Android Mobile Slow होने पर Fast कैसे करे ? Best Tips

Hello friends , दोस्तों आज smartphone हमारी जिन्दगी का एक हिस्सा बन चुका . आज हर काम हम अपने smartphone से कर सकते है . यहां तक अब हम लगभग सभी सरकारी work भी स्मार्टफोन से कर सकते है . दोस्तों इन सभी काम को सही तरीके के साथ करने के लिए हमारे phone को fast होना भी जरुरी है . क्योंकि Android Mobile Slow होने पर आप कोई भी काम आप आसानी से नहीं कर सकते .

Android Mobile Slow होने पर क्या करे ?

Android Mobile Slow

दोस्तों अगर आपका  Android Mobile Slow  हो गया है तो आप नीचे बताये गए टिप्स का use करके इसे fast कर सकते है –

1. Antivirus Software जरुर Use करे :-

दोस्तों एक रिपोर्ट क्र मुताबिक लगभग 25% मोबाइल की सिक्यूरिटी खतरे में है . क्योंकि बिना एंटीवायरस के आप के मोबाइल में कोई भी साधारण सा वायरस आसानी से अटैक कर सकता है . और आपके बहुमूल्य डाटा और निजी जानकारी hack कर सकता है . और वायरस आपके Android Mobile Slow  भी कर देते है .इसलिए आपको अपने मोबाइल में कोई न कोई एंटीवायरस use करना चाहिए . अगर आप पेड एंटीवायरस नहीं ले सकते तो आप इस Top 5 Best Free Antivirus और Security Apps 2017 पोस्ट में बताये गए किसी फ्री एंटीवायरस का use कर सकते है .

2. Unused Apps को Uninstall करे :-

दोस्तों यह भी एक महत्व पूर्ण बिंदु है . आप जब अपने मोबाइल में बिना मतलब के apps install कर लेते है . तो आपकी मोबाइल की ram भर जाती है . जिससे आपका Android Mobile Slow  हो जाता है . इसलिए जितना हो सके कम apps अपने मोबाइल में रखे . और समय समय पर अपने मोबाइल के apps को फ़िल्टर करते रहे .

3. कभी भी battery को पूरा down न होने दे :-

दोस्तों  कभी भी आपको अपने मोबाइल की battery को पूरा down न होने दे . इससे आपके battery के cells inactive हो जाते है . और इनकी चार्जिंग रोकने की क्षमता कम हो जाती है . यह आपके मोबाइल और battery की सेहत के लिए बहुत जरुरी है . जब आपका मोबाइल की battery अच्छी रहेगी तो आपका मोबाइल भी fast work करेगा .

4. background में चल रहे apps को बंद करे :-

दोस्तों आपको सदैव अपने background apps और इनकी process को बंद करके रखना चाहिए .इससे आपके मोबाइल का डाटा और battery दोनों ही कण खर्च होंगे और साथ ही आपके मोबाइल भी fast work करगा . दोस्तों background apps को बंद करने के लिए आपको अपने मेनू बटन पर tab और आपको सभी बच्क्ग्रुन्द में चलरहे apps दिखाई देंगे , इन्हें आप दांये बाएं सरका कर बंद कर सकते है .

5. browser cache और cookies को delete करे :-

दोस्तों आपको रेगुलरली अपने browser की cache और cookie को delete करते रहना चाहिए . इससे आपके मोबाइल की ram भी खाली हो जाएगी औए आपके मोबाइल पर कम लोड परेगा . जिससे आपके मोबाइल की परफॉर्म अच्छी रहेगी . और आपका मोबाइल ज्यादा दिनों तक नया जैसा work करेगा .

6. अपने मोबाइल के apps और os को रेगुलरली update करे :-

आपको हमेशा अपने apps और os को up to डेट रखना चाहिए . अगर आपका मोबाइल os update को सपोर्ट नहीं करता है . तो आपको अपने सभी apps को हमेशा update रखना चाहिए . इससे आपके मोबाइल की स्पीड भी तेज होती है और साथ ही वायरस का अटैक भी कम होता है .

7. मेमोरी कार्ड को कभी full न करे :-

दोस्तों आपको कभी भी अपने मोबाइल की मेमोरी कार्ड को full नहीं करना चाहिए और साथ ही अगर आपका मोबाइल 32 gb सपोर्ट करता है तो आपको 32gb से कम जैसे 16 मेमोरी use करना चाहिए . अगर आप 32 gb ही use कर रहे है . तो आपको कभी इसे full नहीं करना चाहिए . इससे आपके मोबाइल पर लोड भी कम होगा और आपका मोबाइल fast work भी करेगा .

8. apps notification को बंद करे :-

दोस्तों आप देखते होंगे की आपको बिना मतलब के बहुत सरे notification मिलते रहते है . इससे ये आपके Android Mobile Slow  कर देते है . और साथ ही ये आपके मोबाइल का डाटा और battery दोनों को बिना मतलब खर्च करते रहते है . इसलिए आपको उन सभी apps की notification को बंद रखना चाहिए जो  आपके लिए जरुरी नहीं है .

apps की notification बंद करने के लिए किसी भी app को long प्रेस करे . आपको दो option show होंगे 1 uninstall और 2 app info आपको आप info पर click करना है और notification पर लगा टिक को हटा देना है .

9. restrict background डाटा :-

दोस्तों आपको अपने मोबाइल में background डाटा को restrict करके रखना चाहिए . इससे आपको 3 फायदे होंगे 1 आपका डाटा बचेगा . आपकी मोबाइल की battery कम खर्च होगी और 3 आपका मोबाइल fast work करेगा . और आप अगर आप अनलिमिटेड डाटा प्लान का use नहीं करते है . तो मै कहूँगा यह आपके लिए बहुत जरुरी है की आपको background डाटा restrict रखना चाहिए .

दोस्तों अपने मोबाइल में background डाटा को restrict करने के लिए आपको सेटिंग जाना है फिर डाटा यूसेज और फिर ऊपर 3 डॉट पर click करके डाटा restrict पर टिक कर दे .

10. जब जरूरत न हो तब इन option को off रखे :-

दोस्तों जब आपको जरूरत न हो तब मोबाइल डाटा लोकेशन और wifi को ऑफ रखना चाहिए . इससे आपके मोबाइल की battery और डाटा कम खर्च होगा और आपका मोबाइल भी fast work करेगा .

तो दोस्तों मैंने आपको यहाँ Android Mobile Slow को fast करने के कुछ ऐसे टिप्स बताये है जिनका use करेक आप अपने मोबाइल को fast कर सकते है और अपने मोबाइल की battery और डाटा को भी सेव कर सकते है . अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो अपने friends के साथ share करे .

Spread the love

Leave a Comment