूपरेखा को बनाने का समय आ गया हैं। इसके लिए आपको कई तरह की चीजों को ध्यान में रखकर चलना होगा ताकि आगे चलकर कोई समस्या ना हो। यहाँ हम आपको यह पहले ही बता दे कि ऑनलाइन बिज़नेस करना असीमित संभावनाओं का एक खुला द्वार हैं और आप उसका किस तरह से उपयोग करते हैं, यह मायने रखता हैं।

बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे बिज़नेस को ऑनलाइन करने का आसान तरीका Apna Online Business Kaise Kare 1

यहाँ हम आपको ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के ऊपर हरसंभव प्रयास बताएँगे ताकि आपको आगे चलकर असुविधा ना हो और ना ही आपको किसी अन्य तरह की स्थिति का सामना करना पड़े। आइए जाने किस तरह से आप ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं और वह भी बहुत ही आसानी से।

ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है (Online business kya hota hai)

ऑनलाइन बिज़नेस करने से पहले आपका यह जानना आवश्यक हो जाता हैं कि आखिरकार ऑनलाइन बिज़नेस कहा किसे जाता हैं या फिर इसका क्या अर्थ होता हैं। तो आज हम आपको यह पहले से ही स्पष्ट कर दे कि जो चीज़ ऑनलाइन खरीदी जा सकती हैं या प्राप्त की जा सकती हैं, उसे ऑनलाइन बिज़नेस की संज्ञा दी गयी हैं। अब जो चीज़ आप अपनी दुकान पर बेच रहे हैं वही चीज़ आप ऑनलाइन डालते हैं और लोग उसकी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो वह ऑनलाइन बिज़नेस कहा जाएगा।

इसमें आपको वह सामान उस ग्राहक के घर तक पहुँचाने की जिम्मेदारी लेनी होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि ऑनलाइन बिज़नेस में ग्राहक बस भुगतान करके उस सामान को खरीद लेंगे और फिर आपको उस सामान को स्वयं ही किसी ना किसी रूप में उस ग्राहक तक पहुँचाना होगा। इसी के साथ आपको कई अन्य बातों का भी ध्यान रखना होगा ताकि आपका ऑनलाइन बिज़नेस सही से चलता रहे।

बिज़नेस की एक वेबसाइट बनाना (Business website banana)

अब जब आप ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर अपनी उपलब्धता दर्ज करवाने के लिए आपको एक वेबसाइट का निर्माण करना होगा। उसके लिए आपको किसी विशेषज्ञ से संपर्क करना होगा या फिर खुद कुछ जानकारी प्राप्त करनी होगी ताकि आप स्वयं ही यह सब काम कर सके और आगे बढ़ सके। एक तरह से यह पूर्ण रूप से आप पर ही निर्भर करेगा कि आप अपनी वेबसाइट को किस तरह से बनवाना चाहते हैं और उस पर क्या क्या दिखाना चाहते हैं।

अब यदि आप किसी उत्पाद को बेचने के लिए वेबसाइट बनवा रहे हैं तो वेबसाइट उसी तरह से डिजाईन की जाएगी। यदि आप किसी सेवा को उपलब्ध करवा रहे हैं या फिर कोई जानकारी दे रहे हैं या विज्ञापन आधारित वेबसाइट हैं तो उसके लिए अलग मापदंड होंगे। तो जैसा भी हो, अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए आपको वेबसाइट को तो डिजाईन करवाना ही होगा और किसी से उसका निर्माण करवाना होगा।

वेबसाइट की होस्टिंग व डोमेन नाम खरीदना (Website ki hosting and domain lena)

अब जब आप वेबसाइट बनवा रहे होंगे तो आपको अपनी वेबसाइट को एक नाम देना होगा। यह आप वही रखे जो आपकी दुकान का या बिज़नेस का नाम है। यदि वह नाम आपको किसी कारणवश नही मिलता हैं तो आप उससे मिलता जुलता नाम रख ले किंतु यह आपके बिज़नेस से ही संबंधित नाम हो और इसमें किसी तरह की छेड़छाड़ ना हो। यदि आप नाम को लेकर सतर्कता बरतेंगे तो आगे चलकर बहुत सही रहेगा।

इसी के साथ आपको अपनी वेबसाइट की होस्टिंग पर भी ध्यान देना होगा। अब आप चाहते हैं कि आपका बिज़नेस ऑनलाइन हो जाए तो उसके लिए वह दूसरों को दिखें और लोग आपके बिज़नेस से संबंधित प्रोडक्ट को ऑनलाइन ऑर्डर कर सके या ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा सके तो उसके लिए होस्टिंग बहुत महत्वपूर्ण कारक होता हैं। होस्टिंग के कारण ही वह वेबसाइट ओरो को दिख पायेगी और वे इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता हैं कि आप अपनी वेबसाइट की होस्टिंग और डोमेन को लेकर क्या निर्णय लेने जा रहे हैं। यदि इस समय आपने कंजूसी नही की और समझदारी से निर्णय ले लिया तो आगे चलकर इससे आपको बहुत बड़ा लाभ देखने को मिल सकता हैं। फिर आपका बिज़नेस ऑनलाइन भी वैसे ही प्रगति करेगा जैसा ऑफलाइन कर रहा हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस का एक प्लान बनाएं (Online business ka plan banana)

अब जब आपके बिज़नेस से संबंधित एक वेबसाइट तैयार हो चुकी हैं तो अब बारी है ऑनलाइन बिज़नेस करने के ऊपर एक प्लान बनाने की। यह आप यूँ ही बिना प्लान या तकनीक के नही शुरू कर पाएंगे और इसके लिए एक प्रॉपर प्लानिंग की आवश्यकता पड़ती हैं। यदि आप प्लानिंग के तहत ही आगे बढ़ेंगे तभी कुछ हासिल कर पाएंगे। इसलिए आप अपनी प्लानिंग को लेकर पहले से ही सीरियस हो जाए ताकि आगे चलकर किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

इसमें आपको वह सब चीज़े सम्मिलित करनी पड़ेगी जो बिज़नेस को चलाने के लिए उत्तरदायी मानी जाती हैं। उदाहरण के रूप में आप ऑनलाइन अपने सामान को किस तरह से बेचना चाहेंगे, उनका मूल्य ऑफलाइन से कितना अधिक होगा, आप उसकी डिलीवरी कैसे करेंगे, उसकी पैकिंग कहां से होंगी, उसके लिए पेमेंट कैसे की जाए इत्यादि। इस तरह की सैकड़ों बाते होंगी जिनका आपको ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने से पहले ध्यान रखना होगा। आइए एक एक करके इसके बारे में जान लेते हैं।

  • ऑनलाइन प्रोडक्ट्स की श्रेणियां बनाना

इस चरण में सबसे पहले आएगा कि आप अपने प्रोडक्ट्स को किन श्रेणियों में बांटते हैं। अब आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जा रहे हैं और उसके लिए वेबसाइट बनाई हैं तो आप केवल एक तरह का प्रोडक्ट बेचने के लिए तो इतनी मेहनत करेंगे नही और एक प्रोडक्ट को बेचने के लिए इतनी मेहनत करना मूर्खता की निशानी भी कहा जाएगा।

ऐसे में आपको अपने द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स की श्रेणियां बनानी होगी और उन्हें उनकी श्रेणियों के अनुरूप ही वर्गीकृत करना होगा। इससे आपकी वेबसाइट पर खरीदने आने वाले ग्राहकों को भी किसी तरह की परेशानी नही होगी और वे आराम से आपकी वेबसाइट से सामान खरीद पाएंगे।

  • प्रोडक्ट्स का दाम निर्धारित करना

अब जब आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जाएंगे तो वहां आपको उन्हें एक दाम भी देना होगा। यह आवश्यक नही कि आप उस प्रोडक्ट को ऑफलाइन जितने में बेच रहे हो ऑनलाइन भी आपको वही दाम रखना होगा। आप उसका दाम कम या ज्यादा करके भी रख सकते हैं। यह सब कुछ आपकी स्ट्रेटेजी पर ही निर्भर करेगा कि आप किस प्रोडक्ट का क्या दाम रखना चाहते हैं और क्या नही।

किसी भी प्रोडक्ट का दाम फिक्स करते समय या उन्हें ऑनलाइन डालते समय इस बात का प्रमुखता के साथ ध्यान रखे कि उस प्रोडक्ट का दाम ना तो ज्यादा हो और ना ही कम। साथ ही बाजार में उसके जैसे अन्य प्रोडक्ट का ऑनलाइन क्या दाम है, इस बात का भी ध्यान रखे और उसी के अनुसार ही अपने प्रोडक्ट का दाम निर्धारित करे।

  • प्रोडक्ट्स की सब जानकारी और इमेज डालना

आप जब भी कोई ऑनलाइन सामान खरीदते होंगे तो आप उसे आँख बंद करके तो खरीद नही लेते होंगे। उसे खरीदने से पहले आप उसके बारे में अच्छे से छानबीन अवश्य करते होंगे ताकि आपको उस प्रोडक्ट के बारे में सब जानकारी मिल सके। इसके लिए आप उस प्रोडक्ट के साथ लिखी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ते होंगे, उसकी फोटोज को देखते होंगे और उसके बाद ही उस प्रोडक्ट को खरीदने का निर्णय लेते होंगे।

तो यही आपको अपने प्रोडक्ट के साथ भी करना हैं। यदि आप चाहते हैं कि ऑनलाइन आपका बिज़नेस अच्छे से चले और आपकी उसमे सही कमाई हो तो आपको अपने प्रोडक्ट्स की अच्छी गुणवत्ता वाली फोटोज ऑनलाइन डालनी होगी और साथ में उस प्रोडक्ट की सब महत्वपूर्ण जानकारी को भी ऑनलाइन देना होगा। इसी तरह से आपका वह प्रोडक्ट बिक पाएगा।

  • प्रोडक्ट्स पर किसी तरह की छूट या ऑफर देना

जिस प्रकार आप अपनी दुकान पर समय समय पर कोई छूट या ऑफ़र देते रहते हैं या कोई स्कीम रखते हैं ताकि लोग आपकी दुकान से ज्यादा से ज्यादा माल खरीद सके और आपकी कमाई हो सके तो वही तकनीक आपको ऑनलाइन भी अपनानी होगी। इसके लिए आपको कई तरह के हथकंडे अपनाने होंगे क्योंकि ऑनलाइन बिज़नेस करने का तरीका एक दम भिन्न होता हैं और उसमे कई तरह की चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता हैं।

तो इसके लिए आपको समय समय पर या विशेष अवसरों पर या दीपावली होली जैसे प्रमुख त्योहारों पर कोई स्कीम या डिस्काउंट रखना होगा और अपने ग्राहकों को आकर्षित करना होगा। इस तरह की स्कीम से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदने को लेकर आकर्षित होते हैं और आप भी बहुत लाभ में रहते हैं। इसलिए इस तरह के ऑफर का लाभ उठाना ना भूले।

  • प्रोडक्ट को खरीदने पर पेमेंट की व्यवस्था करना

अब कब आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जा रहे हैं तो आपको ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को भी देखना होगा। जब लोग आपकी वेबसाइट से ऑनलाइन प्रोडक्ट को ऑर्डर करेंगे तो उन्हें भुगतान के क्या क्या विकल्प दिए जाते हैं यह महत्वपूर्ण हो जाता हैं। यदि आप भुगतान के लिए सीमित विकल्प रखेंगे तो यह आपके ऑनलाइन बिज़नेस को कम कर देगा। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपका बिज़नेस ऑनलाइन तेजी के साथ आगे बढ़ें तो आपको ऑनलाइन भुगतान के सभी विकल्प रखने चाहिए। तभी आपका बिज़नेस आगे बढ़ पाएगा।

  • प्रोडक्ट को डिलीवर करना

अब जब ग्राहक ऑनलाइन आपके प्रोडक्ट को ऑर्डर भी कर देगा और फिर उसकी पेमेंट भी कर देगा तो अब से आपका काम शुरू होता हैं। आपको उस सामान को उस ग्राहक के गंतव्य तक पहुँचाना होगा। इसके लिए उस ग्राहक के द्वारा आपको एक पता दिया जाएगा जो उसके घर, दुकान या कहीं और का हो सकता हैं। आपको बस दिए गए पते पर उस सामान को नियत समयसीमा के अंदर अंदर पहुँचाना ही होगा।

इसके लिए आपको अपने सामान की पैकिंग भी अच्छे से करनी होगी ताकि डिलीवरी के समय में उसको किसी तरह का नुकसान ना हो या वह ख़राब ना हो जाए। जब पैकिंग हो जाए तो आप या तो स्वयं से या किसी डिलीवरी कंपनी की सहायता से उस सामान को उस ग्राहक के पते तक पहुँचाने का काम करे।

  1. ग्राहक का ऑनलाइन फीडबैक लेना

अब जब आप ग्राहक को उसके पते तक सामान को पहुंचा दे तो उसके कुछ समय बाद आप ऑनलाइन ही उस ग्राहक को अपनी वेबसाइट पर आकर उस प्रोडक्ट के बारे में फीडबैक देने को कहे। इस बात से मत घबराये कि वह फीडबैक अच्छा होगा या बुरा। पारदर्शिता के लिए ऐसा किया जाना आवश्यक होता हैं और इससे आपको भी अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता को सुधारने का एक सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। साथ ही ग्राहकों के फीडबैक के कारण अन्य लोग भी उस प्रोडक्ट को खरीदने को लेकर उत्साहित दिखाई देंगे।

ऑनलाइन बिज़नेस में अपना संपर्क विवरण भरे (Online business contact details in Hindi)

इस बात का प्रमुखता के साथ ध्यान रखे कि यदि आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जा रहे हैं तो उसमे आप अपने बिज़नेस से संबंधित संपर्क जानकारी अवश्य रखे। इसके लिए आप एक पता, ईमेल आईडी व मोबाइल या फोन नंबर अवश्य दे। यदि आप यह नही देंगे तो लोगों का आपके ऊपर विश्वस नही होगा और ना ही वे आपसे सामान खरीदेंगे। इसलिए संपर्क जानकारी हमेशा अपडेट रखे और लोगों को भी वह आसानी से उपलब्ध हो जाए, ऐसी सुविधा दे।

इसके साथ ही यदि आप एक ग्राहक सेवा नंबर भी देंगे तो यह भी बहुत सही रहेगा। इस नंबर पर बात करने के लिए आप एक व्यक्ति को रखे ताकि वह उस पर ग्राहकों की समस्या को सुलझा सके या उन्हें सही राय दे सके। किसी भी बिज़नेस को आगे ले जाने के लिए यह बहुत ही आवश्यक कदम माना जाता हैं।

बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए शॉपिंग वेबसाइट का इस्तेमाल करना

अब यदि आप एक ही तरह का प्रोडक्ट बनाते हैं या आपके पास प्रोडक्ट की ज्यादा श्रेणियां नही हैं या आप किसी एक क्षेत्र में ही ऑर्डर ले सकते हैं और आप वेबसाइट बनाने और इतना सब झंझट नही लेना चाहते हैं और ऑनलाइन बिज़नेस भी करना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद करेंगी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट। आपने भी आज तक ना जाने कितने ही प्रोडक्ट को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के जरिये मंगवाया होगा। इन वेबसाइट के नाम हैं अमेज़न, फ्लिपकार्ट, Myntra, मीशो, बेवकूफ इत्यादि।

तो क्यों ना आप इन वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन बिज़नेस करें। आज के समय में हजारों नही बल्कि लाखों लोग इन वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन बिज़नेस कर रहे हैं और लाखों रूपए कमा रहे हैं तो आप क्यों पीछे रह जाए? आप भी तो इन वेबसाइट को ऑनलाइन कमाई करने का या ऑनलाइन बिज़नेस चलाने का एक जरिया बना सकते हैं।

इसके लिए बस आपको इन वेबसाइट पर जाकर सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा, अपने बिज़नेस को एक नाम देना होगा, सब जानकारी देनी होगी और उक्त वेबसाइट के अधिकारियों के द्वारा आपके द्वारा दी गयी जानकारी का सत्यापन करके आपको एक पंजीकृत सेलर की उपाधि दे दी जाएगी। उसके बाद आप वेबसाइट पर कुछ भी सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं और कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस में सामान वापसी

जिस प्रकार आप दुकान पर सामान बेचते हैं और यदि किसी ग्राहक को वह सामान पसंद नही आता हैं या फिर वह उसके मन मुताबिक नही होता हैं तो वह आपकी दुकान पर उस सामान को लौटने आता हैं। इसके बाद आपको वह सामान वापस लेना होता हैं और उसे उसकी पेमेंट वापस लौटा देनी होती हैं। ऑफलाइन बिज़नेस में तो सामान को वापस लौटने का चलन कम होता हैं लेकिन ऑनलाइन में इसकी अधिकता रहती हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि ऑफलाइन सामान में तो ग्राहक सामान को अपने सामने देखकर और उसे महसूस करके या उसका ट्रायल लेकर वह लेता हैं जबकि ऑनलाइन में ऐसी कोई सुविधा नही होने के कारण उसकी वापसी का प्रतिशत अधिक होता हैं। तो ऐसे में आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखे कि आपके द्वारा बेचे गए सामान को वापसी का ऑर्डर भी मिल सकता हैं। इस स्थिति में आपको उक्त ग्राहक को उसकी पेमेंट लौटानी होगी और सामान को वापस लेना होगा।

ऑनलाइन बिज़नेस की मार्केटिंग (Online business ki marketing)

अब जब आप ऑनलाइन बिज़नेस करेंगे तो उसकी मार्केटिंग का भी पूरा पूरा ध्यान रखा जाना आवश्यक हैं। अब जरा आप ही सोचिये कि आप जो सामान ऑनलाइन बेच रहे हैं क्या वह केवल आप ही बेच रहे हैं? उसके जैसे मिलते जुलते सामान और भी बहुत होंगे तो ऐसे में ग्राहक आपका ही बनाया सामान क्यों खरीदे? इसके लिए ग्राहक को आपके सामान खरीदने से होने वाले फायदे के बारे में बताना होगा और इसमें ऑनलाइन प्रचार ही आपकी सहायता करेगा।

तो ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपका बिज़नेस ऑनलाइन अच्छा चले और ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट से सामान खरीदे तो आप विभिन्न माध्यमों से उसका प्रचार करें। इसके लिए आप कई तरह की सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और उनके जरिये अपने बनाए प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर सकते हैं। यह आपके प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग में बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होगा और आपके बिज़नेस को बहुत आगे तक लेकर जाएगा।

ऑनलाइन बिज़नेस करने का फायदा (Online business karne ka fayda)

अब यदि आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए इतना परिश्रम कर रहे हैं तो आपको यह भी जानना चाहिए कि बिज़नेस को ऑनलाइन करने से आपको क्या क्या फायदा हो सकता हैं। इसके लिए आप सबसे मुख्य बात यह जान ले कि ऑफलाइन बिज़नेस में या दुकान खोलकर बिज़नेस करने में आपकी पहुँच सीमित लोगों तक होगी जो आपके आसपास के लोग या आपके शहर के लोग होंगे। जबकि ऑनलाइन बिज़नेस में आपकी पहुँच संपूर्ण दुनिया तक होती हैं।

अब यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप अपने बिज़नेस को कहां तक लेकर जाना चाहते हैं। ऑनलाइन बिज़नेस कर रहे व्यक्ति अपने बनाए उत्पाद भारत वर्ष में कही भी बेच सकते हैं। तो इस तरह से आपका कस्टमर बेस बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता हैं और यह आपको उन्नति की अपार संभावनाएं खोलकर देता हैं। अब जितने ज्यादा ग्राहक होंगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।

इसके अलावा ऑनलाइन बिज़नेस में आप दिन रात कमाई कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप अपनी दुकान को सुबह शाम रात तो खोल नही सकते हैं ना। यह दुकान आपको रात के समय में बंद करनी पड़ेगी लेकिन ऑनलाइन बिज़नेस के साथ ऐसा नही होता हैं। इसमें आप अपना काम सुबह शाम रात अर्थात दिन के 24 घंटे और सप्ताह के सातो दिन कर सकते हैं। आप चाहे सो रहे हो लेकिन आपकी वेबसाइट तो चलती रहेगी ना और लोग तो आपके सोते समय भी सामान को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। तो इस तरह से ऑनलाइन बिज़नेस में आपको बहुत ही लाभ मिलेगा।

अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे – Related FAQ

प्रश्न: सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस कौन सा है?

उत्तर: सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस रीसेलिंग का बिज़नेस होता है।

प्रश्न: घर बैठे औरतें कौन सा बिजनेस करें?

उत्तर: घर बैठे औरतें ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस करें।

प्रश्न: अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

उत्तर: अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए पहले उसकी एक रूपरेखा बनाए और सब कुछ एक पुस्तक में लिखें। उसके बाद चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ते हुए एक नए बिज़नेस की शुरुआत करें।

प्रश्न: ऑनलाइन व्यापार कैसे किया जाता है?

उत्तर: ऑनलाइन व्यापार या तो स्वयं की वेबसाइट खोलकर या ऐप बनाकर या शॉपिंग वेबसाइट या सोशल मीडिया के माध्यम से किया जा सकता हैं।

तो इस तरह से आज आपने जान लिया कि किस तरह से आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जा सकते हैं और इसके लिए आपको क्या कुछ पहले से ही करके रखना होगा और क्या कुछ आपको वेबसाइट शुरू करने के बाद करना होगा। आशा हैं कि आपका बिज़नेस ऑनलाइन भी बहुत फैले और आप दिन प्रतिदिन बहुत ज्यादा उन्नति करें।

Leave a Comment