अमेज़न में जॉब कैसे पाये? Amazon Me Job Apply Kaise Kare?

|| Amazon me job apply kaise kare, 12वीं पास के लिए amazon में वैकेंसी, अमेज़न में जॉब कैसे पाये? Amazon Me Job Apply Kaise Kare? 50 हजार सैलरी, अमेज़न डिलीवरी बॉय जॉब अप्लाई ऑनलाइन, अमेज़न डिलीवरी बॉय जॉब सैलरी, Amazon online jobs work from home in hindi ||

अमेज़न एक ऐसा नाम हैं जो ना केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी (Amazon me job kaise milega) हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह एक ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ पर आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठे कोई भी सामान ऑनलाइन खरीद सकते हैं और वो भी बिना किसी झंझट के (Amazon me kam kaise kare)। एक तरह से आप इसे दुनिया की सबसे बड़ी (Amazon me naukri kaise paye) दुकान या मॉल कह सकते हैं।

ऐसे में अमेज़न में जॉब कौन नही करना चाहेगा? यदि आप भी अमेज़न में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं और आप इसमें नौकरी करना भी चाहते हैं तो आज हम (How to get job in amazon in India in Hindi) आपको अमेज़न में जॉब करने के हर एक तरीके के बारे में बताएँगे।

इस लेख में आपको अमेज़न में नौकरी करने से संबंधित एक एक चीज़ बारीकी से जानने को मिलेगी (Amazon me job kaise apply kare) ताकि आप इसका संपूर्ण लाभ उठा सके।

अमेज़न में जॉब कैसे पाये? (Amazon me job apply kaise kare)

अमेज़न में जॉब कैसे पाये? Amazon Me Job Apply Kaise Kare?

दरअसल अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी तो हैं ही लेकिन इसमें जॉब करना या पाना भी उतना ही कठिन है। ऐसा इसलिए क्योंकि इतनी बड़ी कंपनी अपने यहाँ ऐसे कर्मचारियों को बिल्कुल नही लेंगी जिन्हें अच्छे से कुछ ना आता हो या जो अपना काम सही तरीके से ना कर पाए।

ऐसे में अमेज़न में जॉब पाने से पहले आपको अपने आप को एकदम परफेक्ट बनाना होगा (Amazon me job kaise paye) तभी आप अमेज़न में नौकरी कर पाएंगे।

अमेज़न में नौकरी कैसे पाये यह जानने से पहले आपका यह जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार अमेज़न में नौकरी कर कौन कौन सकता हैं। यदि आप अमेज़न में आपकी फील्ड से रिलेटेड नौकरी ही नही हैं तो फिर वहां आवेदन करने का कोई अर्थ ही नही बनता। ऐसे में आइए पहले यह जान लेते हैं कि अमेज़न में कौन कौन नौकरी कर सकता हैं।

अमेज़न में नौकरी के मौके (Amazon job vacancy)

अभी तक आपने यह तो जान लिया हैं कि अमेज़न ना केवल भारत की बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन मार्किट कंपनी हैं जहाँ दुनिया का लगभग हर उत्पस मिलता हैं। ऐसे में इस कंपनी को संभालने के लिए लगभग हर क्षेत्र के लोगों की आवश्यकता पड़ती हैं।

इसलिए आपने चाहे किसी भी डिग्री की हो, आपको अमेज़न में नौकरी करने का अवसर मिल सकता हैं। फिर भी आपको अमेज़न में काम करने के कुछ चुनिंदा पद बता देते हैं।

अमेज़न में सॉफ्टवेर इंजिनियर की नौकरी (Amazon software engineer vacancy)

अब अमेज़न कोई अपने घर के पास की दुकान तो हैं नही या कोई शहर का बड़ा सा मॉल तो हैं नही जहाँ जाकर सामान खरीद लिया। यह तो एक बहुत बड़ी वेबसाइट हैं जहाँ पर ना जाने कितने ही लोग आते होंगे, कितने ही लोग सामान खरीदते होंगे और ना जाने कितनी ही चीज़े यहाँ ऑनलाइन होती होंगी।

अब ऐसे में पूरी वेबसाइट को संभालना, हर चीज़ को देखना या कोड को सही रखना एक सॉफ्टवेर इंजिनियर का ही काम होता है। तो अमेज़न में सॉफ्टवेर इंजिनियर के पद के लिए तो भर भरके नौकरियां निकलती हैं। इसके लिए आपके पास सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

अमेज़न में आईटी की नौकरी (Amazon IT support jobs)

अब अमेज़न में जो इतने लोग काम करते हैं या अमेज़न के ऑफिस में जो एक साथ इतने कर्मचारी काम करते हैं, उनके लैपटॉप या सिस्टम में भी दिक्कत आती होगी।

साथ ही अमेज़न के सिस्टम में कोई दिक्कत आ जाना या कुछ और हो जाने पर इसे संभालने का जिम्मा वहां के आईटी डिपार्टमेंट का ही होता हैं। इसके लिए आपके पास इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी या बीसीए की डिग्री होनी चाहिए।

अमेज़न में सेल्स व मार्केटिंग की नौकरी (Amazon sales and marketing jobs)

अब अमेज़न का मुख्य काम ही हैं सेल्स करना। ऐसे में यदि अपने सेल्स में डिग्री की हुई हैं जैसे कि MBA या इससे संबंधित कुछ तो आप आसानी से अमेज़न में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आपकी मार्केटिंग या advertisement स्किल्स भी कमाल की होनी चाहिए।

अमेज़न में फाइनेंस या एकाउंट्स की नौकरी (Amazon finance and accounting jobs)

अब जो भी सामान बिकता हैं, जो भी पैसा आता हैं, या सब चीजों का जिनको हिसाब किताब रक्झ्ना होता हैं वह कौन रखेगा? आपका उत्तर हिगा वह बंदा जिसने एकाउंट्स या कॉमर्स की हो।

ऐसे में यदि आप बीकॉम या सीए या सीएस इत्यादि किआ हुआ हैं तो भी आप अमेज़न में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अमेज़न में लीगल डिपार्टमेंट में नौकरी (Amazon legal jobs)

अब अमेज़न का इतना बड़ा नाम हैं तो अवश्य ही उसे कानूनी सलाह लेनी होती होगी। साथ ही उसे अलग अलग देश के कानूनों के अनुसार काम करना होगा। कभी उसे अपने ऊपर लगे आरोपों पर केस भी लड़ना होगा।

ऐसे में अमेज़न कंपनी अपने लिए कोई बाहरी वकील या कानून का जानकार ना रखकर उन्हें कंपनी के अंदर ही हमेशा के लिए रखती हैं ताकि वे कंपनी के कानूनी काम कर सके।

अमेज़न में डिलीवरी बॉय की नौकरी (Amazon delivery boy job)

आप सोच रहे होंगे कि अमेज़न में केवल पढ़े लिखे लोग ही काम लग पाते होंगे। यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं। आप यदि दसवीं या बारहवीं पास भी है तो भी आप अमेज़न में नौकरी कर सकते हैं जैसे कि डिलीवरी बॉय, सामान को पैकिंग करना, उसको लोड अनलोड करना इत्यादि।

अमेज़न में नौकरी कैसे पाये? (Amazon me job kaise paye)

अब तक आपने जाना कि अमेज़न में नौकरी के लिए लगभग हर कोई आवेदन कर सकता हैं फिर चाहे वह वकील हो या इंजिनियर, सीए हो या बारहवीं पास। ऐसे में अब प्रश्न यह उठता हैं की अमेज़न में नौकरी केलिए कैसा बैठा जाए या फिर अमेज़न में जॉब कैसे लगे (Amazon company me job kaise kare) और इसके लिए क्या किया जाए। तो चलिए जानते हैं अमेज़न में नौकरी करने के लिए क्या करें।

दरअसल अमेज़न में नौकरी पाने या उसमे जॉब करने के एक नही बल्कि 5 उपाय हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। आइए एक एक करके इन सभी उपायों के बारे में जानते हैं:-

#1. अमेज़न के द्वारा कैंपस प्लेसमेंट (Amazon campus placement)

सबसे पहले तो यदि आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे अहिं और आपका कॉलेज एक बड़ा कॉलेज हैं या फिरुसका नाम हैं तो अमेज़न कंपनी खुद आपको लेने आपके कॉलेज में आ सकती हैं।

दरअसल अमेज़न कंपनी भारत के कई बड़े व नामी कॉलेज में से अपने यहाँ कर्मचारियों को लेने के लिए वहां जाती हैं और वहां के छात्रों का इंटरव्यू लेकर उन्हें अपने यहाँ स्थायी नौकरी देती हैं।

इसलिए यदि आपके कॉलेज में अमेज़न कंपनी पहले भी आ चुकी हैं तो आप अभी से अपनी तैयारी पक्कीकर ले ताकि जब अमेज़न कंपनी आपके कॉलेज में हायरिंग के लिए आये तो आप अपना शत प्रतिशत दे सके। जब आप अपनी डिग्री के अंतिम वर्ष में हो जाएंगे तब आप अमेज़न की कैंपस प्लेसमेंट में बैठ सकेंगे और सेलेक्ट हो सकेंगे।

#2. अमेज़न के द्वारा हायरिंग इवेंट्स करवाना (Amazon hiring event)

यह आवश्यक नही कि अमेज़न कंपनी अपने कर्मचारियों का चयन केवल कॉलेज या यूनिवर्सिटी में जाकर ही करती हैं। इसके लिए अमेज़न कंपनी बड़े बड़े शहरों में अपने हायरिंग इवेंट्स भी चलाती हैं जहाँ पर कोई भी अमेज़न में जॉब पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसलिए आप किसी बड़े शहर जैसे कि बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली या हैदराबाद में नौकरी की तलाश में हैं तो आप वहां पर अमेज़न के हायरिंग इवेंट पर भी नज़र बनाए रखे। साथ ही वहां होने वाले जॉब फिर भी पर भी नज़र रखे। यदि अमेज़न के द्वारा ऐसा कोई इवेंट चल रहा हैं तो आप अवश्य ही उसमे भाग ले और नौकरी के लिए आवेदन करे।

#3. लिंक्डइन जैसी वेबसाइट पर अमेज़न की नौकरी (Amazon linkedin jobs)

जिस प्रकार फेसबुक, टिकटोक, व्हाट्सऐप, instagram इत्यादि सोशल मीडिया माध्यम हैं जहाँ लोग एक दूसरे के जीवन, फोटोज, स्टेटस इत्यादि के बारे में देखते व जानते हैं वैसे ही लिंकइन जॉब करने वाले और जॉब देने वालो की एक दुनिया है। इस वेबसाइट पर लाखों लोग जॉब के लिए अपनी प्रोफाइल बनाते हैं तो हजरों कंपनी वहां काम के लिए लोगों को तलाशती हैं।

ऐसे में आप भी लिंक्डइन पर अपनी एक अच्छी सी प्रोफाइल बना ले और उस पर अपनी सभी जानकारी अपलोड कर दे। साथ ही एक अच्छा सा सीवी भी बनाए और उस सीते पर अपलोड करे। अब इसके बाद आपको वहां अमेज़न का पेज या प्रोफाइल मिल जाएगी। आप उसे फॉलो करे।

इसके बाद अमेज़न के द्वारा जैसे ही किसी पोस्ट के लिए हायरिंग होती हैं वह उसकी जानकारी को लिंक्डइन पर भी पोस्ट करेंगे। आप चाहे तो उस जॉब के लिए सीधा लिंक्डइन से ही अप्लाई कर सकते हैं या फिर अमेज़न ने उसके लिए अपनी वेबसाइट का लिंक दिया होगा। आप उस लिंक पर क्लिक कर वहां से भी अमेज़न में जॉब करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

#4. अमेज़न में जॉब करने के लिए अन्य जॉब पोर्टल्स (Amazon job portal India)

अमेज़न के बारे में जॉब हायरिंग के बारे में अपडेट रहने के लिए केवल लिंक्डइन ही एक साधन नही हैं बल्कि कई अन्य वेबसाइट भी हैं जहाँ से आप खुद को अपडेट रख सकते हैं। इनमे से कुछ प्रमुख नाम naukri.com, indeed.com, monsterindia.com, freshwrworld.com इत्यादि कई तरह की वेबसाइट प्रसिद्ध हैं।

ऐसे में आप इनमे से किसी भी वेबसाइट पर या सभी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना ले और वहां अमेज़न के द्वारा पोस्ट की जा रही नौकरियों पर अपनी नज़र बनाए रखे। जैसे ही अमेज़न के द्वारा किसी पोस्ट के लिए हायरिंग शुरू की जाए आप उसके लिए अप्लाई कर दे।

#5. अमेज़न में जॉब के लिए कैसे अप्लाई करें (Amazon me job kaise apply kare)

यह पांचवा तरीका सबसे मुख्य व दुनिया में बैठे किसी भी व्यक्ति के लिए हैं क्योंकि यह तरीका स्वयं अमेज़न की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। दरअसल अमेज़न एक इतनी बड़ी वेबसाइट हैं तो वह केवल तीसरी चीज़ पर निर्भर नही हो सकती। ऐसे में अमेज़न ने अपनी ही वेबसाइट पर लोगों को अपनी पसंद के अनुसार जॉब ढूंढने और उसके लिए अप्लाई करने का विकल्प दिया हुआ हैं।

  • इसके लिए आप अमेज़न के https://www.amazon.jobs/en इस लिंक पर क्लिक करें और यहाँ आपको नौकरी से संबंधित हर जानकारी मिल जाएगी। अब अमेज़न कोई छोटी मोटी कंपनी तो हैं नही कि आप किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर दे।
अमेज़न में जॉब कैसे पाये? Amazon Me Job Apply Kaise Kare?
  • इसलिए इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको दो फ़िल्टर के विकल्प मिलेंगे जिनके अनुसार आप अमेज़न पर जॉब को ढूँढ सकते (Amazon me job ke liye kaise apply kare) हैं।
  • पहले विकल्प होगा जिसमें आपको जॉब के नाम के अनुसार सर्च करने को कहा जाएगा जैसे कि आप सेल्स में जॉब ढूँढ रहे हैं तो आप वहां सेल्स या सेल्स मेनेजर टाइप कर सकते हैं।
अमेज़न में जॉब कैसे पाये? Amazon Me Job Apply Kaise Kare?
  • अब दूसरा विकल्प होगा लोकेशन अर्थात जगह का। यदि आप केवल सेल्स टाइप करके सर्च करेंगे तो मजों आपको ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी सेल्स की जो जॉब खाली हैं उसके बारे में दिखायेगा।
  • इसलिए बेहतर यही रहेगा कि आप जॉब टाइटल के साथ साथ एक लोकेशन भी डाले। यह आवश्यक नही कि आप इसमें अपना शहर या कोई अन्य शहर ही चुने।

आप किसी राज्य के किसी भी अमेज़न के ऑफिस में काम कर सकते हैं तो आप उसमे उस राज्य का नाम भी डाल सकते हैं और यदि आप पूरे भारत में कभी भी काम कर सकते हैं तो आप भारत भी डाल सकते हैं। इसमें लोकेशन का चुनाव करने की कोई बाध्यता नही होती हैं।

अमेज़न में जॉब कैसे करे या ढूंढे (Amazon me job vacancy)

यदि आप अमेज़न पर किसी जॉब को टाइप करके ढूंढने की बजाए, वहां किस किस चीज़ में पोस्ट खाली हैं या फिर अमेज़न ने किस किस पद के लिए वैकेंसी निकाली हैं इत्यादि देखना कहते हैं तो इसके लिए भी एक विकल्प मौजूद हैं।

  • इसके लिए आपको इस https://www.amazon.jobs/en/search?base पर क्लिक करना होगा जो आपको अमेज़न के जॉब सर्च वाले पेज पर ले जाएगा।
  • पेज पर आपके सामने वर्तमान में अमेज़न में जितनी भी नौकरियां उपलब्ध हैं, वे कहां जहाँ उपलब्ध हैं और जिस पद के लिए उपलब्ध हैं, उसके लिए क्या क्या चीज़ चाहिए इत्यादि सब क्रमानुसार जानकारी आ जाएगी।
  • इसके साथ ही अमेज़न से शॉपिंग करते समय जिस तरह यह वेबसाइट हमें कई तरह के फ़िल्टर देती हैं ठीक उसी तरह इन नौकरियों में अपने अनुसार सबसे सही नौकरी फ़िल्टर करने के लिए भी कई तरह के विकल्प उपलब्ध रहते हैं।

इन विकल्प में आपको कुछ इस तरह के चुनाव करने को मिलेंगे:

  • जॉब का टाइप: फुल टाइम, पार्ट टाइम, सीजनल इत्यादि।
  • जॉब केटेगरी: सॉफ्टवेर डेवलपमेंट, सेल्स, मार्केटिंग, ऑपरेशनस, सपोर्ट इंजीनियरिंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, अकाउंट मैनेजमेंट, फाइनेंस, सिक्यूरिटी इंजीनियरिंग इत्यादि।
  • कंट्री या रीजन: भारत, रूस, इजराइल, श्रीलंका, स्पेन, ब्राजील इत्यादि कोई भी देश।
  • स्टेट या राज्य: अपने देश से सम्बन्हित कोई भी राज्य।
  • सिटी या शहर: हर शहर के अनुसार नौकरी का छंटन।
  • टीम: अमेज़न वेब सर्विसेज, रिटेल, ऑपरेशन टेक्नोलॉजी, अमेज़न डिवाइस, अमेज़न अलेक्सा इत्यादि।
  • रोल टाइप: इंडिविजुअल contributor या पीपल मैनेजर।
  • केटेगरी: कॉर्पोरेट, रिमोट, fulfillment सेंटर, कस्टमर सर्विस, स्टूडेंट प्रोग्राम्स इत्यादि।

तो यह कुछ फ़िल्टर हैं जिन्हें आप अपनी पसंद या अपनी पढ़ाई के अनुसार चुन सकते हैं। इनमे से किसी भी फ़िल्टर को लगाने के बाद आपको उसी से संबंधित ओपन जॉब्स दिखाई देंगी। फिर आप किसी भी जॉब को आचे से पढ़कर उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अमेज़न में नौकरी पाने का प्रोसेस (Amazon job selection process)

अमेज़न में नौकरी करने के लिए सबसे पहले तो आपको उसके लिए अप्लाई करना होगा या फिर उनकी कैंपस या इवेंट हायरिंग में बैठना होगा। इससे पहले आप इस बात का ध्यान रखे कि आपका रिज्यूमे एकदम परफेक्ट हो और उसमे किसी भी तरह की कोई खामी ना हो। यदि आपके रिज्यूमे में ही गलतियाँ हैं या फिर वह सही से नही बना हुआ हैं तो इसकी बहुत संभावना हैं कि वह पहले ही रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

इसलिए पहले अपने रिज्यूमे को सही से तैयार करे। इसके बाद आपको इस बात का ध्यान रखना हैं कि आपको अपनी पढ़ाई या डिग्री या पिछले अनुभव के आधार पर एक सही जॉब के लिए आवेदन करना हैं।

उदाहरण के लिए यदि आपने पढ़ाई ही सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग की की हैं तो आप सेल्स या एकाउंट्स में आवेदन करके अपना ही मौका ख़राब कर देंगे। इसलिए नौकरी के लिए अप्लाई करते समय पूरी सावधानी बरते।

अब इसके बाद जैसे ही आपका रिज्यूमे शोर्टलिस्ट कर दिया जाएगा या अमेज़न की एचआर टीम के द्वारा चुन लिया जाएगा तब आपको इंटरव्यू के लिए एक कॉल आएगा। इसमें आपका शुरूआती इंटरव्यू लिया जाएगा और उसमे आपसे कुछ पर्सनल व अन्य जानकारी मांगी जाएगी।

इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए एक लोकेशन, तिथि व समय बता दी जाएगी और आपको वहां नियत समय पर पहुंचना होगा। या फिर आपके लिए एक निश्चित समय व तिथि पर ऑनलाइन इंटरव्यू भी आयोजित करवाया जा सकता हैं। इस इंटरव्यू में आपकी पढ़ाई व काम से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे जिसे टेक्निकल इंटरव्यू कहा जाएगा।

जब आप अमेज़न के इस इंटरव्यू में सेलेक्ट हो जाएंगे तब आपका एक और इंटरव्यू भी लिया जा सकता हैं जो टेक्निकल ही होगा। अंत में आपसे एचआर इंटरव्यू लेंगी जो आपकी पर्सनालिटी इत्यादि को जांचेगा। इसके साथ ही वह आपसे आपकी सैलरी, कंपनसेशन, नौकरी करने की तिथि या जॉइनिंग डेट, आपकी अभी की कंपनी में लास्ट डेट, नौकरी की जगह इत्यादि के बारे चर्चा की जाएगी।

सब कुछ फाइनल हो जाने के बाद आपसे आपके डाक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे। फिर अमेज़न कंपनी के द्वारा आपके सभी डाक्यूमेंट्स की सत्य की जांच की जाएगी। इसके पश्चात आपकी ईमेल आईडी पर या आपके एड्रेस पर अमेज़न की ओर से उन्हें ज्वाइन करने का एक आधिकारिक ऑफर लेटर आ जाएगा। इस पर आपके काम करने के बारे में सबकुछ लिखा होगा।

अमेज़न में डिलीवरी बॉय की नौकरी कैसे करें (Amazon me delivery boy kaise bane)

यदि आप ज्यादा पढ़े लिखे नही हैं और आप अमेज़न में डिलीवरी बॉय की नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए कोई इतना भाई भरकम प्रोसेस नही हैं। इसके लिए आप सामान्य तरीके से ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आपके शहर या गाँव में जहाँ भी अमेज़न का वेयरहाउस हैं या जो भाई आपके यहाँ अमेज़न का सामान पहुँचाने आता हैं, आप उससे इसके बारे में पता कर सकते हैं।

इसके बाद आप अमेज़न के इस वेयरहाउस या दुकान में जाकर वहां डिलीवरी बॉय के रूप में काम करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। आप चाहे तो इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। अमेज़न में डिलीवरी बॉय का काम करने के लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

अमेज़न में जॉब कैसे पाए – Related FAQs

प्रश्न: अमेज़न में नौकरी कैसे मिलती है?

उत्तर: अमेज़न में नौकरी पाने के लिए आपको अपनी फील्ड से रिलेटेड जॉब के लिए अमेज़न की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होता हैं।

प्रश्न: अमेज़न डिलीवरी बॉय जॉब से कितनी सैलरी है?

उत्तर: अमेज़न डिलीवरी बॉय जॉब से 12 से 20 हज़ार की सैलरी मिलती है।

प्रश्न: अमेज़न में क्या काम होता है?

उत्तर: अमेज़न में सामान को खरीदने व बेचने का काम होता है।

प्रश्न: घर बैठे जॉब कैसे मिलती है?

उत्तर: घर बैठे जॉब करने के लिए आप अमेज़न के फ्रीलान्स या रिमोट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

प्रश्न: महिला घर बैठे काम कैसे करें?

उत्तर: महिलाएं घर बैठे अमेज़न का ऑनलाइन काम कर सकती हैं जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग।

तो यह थी अमेज़न में जॉब पाने की संपूर्ण प्रक्रिया। यदि अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न या शंका रह गयी हो तो आपकी हर शंका का उत्तर अमेज़न स्वयं देती हैं। इसके लिए आप अमेज़न के https://www.amazon.jobs/en/landing_pages/online-application इस लिंक पर जा सकते हैं। यहाँ पर अमेज़न पर जॉब पाने या उसमे अपना करियर बनाने से संबंधित लगभग हर प्रश्न का उत्तर विस्तार से दिया गया हैं।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

आत्मनिर्भर भारत अभियान क्या है? भारत की अगली पीढ़ी का बिजनेस टाइकून जेएसडब्ल्यू एनर्जी शेयर के बारे में जानकारी स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? टाटा स्काई की डीलरशिप कैसे ले?