अनुग्रह भुगतान योजना राजस्थान लिस्ट कैसे चेक करें – Ex–Gratia Payment Kaise Check Kare

अनुग्रह भुगतान योजना राजस्‍थान : Anugrah Bhugtan Yojana Payment Kaise Dekhe : दोस्‍तों, जैसा कि हम सब जानते ही हैं, कि इस समय हमारा देश Coronavirus (Covid 19) के बड़े संकट से जूझ रहा है।

पूरे देश में Lockdown की स्थिति है। कल कारखानें बंद हैं, बाजार बंद हैं, यहां तक कि लोग भी अपने अपने घरों में बंद हैं। ऐसे में गरीब श्रमिकों के सामने राशन पानी से संबंधित समस्‍या खड़ी हो गयी है।

अनुग्रह भुगतान योजना राजस्थान लिस्ट Ex–Gratia Payment Kaise Check Kare in Hindi
अनुग्रह भुगतान योजना

यही कारण है कि राजस्‍थान राज्‍य में अशोक गहलोत सरकार ने गरीब मजदूरों को अनुग्रह राशि प्रदान करने का फैसला किया है। Covid 19 के चलते पूरे प्रदेश में मुख्‍यमंत्री, मंत्रियों, अधिकारियों, कर्मचारियों का मार्च माह का वेतन कटौती लागू कर दिया गया है।

इसके अलावा कल कारखाने आदि बंद होने से औद्धोगिक ईकाइयों के मजदूरों के सामने 2 जून की रोटी जुटाना भी मुश्किल हो गया है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुये राजस्‍थान सरकार ने अनुग्रह भुगतान योजना शुरू की है।

Anugrah Bhugtan Yojana के तहत राज्‍य के 31 लाख लोगों को अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। अनुग्रह भुगतान योजना के तहत राशि का भुगतान 2 किस्‍तों में किया जाएगा। पहली किस्‍त में 1000 रूपये प्रदान किये जाएंगें तथा दूसरी किस्‍त में 1500 रूपये भेजे जाएंगें।

अनुग्रह भुगतान योजना के तहत Covid – 19 Ex-Gratia Payment सीधे जरूरतमंदों के बैंक खातों में DBT के माध्‍यम से किया जाएगा।

अनुग्रह भुगतान योजना राजस्‍थान सें संबंधित मु‍ख्‍य तथ्‍य

  • राजस्‍थान में कोरोनावायरस के कारण वेतन संबंधी संकट खड़ा हो गया है।
  • चूंकि राज्‍य को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं तथा राशन सामग्री आदि पर अत्‍याधिक व्‍यय करना पड़ रहा है, इसलिये मंत्रियों, अधिकारियों तथा कर्मचारियों के वेतन आदि रोके जा रहे हैं।
  • राजस्‍थान सरकार सरकारी कर्मचारियों को वेतन का भुगतान राज्‍य की आर्थिक स्थिति के हिसाब से करेगी तथा कल कारखाने बंद होने से गरीब मजदूरों को काम चलाने के लिये राजस्‍थान अनुग्रह भुगतान योजना के तहत अनुग्रह राशि प्रदान करेगी।
  • यह राशि लोगों के मुश्किल वक्‍त में बहुत काम आएगी। इससे लोग राशन व दवा जैसी जरूरी सामग्री खरीद सकते हैं।
  • इस योजना के तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में न आने वाले 31 लाख लोगों को अनुग्रह भुगतान योजना के तहत राशि प्रदान की जाएगी।

Also Read :

अनुग्रह भुगतान योजना राजस्‍थान Covid-19 Ex-Gratia Payment 1st Installment 1000 रूपये कैसे चेक करें

यदि आप राजस्‍थान के पंजीकृत मजदूर हैं तथा आप सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के दायरे में नहीं आते हैं तो आपको राजस्‍थान सरकार के द्धारा 2500 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। जो आपको अनुग्रह राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। यह राशि आपको 2 किस्‍तों में प्राप्‍त होगी।

अब आप यह जानना चाहते होंगें कि आपके खाते में Covid-19 Ex-Gratia Payment 1st Installment में आई अथवा नहीं। या‍ फिर आपके नाम का चयन इस योजना के तहत हुआ अथवा नहीं इसके लिये आपको अपना नाम Ex-Gratia Payment List में चेक करना होगा।

यदि आप अपनी अनुग्रह राशि को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिये आपको jansoochna.rajasthan.gov.in के Home Page पर जाना होगा।

Ex – Gratia Payment Kaise Check Kare in Hindi -
  • आप जैसे ही ऊपर दिये गये Link पर Click करेंगें तो आप Covid-19 Ex-Gratia Payment 1st Installment के ऑनलाइन फार्म पर पहुंच जाएंगें।
  • यहां आपको सबसे पहले अपने जिले का चयन करना है।
  • शहरी / ग्रामीण इलाके का चयन करें।
  • नगरपालिका का चयन करें
  • अंत में खोजें बटन पर क्लिक करें।
Tehsil Wise Ward Wise Data
  • इतना करते ही आप तहसील स्‍तर के डाटा पर पहुंच जाते हैं। जहां आपको वार्ड संख्‍या के आधार पर सूचना प्राप्‍त करने का Option नजर आता है।
  • अब आप जिस वार्ड में रहते हैं, उस वार्ड संख्‍या के सामने दिखाई पड़ रहे ‘’अधिक जानकारी’’ वाले विकल्‍प पर क्लिक करें।
Payment Status First Installment
  • इतना करते ही आपके सामने उस वार्ड संख्‍या में मौजूद उन सभी व्‍यक्तियों के नामों की लिस्‍ट खुल कर सामने आ जाती है। जिन्‍हें Ex-Gratia Payment के रूप में पहली किस्‍त उनके बैंक खातों में भेजी जा चुकी है।
  • यदि आपका नाम इस लिस्‍ट में मौजूद है और 1000 रूपये बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिये गये हैं, तो आप जरूरत पड़ने पर इस अनुग्रह भुगतान योजना राशि का बैंक में जाकर निकाल सकते हैं।

Ex-Gratia Payment 2nd Installment (1500 Rs) कैसे चेक करें

दोस्‍तों, यदि आपको कोविड-19 अनुग्रह राशि के रूप में 1000 रूपये की धनराशि प्राप्‍त हो चुकी है और अब आप यह जानना चाहते हैं, कि आपका नाम Ex-Gratia Payment 2nd Installment List में शामिल किया गया है अथवा नहीं।

तो आप इसके लिये नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करके, अपने नाम से संबंधित विस्‍तृत जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

Ex–Gratia-Payment Second Installment Form अनुग्रह भुगतान योजना
  • आप जैसे ही ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें वैसे ही आप अनुग्रह राशि ऑनलाइन फार्म पर पहुंच जाएंगें।
  • यहां आपको सबसे पहले अपने जिले का चयन करना है।
  • इसके बाद तहसील का चयन करें।
  • शहरी अथवा ग्रामीण क्षेत्र को चयनित करें।
  • अंत में खोजें बटन पर क्लिक करें।
  • Dusri Kisht Ward Wise
  • इतना करते ही आपके सामने Ex-Gratia Payment 2nd Installment List (1500 रूपये) का तहसील स्‍तर का वार्ड वार डाटा शो होने लगता है।
  • अब आपका संबंध जिस वार्ड से है आप उस वार्ड संख्‍या के सामने दिखाई पड़ रहे “अधिक जानकारी” पर क्लिक करें।
  • Second Installment Name Wise अनुग्रह भुगतान योजना
  • क्लिक करते ही आपके वार्ड में जितने लोगों के नाम Ex-Gratia Payment 2nd Installment के लिये स्‍वीकृत किये जा चुके हैं, उनके नाम इस लिस्‍ट में दिखाई पड़ने लगते हैं। साथ यही 1500 रूपये आपके खाते में भेज दिये गये हैं तो उनके नाम के आगे Success लिखा हुआ दिखाई देता है।
  • जिससे आपको इस बात की जानकारी हो जाती है कि आपके बैंक खाते में DBT के माध्‍यम से राज्‍य सरकार के द्धारा अनुग्रह भुगतान योजना के तहत धनराशि भेजी जा चुकी है और आप इस राशि का प्रयोग आवश्‍यक्‍ता पड़ने पर कर सकते हैं।

Anugrah Bhugtan Yojana Rajasthan के लिये जरूरी पात्रता संबंधी नियम

  • Anugrah Bhugtan Yojana के तहत केवल राजस्‍थान के मूल निवासी ही पात्र मानें जाएंगें।
  • अनुग्रह राशि उन सभी लोगों को प्रदान की जा रही है, जो सामाजिक पेंशन सुरक्षा के दायरे में नहीं आते हैं।
  • BOCW वर्ग के लोग इस योजना के लिये पात्र हैं।
  • BPL श्रेंणी के व्‍यक्ति इस योजना के लिये पात्र हैं।
  • अंत्‍योंदय राशनकार्ड धारी लोगों को भी पात्र माना गया है।
  • स्‍टेट बीपीएल श्रेणीं के लोग पात्र मानें गये हैं।

Rajasthan Anugrah Bhugtan Yojana List FAQ

अनुग्रह भुगतान योजना क्या है?

covid – 19 के चलते प्रदेश के श्रमिक और मजूदरों को हो रही समस्या को दूर करने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री जी द्वारा अनुग्रह भुगतान योजना योजना का शुभारम्भ किया है जिसके अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को विभाग द्वारा 25,00 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। जो राशि विभाग द्वारा दो कितनों में प्रदान की जाएगी।

राजस्थांन प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत कितने लोगों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है?

वैसे तो इस योजना के अंतर्गत को विशेष लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है क्योंकि उनके द्वारा इस योजना के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा नागरिकों तक इस योजना का लाभ पहुँचाया जायेगा, ऐसे उनकेद्वारा एलान किया गया है लेकिन अब तक 31 लाख लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जा चूका है।

इस योजना के आयी क़िस्त की जाँच कैसे करें?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आने वाली किश्त की स्थिती की जाँच करना चाहते है तो बहुत आसानी से विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है जिसके बारे में विशेष जानकारी ऊपर लेख में प्रदान की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत कितने – कितने रूपये की क़िस्त प्रदान की जायेगी?

अनुग्रह भुगतान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि विभाग द्वारा तीन किस्तों में प्रदान की जाएगी। जिसमें पहली क़िस्त में 1500 रूपये स्थान्तरित किये जायेंगे और दूसरी क़िस्त में 1000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

यदि आप इस योजना या योजना के लिस्ट के बारे में कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो विभाग द्वारा जारी किये गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 – 1806 – 127 पर सम्पर्क कर सकते है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट अनुग्रह भुगतान योजना राजस्‍थान लिस्‍ट में नाम कैसे चेक करें यदि आप राजस्‍थान अनुग्रह भुगतान योजना, कोरोना सहायता अनुग्रह भुगतान योजना, Ex – Gratia Payment Kaise Check Kare से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment