Amazon Echo क्या है? अमेज़न इको कैसे काम करता है? इसे मोबाइल से कैसे जोड़ें?

Amazon का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह एक premium online shopping site है। इसके अलावा Amazon prime के जरिए आपने online movies और नई नई web series का आनंद उठाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Amazon के कई सारे ऐसे product भी हैं, जो जिंदगी को और आसान और सहूलियत भरा बना रहे हैं? जी हां, दोस्तों, ये ऐसे product हैं, जिन्हें use करने के लिए आपकी आवाज ही काफी होगी। Amazon Echo ऐसा ही एक product है। कई लोग इस latest speak system को small robot भी कहकर पुकारते हैं। आइए, जानते हैं कि खरीदारों को लुभाने वाला ये Amazon Echo आखिर है क्या? यह कैसे काम करता है? इसे Mobile phone से कैसे जोड़ सकते हैं आदि के बारे में इस post के माध्यम से –

Amazon Echo क्या है –

Amazon Echo दरअसल, Amazon Alexa के जरिये विकसित किया गया एक Voice speak system है। या यूं कह लीजिए कि यह एक smart speaker है। Amazon company का यह product Amazon Echo Voice यानी आपकी आवाज की कमांड पर काम करता है। यानी कि Voice Command पर काम करता है। इस Device को Voice assistant भी पुकारा जा सकता है। यह उसी तरह काम करता है, जिस तरह Google की Voice assistant service. Amazon Echo के माध्यम से अमूमन वह सभी छोटे छोेटे काम किए जा सकते हैं, जिनके लिए हम अपने Mobile phone का use किया करते हैं।

मसलन song play यानी गाना बजाना, कोई काम याद दिलाने के लिए alarm set करना। Timer या gameplay आदि। Blue tooth या wi fi के जरिये अपने smart Android phone Device को ac, fridge door आदि से connect कर उनको Voice Command से control किया जा सकता है।

Amazon Echo कितने variants में उपलब्ध –

Amazon Echo की बात कर रहे हैं तो आपको बता दें कि Echo के साथ ही Echo dot, Echo spot और Echo plus variants भी उपलब्ध हैं। इन तीनों variants की Price और specifications भी अलग अलग हैं।

Amazon Echo की Price क्या है –

जैसा कि हम बता चुके हैं कि हर Echo के हर variant की Price अलग-अलग हैं। ऐसे में अगर हम Amazon Echo second generation ही की बात करें तो इसकी India में Price करीब 12 हजार रुपए (11, 999) है। इन दिनों offers की बात करें तो Echo studio का offer है 22,999 रुपये में।

Amazon Echo third generation की Price क्या है –

साथियों, Amazon Echo third generation 9,999 यानी करीब 10 हजार रुपए में updated fabric design और premium sound के साथ आ रहा है। जबकि Echo dot with clock 5,499 रुपए में उपलब्ध है। इसमें चमकदार LED display डिस्प्ले के साथ ही timer, outdoor temperature, alarm आदि जैसी सुविधा उपलब्ध है।

Click Here To Check Latest Price 

Amazon Echo Device में क्या क्या मिलता है –

Amazon Echo क्या है? Amazon Echo कैसे काम करता है? इसे Mobile से कैसे जोड़ें?

Amazon Echo Device की सुविधाएं हम आपको ऊपर बता चुके हैं। आपको बता दें कि Amazon Echo box में आपको adapter, USB data cable और Alexa Echo speaker मिलता है।

Amazon Echo हुआ लांच –

आपको बता दें कि Amazon company ने अपना पहला Amazon Echo product 6 मार्च, 2014 को USA में लांच किया था। इसके ठीक तीन साल बाद सन् 2017 में इसके second generation को USA में launch किया गया। और आपको यह भी बता दें कि इसकी third generation को भी बीते साल यानी सन् 2018 में launch किया जा चुका है।

ये भी पढ़े –

Amazon Echo की खासियत क्या है –

Amazon Echo कई मायनों में खास है। आपको इसे operate करने को ज्यादा हाथ पैर हिलाने की जरूरत नहीं है। इसे operate करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी आवाज में Alexa बोलना होता है। क्योंकि इस Device का नाम Alexa है। इसके चालू होते ही आप इसे Voice Command देकर अब मनचाहा काम कर सकते हैं। जैसे कि गाने सुन सकते हैं। क्रिकेट मैच स्कोर जान सकते हैं और ऐसे बहुत सारे काम आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि आपकी Command आते ही Alexa एक अच्छे Voice assistant की तरह तुरंत आपको सही से reply करता है

कितने दायरे में काम करती है Voice Command –

Alexa Echo आपके द्वारा दी गई Voice Command को 7 से लेकर 8 मीटर के दायरे तक में आसानी से पकड़ सकता है। दरअसल, इसमें आपको एक audio jack मिलता है, जिसके माध्यम से आप external speaker को भी आसानी से जोड़ सकते हैं। इस Device को adeptor power supply के अलावा power bank से भी जोड़ देने की सुविधा दी जाती है। और जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि अगर आप चाहें तो आपके घर के light, ac, पंखे भी smart Device से blue tooth या wi fi से connect कर control किए जा सकते हैं।

नए version में क्या है खास –

Amazon Echo के नए version में Voice के साथ साथ video और image recording की भी सुविधा दी गई है। इसके अलावा battery support तो इसमें है ही, video calling की भी इसमें सुविधा दी गई है। आपको यह भी बता दें कि Alexa Echo server पर जो भी जानकारी होगी, यह आपको वही जानकारी मुहैया कराएगा।

कितने रंगों में है उपलब्ध है Device –

साथियों, Amazon Echo Device आपके लिए कई रंगों में उपलब्ध है। जैसे कि black, blue, grey और white color में भी यह उपलब्ध है। आप अपनी पसंद के हिसाब से इसे मनचाहा रंग में खरीद सकते हैं।

Amazon Echo को Mobile phone से कैसे जोड़ें –

दोस्तों, अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि आपके पास यह सुविधा है कि आप Amazon Echo को अपने Mobile phone से जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको बस करना इतना होता है कि आप अपने Android phone पर Amazon Alexa app को install करें। आप इसे google play store से download कर सकते हैं। इसके बाद आपको Amazon user name और password के जरिए से sign in करना होगा।

इसके बाद आपका Mobile phone Amazon Echo से connect हो जाएगा। अब आप किसी भी smart gadget को Alexa से कनेक्ट करने के लिए Mobile phone को blue tooth या wi fi से connect कर सकते हैं। इसके लिए Voice Command दे सकते हैं। आपको बता दें कि यह internet base पर काम करता है। इसकी खासियत यह है कि इसकी audio quality जबरदस्त है। Amazon Echo के लिए 1 साल के लिए limited warranty मिलती है।

क्या हिंदी में दी जा सकती है Voice Command –

दोस्तों, यह एक बड़ा और मौजूं सवाल है, जिसका जवाब न में है। दरअसल, Amazon Echo English के साथ ही, french, Japanese, German, Spanish भाषा में काम करता है। यानी कि यह Device इन्हीं भाशाओं में दिए गए Voice Command को समझ सकती है। Problem यह है कि इसमें अभी अपने देश भारत की official language हिंदी को शामिल नहीं किया गया है। इससे समस्या यह है कि इसका प्रयोग करने के लिए english की knowledge जरूरी होगी।

Amazon Alexa Echo की कमियां क्या हैं –

अभी तक हमने आपको Amazon Alexa Echo की खासियत गिनाई। अब हम इसकी कमियों पर भी एक नज़र डालेंगे। आइए जानते हैं कि इस Amazon Alexa Echo की क्या क्या कमियां हैं-

  • इसकी सबसे बडी दिक्कत तो यही है कि हमें इसे इस्तेमाल करने के लिए हमें internet connection की जरूरत होती है। यानी कि साफ है, हम इसे off line use नहीं कर सकते।
  • दूसरी बात यह है कि हमें इसे इस्तेमाल करने के लिए हर वक्त power supply की जरूरत पडती है। जैसे कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि नए version में battery support तो मिलता है, लेकिन साथियों आपको इसके लिए Price यानी कीमत अधिक चुकानी पड़ती है।
  • यह सबसे बड़ी दिक्कत इै कि हम इसका इस्तेमाल हिंदी में नहीं कर सकते। इसे इस्तेमाल करने के लिए हमें थोडी बहुत यानी कामचलाउ English आना जरूरी है।
  • एक मुश्किल इसके साथ यह भी है कि ज्यादा temperature में, पानी या अधिक सीलन वाली जगह पर यह Device खराब हो सकती है।
  • और दोस्तों, इसकी सबसे बडी कमी वही है जो कि इसकी खासियत है। यानी यह केवल Voice Command पर ही काम करता है।

आपने देखा कि अगर यह Device आपके लिए सुविधाएं लेकर आती है तो इसके साथ कुछ दिक्कत भी है। अगर आप इन दिक्कत को नजरंदाज करें तो यह एक बेहतर Device है। इसे use करने के लिए जैसे कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि आपका अंग्रेजी ज्ञान थोड़ा बेहतर होना चाहिए। ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि Amazon अपनी clientel को देखते हुए जल्द ही इसकी language से जुड़ी इस कमी को भी दूर करेगी। अगर ऐसा संभव हो सका तो निश्चित रूप से इसकी clientel में आशातीत वृद्धि होने की संभावना जताई जा सकती है। जो consumerके साथ ही company के लिए भी बेहतर होगा।

Click Here To Buy

तो दोस्तों, यह थी Amazon Echo से जुड़ी जानकारी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके मन में इसे लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप यहां comment box comment कर पूछ सकते हैं। हमारी कोशिश आपको एकदम सही जवाब उपलब्ध कराने की रहेगी। इसके अलावा अगर आपका कोई सुझाव हो तो भी आप उससे हमको अवगत करा सकते हैं। हम उस पर अमल करने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

2 thoughts on “Amazon Echo क्या है? अमेज़न इको कैसे काम करता है? इसे मोबाइल से कैसे जोड़ें?”

Leave a Comment