Amazon Prime क्या है? अमेज़न प्राइम के क्या फायदें हैं? पूरी जानकारी

What is Amazon Prime Membership In Hindi – अब वह ज़माना लद चुका है , जब खरीदारी के लिए बाज़ारों में दुकानों की ख़ाक छाननी पड़ती थी। बहुत मुश्किल से मनपसंद चीज मिल पाती थी। चाहे वह कपड़े हों, जूते हों या और कोई सामान। इन दिनों Online Shopping का ज़माना है। इधर घर बैठे Online वेब portals पर अपनी पसंद का सामान छांटा, घर बैठे Order दिया और उधर Delivery बॉय कुछ समय बाद सामान लेकर हाज़िर। इससे Online Shopping portal और Online मार्केट दोनों फल-फूल रहे हैं, height पर हैं, स्थानीय वहीँ बाज़ारों में दुकानदार बर्बादी का रोना रो रहे हैं। त्योहारों पर भी markets में वो रौनक नज़र नहीं आ रही जो पहले इन बाज़ारों की जान हुआ करती थी।

Amazon Prime क्या है? अमेज़न प्राइम के क्या फायदें हैं? पूरी जानकारी

Festival Season चल रहा है, दीपों का त्योहार Diwali अब बस कुछ ही दिन दूर है। इस खास Festival के लिए खास तौर पर e-commerce portals ने festive offers भी निकले हुए हैं। Flipkart, Snapdeal, Amazon जैसी e-commerce websites का बोलबाला है। बात Amazon की करें तो इसके ग्राहकों की तादाद लाखों में है। इसकी Prime Membership के जरिये customer Free और fast Delivery की भी सुविधा उठा रहे हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि Amazon Prime क्या है? आज हम Amazon Prime के बारे में इस post में आपको इससे जुडी सारी जानकारी देने की कोशिश करेंगे। आप बस इस post को सिलसिलेवार पढ़ जाइये।

Amazon Prime क्या है? What is Amazon Prime in Hindi –

दोस्तों, जैसा कि हम ऊपर बता चुके है कि Amazon एक ऐसी e-commerce website है, जिससे आप अपनी पसंद का कोई भी सामान Order कर सकते हैं। उसे खरीद सकते हैं। Amazon Prime Amazon की एक premium Service है। और यह एक paid Service है। इसका subscription लेकर Member बनने वालों के लिए इस प्लेटफार्म से खरीदे जाने वाले सामान के लिए आपको कोई shipping या Delivery charge नहीं देना होगा।

यह मूल रूप से US यानी अमेरिका की Service है, जिसे अपने देश भारत में तीन साल पहले यानी 2016 में launch किया गया। 999/- के खर्च पर साल भर के लिए इसका सदस्य बना जा सकता है। या 329/- का भुगतान कर तीन महीने के लिए Prime Member बन सकते हैं। या केवल एक माह के लिए 129/- की रकम खर्च कर इसके Member बन सकते हैं।

Free Trail लेकर जान सकते हैं Prime Membership की खूबियों के बारे में –

Amazon Prime Membership का Free Trail उनको इस सुविधा की value जानने में बेहद मददगार है। यदि आप भी यह जानकारी पसंद कर रहे हैं और इस सेवा का प्रयोग करना चाहते हैं, यह सेवा लेना चाहते हैं तो इसके Free Trial के साथ शुरुआत कर सकते हैं। इससे आपको इस सुविधा को use करने का तो मुफ्त में मिलेगा ही, आप इसकी खूबियों या कमियों (यदि कोई हो तो ) का अच्छी तरह से पता लगा सकते हैं। पसंद आने पर Membership बढवाने का और नापसंद आने पर इसे कैंसिल करने की सुविधा भी आपके उपलब्ध पास होगी।

30 दिन का Free Trial भी उपलब्ध है, कैसे लें यह Free Trial –

Amazon Prime Membership का भारत में 30 दिन का Free ट्रायल चल रहा है। इसे पाने के लिए आप www।Amazon।com पर जाएँ। यहाँ Amazon के होम पेज पर sign up for the Amazon Prime Free Trial का विकल्प दिखेगा। इसमें Amazon Prime Free Trail पर click कर दें। एक colour box के भीतर start your 30-day Prime Free Trial का option दिखेगा। इस option पर click करते ही आपके सामने sign up का option आएगा।

यहाँ आपको अपना e-mail/mobile number डालने के बाद pass word डालना होगा, जिसके बाद ही आप sign-in कर सकेंगे। इसके लिए आपके पास एक valid credit card होना जरुरी है। जो लोग पहले से ही sign-up कर चुके हों वह सीधे sign-in करके इस बेहतर सुविधा का तुरंत लाभ उठा सकते हैं।

Free Trial पसंद आ जाए तो अवधि बढा लें –

Free ट्रायल यदि आपको पसंद आता है तो आप एक साल के लिए 999 रुपये चुकाकर इसके सदस्य बन सकते हैं। या जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं तीन महीने या फिर एक महीने का subscription भी अपनी जरुरत और पसंद के हिसाब से लिया जा सकता है। एक बार आपके Free Trail की अवधि खत्म होने वाली होगी तो उसकी notification आएगी। अवधि खतम होगी तो यह अपने आप paid member ship में convert हो जाएगी । यदि आप आगे इसका subscription नहीं लेना चाहते तो आपको इसे कैंसिल कराना होगा।

हालाँकि ऐसे लोग कम ही होते हैं कि जो Free Trial के बाद इसे कैंसिल कराएँ। ज्यादातर users ऐसे ही होते हैं, जो Free Trial उसे करने के बाद इस पर मिल रही सुविधाओं के आदी हो जाते हैं और Free Trail की अवधि खत्म होने के बाद paid Membership subscribe कर ही लेते हैं। ऐसे Members की संख्या भी बहुत ज्यादा है।

Amazon Prime के कौन कौन से फायदे हैं? Benefits of Amazon Prime in Hindi –

Amazon Prime Member बनने के से आपको काफी फायदे मिलते हैं। अमेज़न से फ्री डिलीवरी से लेकर आप प्राइम म्यूजिक और वीडियोस का भी लुफ्त उठा सकते हैं। अमेज़न प्राइम विडियो में आपको लेटेस्ट फिल्मे हाई क्वालिटी में देखने को मिलेगी। Amazon Prime Member के फायदे आप इस तरह से समझ सकते हैं –

Free Delivery – किसी भी मूल्य के सामान के लिए charge नहीं –

दरअसल, Non Prime Member को 499/- से कम सामान के Order पर एक दिन में Delivery के लिए 100/-, दो दिन के भीतर Delivery के लिए 80/-, जबकि 2+ यानी 2 या उससे अधिक दिनों के लिए 40/- Delivery charge चुकाना पडता है, इससे अधिक की खरीद के लिए किसी तरह का कोई charge नहीं नहीं लिया जाता। लेकिन Amazon Prime Members को फायदा यह है कि उनके लिए यह सेवा Free है। चाहे वह किसी भी value का सामान खरीदें, चाहे खरीदे गए सामान की value 10/- या 20/- रुपये ही क्यों न हो। यह भी consumers के लिए बड़ा फायदा है। वह Delivery charge के नाम पर काटे जाने से बच जाते हैं।

Amazon Prime Members को Early Access –

Amazon Prime Member होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी deals का फायदा early access के जरिये उठाया जा सकता है। यानी की आपको Amazon पर आने वाले दूसरे consumers से पहले deals का फायदा उठाने का मौका मिलेगा। उदहारण के लिए आप Amazon के Great Indian Festival की ही बात ले, इस 21 से 25 अक्टूबर तक चलने वाली Diwali special का फायदा Prime Members एक दिन पहले ही उठा सकते थे। Prime exclusive deals का नाम इसे दिया गया। mobile से लेकर funiture, kitchen products आदि कई deals available थीं। इससे मनपसंद products के out of stock होने का खतरा तो खत्म हो ही जाता है, दूसरे आपके दरवाजे पर Free और fast Delivery हो जाती है।

Amazon Prime Video – Video, Music, TV show, वेब series का भी उठायें लुत्फ़ –

Amazon Prime का Member होने के अपने बड़े फायदे हैं। यदि आपके पास android, IOS Phone/ Laptop/PC के साथ ही Internet connection है तो आप Prime Video के जरिये films देखने का आनंद उठा सकते हैं। popular TV shows देखने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। Amazon Prime Video, जो कि Netflix जैसी ही Service है। इसमें Hollywood, Bollywood films के साथ ही other languages की movies देख सकते हैं। और साथ ही साथ TV shows का लुत्फ़ उठा सकते हैं आपके सामने मनपसंद भाषा विकल्प पर click करने के बाद films की category आपके सामने खुल जाती है, जिसके जरिये आप पसंदीदा फिल्म चुनकर उसका आनंद उठा सकते हैं। unlimited streaming कर सकते हैं।

अक्षय कुमार की हिट movie केसरी, the family man, वरुण धवन अभिनीत Kalank , सलमान खान की Bharat comicstaan, young sheldon जैसी movies तो केवल एक मिसाल भर हैं। ऐसी कई movies की एक बहुत लम्बी list है जिनका 129 /- के खर्च पर एक महीने, 329/-के भुगतान पर तीन महीने या 999/- चुकाकर एक साल के subscription पर लुत्फ़ लिया जा सकता है। इनमे action, comedy, thriller, romantic हार तरह की movies शामिल हैं इतना ही नहीं

Amazon Prime Music –

दोस्तों, यदि आपको Music पसंद है तो फिर क्या कहने। Amazon Prime Video पर आपको ad Free Music streaming का मजा मिल सकता है। कुछेक conditions के साथ आप चाहें तो उन्हें download भी कर सकते हैं। केवल हिंदी और English ही नहीं जनाब। यहाँ पर आपको तमिल, पंजाबी, मलयाली, तेलुगु, बंगला, मराठी सभी तरह की भाषाओँ का Music सुनने को मिलेगा। sufi, pop, hip-hop, ग़ज़ल, religious हर तरह के Music का यहाँ पर लुत्फ़ लिया जा सकता है।

 Amazon Prime Photo Service –

यह तो हुई Flims और Music की बात। अब आते हैं Amazon Prime photo Service पर। इसके जरिये आप अपनी दुनिया भर की पसंदीदा photos को Online safely store कर सकते हैं। इसके लिए आपको cloud storage की सुविधा मिलती है।इसके साथ ही यदि आपको किताबें पढने का शौक है तो यह Amazon Prime Service आपके बड़े काम की है। यह अपने subscribers को e book पढने की सुविधा देती है। आप अपने kindle e reader या kindle reading apps पर किताबें पढ़ सकते हैं। इसके लिए Prime reading catalog से किताब चुन सकते हैं। Amazon Prime users को हर माह एक e-book Free मिलती है। लोग अपनी पसंद के हिसाब से इन सुविधाओं का आनंद उठाते हैं। इस तरह से Prime Membership फायदे का ही सौदा है।

Amazon Prime के products कैसे पहचाने जाते हैं –

आप यह सवाल कर सकते हैं कि Amazon Prime के दायरे में कौन से product आते हैं तो हम आपको बता दें कि Amazon के उन products पर Amazon Prime का logo लगा होगा। जिससे की बेहद आसानी से उनकी पहचान हो सकती है। अब त्योहार पर इसकी ओर से festive offers तक दिए जा रहे हैं। कुछ शर्तों के साथ Prime Membership पर 1000/- की खरीद पर 200 /- cash back का offer है। ज्यादातर products पर discount offers तो हैं ही।

ज्यादातर युवा उठा रहे Prime Membership का लाभ –

ऐसे लोगों की संख्या हजारों, लाखों में है, जो Online Shopping के लिए Amazon को prefer करते हैं। ऐसे लोगों की संख्या भी हजारों में है, जो सामान खरीदने के साथ ही तुरंत ही उसकी Delivery Free और fast लेना चाहते हैं, ऐसे consumers को Amazon Prime बहुत रास आ रहा है। इसके साथ ही उनकी movies देखने, Music सुनने और download करने की इच्छा एक ही जगह पूरी हो रही है। original web series देखने का शौक रखने वालों के लिए भी Amazon ने कुछ अच्छी web series मुहैय्या करायी हैं। इस पर products की range भी खासी है, जिसकी वजह से इसकी यूजर की संख्या भी अच्छी खासी है।

Amazon Prime इन सभी Clients के लिए एक बेहतर सुविधा बनकर सामने आया है। इन लोगों में ज्यादातर संख्या युवाओं की है। ये 18 से 35 के बीच के ज्यादा हैं। इनमें बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो नौकरी, पढाई या अन्य किसी कें की वजह से बाहर या दूर के शहरों में रह रहे हैं वह भी Festival या अन्य मौकों पर Amazon जैसी website के जरिये अपने अपनों को उपहार भेजते हैं। इनमे कपड़ों, जूतों, घड़ियों, computer, laptop, mobile, beauty products, wellness products, kitchen appliances, health care products समेत कई तरह के products शामिल होते हैं। ज्यादातर पाने वाले की पसंद के products Order किये जाते हैं। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं, Prime Members को इसमें फायदा मिलता है।

फिलहाल तो Amazon Prime use करने वालों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। उम्मीद है इस सुविधा की खूबियों को देखते हुए इससे लोग जुड़ना पसंद करेंगे। खास तौर पर वो जिन्हें products की तेज डिलीवरी के साथ ही फिल्मों और गानों और पढने का शौक है।

तो दोस्तों यह थी Amazon Prime क्या है? अमेज़न प्राइम के क्या फायदें हैं? के बारे में पूरी जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगें।। धन्यवाद ।।

Leave a Comment