एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करें? Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale?

Airtel sim ka number kaise nikale, आजकल एयरटेल भारत की सबसे बड़ी सिम ऑपरेटर कंपनी बन गयी हैं और हर दूसरे व्यक्ति के पास एयरटेल की सिम होती है। यदि आपके पास भी एयरटेल की सिम है और आपको इसका नंबर नही पाता है तो अवश्य ही आप (Airtel sim number kaise check kare) इसके बारे में जानना चाहते होंगे।

दरअसल कई बार ऐसा होता (Airtel sim ka number kaise pata kare) है कि हम इतने सारे कामों के बीच में अपनी ही एयरटेल सिम का नंबर भूल जाते हैं और फिर जब किसी को अपना नंबर देने की बात आती है तो एक अजीब सी उलझन की स्थिति पैदा हो जाती है।

ऐसे में यदि आप भी अपनी एयरटेल सिम का नंबर जानना चाह रहे हैं तो आज हम आपको एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करें और वो भी बहुत आसान तरीक से के (Airtel sim number kaise nikale) बारे में बताएँगे ताकि आपको अब और ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े। इस लेख में माध्यम से हम आपको एयरटेल मोबाइल नंबर पता करने के बारे में समौर्ण जानकारी देने वाले हैं।

एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करें? (Airtel sim ka number kaise nikale)

मोबाइल एक ऐसी चीज़ हैं जिसका हम प्रतिदिन ही ना जाने कितनी ही चीज़ों के लिए इस्तेमाल करते हैं। साथ ही यह हमारे दूरसंचार का प्रमुख साधन है और जब भी किसी (Airtel sim number kaise pata kare) को कॉल मिलाना हो तो झट से कांटेक्ट लिस्ट में गए और संबंधित व्यक्ति का नंबर डायल कर लिया। ऐसे में उस व्यक्ति का नंबर क्या है या मेरा नंबर क्या है, इत्यादि कौन ही याद रखता है।

एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करें? Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale?

अब समस्या यहाँ आती है कि सामने वाका व्यक्ति का नंबर तो हमारे मोबाइल में सेव होता है और हम एक झटके में उसका नंबर निकाल कर देख सकते हैं लेकिन जब बात अपने (Airtel mobile number kaise nikale) एयरटेल नंबर की आये तो हम अक्सर दुविधा में पड़ जाते हैं और सोचते हैं कि हमारी एयरटेल सिम का नंबर क्या है।

ऐसे में यदि आप भी अपनी एयरटेल सिम का नंबर भूल चुके हैं या कभी याद ही नही किया तो आज हम आपको एयरटेल सिम का नंबर निकालने के सभी तरीकों के बारे में विस्तार से बताएँगे।

#1. USSD codes के माध्यम से एयरटेल सिम का नंबर निकालना (Airtel sim number check code 2023)

किसी भी सिम का नंबर निकालने के लिए उस कंपनी के द्वारा प्रदान किये गए USSD कोड का इस्तेमाल करना सबसे सरल व सुविधाजनक होता है। इसमें दुविधा यह होती हैं कि हमे इन USSD codes के बारे में ही नही पता होता और हम नंबर निकालने के लिए इधर उधर मेहनत करते रहते हैं।

यदि आपको एयरटेल का नंबर निकालने के लिए सही USSD कोड पाता चल जाए तो इसके बाद से आपको कभी भी इधर उधर से अपना एयरटेल नंबर निकालने के लिए मेहनत नही करनी पड़ेगी। इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल का डायलर पैड खोलिए और वहां पर *282# USSD Code को डायल कर दीजिए।

इस कोड के डायल करते ही आपको आपकी स्क्रीन पर अपना एयरटेल मोबाइल नंबर दिख जाएगा जिसे आप कही पर नोट करके रख सकते हैं।

एयरटेल सिम का नंबर देखने के लिए यह मुख्य USSD कोड एयरटेल कंपनी के द्वारा उपलब्ध करवाया गया हैं। हालाँकि कई अन्य USSD कोड भी हैं जिनकी सहायता से आप अपनी एयरटेल सिम से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही उन्हीं USSD कोड की सहायता से आपको अपना एयरटेल नंबर भी दिख जाएगा। यह USSD codes हैं:

  • *121*2#
  • *121*9#
  • *121*1#
  • *140*175#
  • *141*123#
  • *140*1600#
  • *400*2*1*10#

तो यह थी कुछ प्रसिद्ध USSD codes की लिस्ट जिन्हें आप अपनी एयरटेल सिम पर डायल करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं।

#2. एयरटेल थैंक्स ऐप की मदद से एयरटेल नंबर पता करना

हर नेटवर्क कंपनी अपनी एक ऐप भी लांच करती हैं ताकि आज के आधुनिकता के समय में उनके ग्राहकों को सभी प्रकार की सुविधाएँ उस ऐप की सहायता से उपलब्ध हो जाए और उन्हें किसी अन्य की सहायत ना पड़े। ऐसे में एयरटेल कंपनी ने भी एयरटेल थैंक्स ऐप के द्वारा यह सुविधा उपलब्ध करवाई हुई हैं जिसमे आप अपना मोबाइल नंबर जानने के साथ-साथ अन्य कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाए और वहां जाकर एयरटेल थैंक्स ऐप को सर्च करें। सर्च करते ही आपको सबसे पहली ऐप यही दिखाई देगी जिसे आपको डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के पश्चात इसे इनस्टॉल कर लीजिए और फिर इसे खोले।

ऐप को खोलने के बाद यह आपसे कई तरह की अनुमतियाँ मांगेगी जैसे कि आपके संपर्क सूची, मैसेज तथा अन्य कुछ चीज़ों तक पहुँच। आप यह सब अनुमतियाँ इस ऐप को दे सकते हैं। इसके बाद ऐप खुल जाएगी और आपसे रजिस्टर करने को कहा जाएगा। रजिस्टर करते समय आपसे आपकी एयरटेल सिम का नंबर माँगा जाएगा जो आपको पता नही हैं और आप यही जानने के लिए ही इतनी मेहनत कर रहे हैं।

ऐसे में यह ऐप अपने आप भी आपका मोबाइल नंबर पता लगा सकती है लेकिन तभी जब आपका एयरटेल नंबर उसी मोबाइल में हो जिस मोबाइल में आपने यह ऐप इनस्टॉल की है और आपका इंटरनेट भी ऑन हो। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आप इस ऐप को उसी मोबाइल में इनस्टॉल कीजिए जिसमे आपकी एयरटेल सिम है। अब यह ऐप अपने आप आपके एयरटेल मोबाइल नंबर को डिटेक्ट कर लेगी और उस नंबर पर एक ओटीपी भेजेगी।

यह ओटीपी आपकी एयरटेल सिम पर एक मैसेज के रूप में आएगा और आपको यह भी ऐप में भरने की आवश्यकता नही हैं क्योंकि यह ऐप आपके मेस्सगे पढ़ने की अनुमति पहले ही ले चुकी हैं। इस अनुमति की सहायता से यह ऐप आपके मैसेज में आये ओटीपी को पढ़ लेगी और उसे ऐप में भर देगी। इसके बाद आप एयरटेल थैंक्स ऐप में रजिस्टर हो जाएंगे।

अब आप वहां अपनी प्रोफाइल में जाकर अपना मोबाइल नंबर देख सकते हैं। इस नंबर को आप कहीं नोट करके भी रख सकते हैं या फिर आगे से जब भी एयरटेल सिम का नंबर देखना हो तो आप इस ऐप को खोलकर उसमे देख सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप की सहायता से अपने नंबर से संबंधित अन्य सभी तरह की जानकरी जैसे कि आपका बैलेंस’, एक्टिवेट प्लान, इंटरनेट की अवधि तथा अन्य चालू की गयी सुविधाएँ इत्यादि।

#3. एयरटेल ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके (Airtel sim ka customer care number)

आप अपनी सिर्टेल सिम का नंबर पता करने के लिए एयरटेल के कस्टमर केयर पर भी फोन कर सकते हैं और वहां से अपनी सिम से संबंधित सभी जानकारी चुटकियों में निकलवा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एयरटेल सिम का डायलर पैड खोलकर वहां से 121 या 198 नंबर पर डायल करें।

इसके बाद आपसे आपकी भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा ताकि आपको उसी भाषा में सभी तरह के दिशा निर्देश दिए जा सके। इसका चुनाव करने के पश्चात आपसे कई तरह की चीज़े पूछी जाएगी जैसे कि आपके कॉल करने का कारण, आप क्या जानना चाहते हैं इत्यादि। अंत में आपकी बात ग्राहक सेवा अधिकारी से करवाई जाएगी।

इसके बाद जैसे ही आपकी बात एयरटेल के कस्टमर केयर अधिकारी से हो तब आप उनसे अपना एयरटेल सिम का नंबर पूछ लीजिए। इसके सलवा आप उस अधिकारी से अपने नंबर से जुड़ी अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं और उनसे कुछ शुरू करवाना हैं या बंद करवाना हैं तो वह भी अनुरोध कर सकते हैं।

#4. किसी को कॉल करके अपना एयरटेल सिम का नंबर जाने

यह बहुत ही आसान और काम आने वाला तरीका हैं जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते भी हैं। यदि आप्किसी के साथ रहते हैं या आपके आसपास आपको जानने वाले लोग हैं तो फिर ऊपर दिए गए तरीकों का इस्तेमाल क्यों करना। आप बस उनके नंबर पर कॉल मिलाकर भी तो अपना एयरटेल मोबाइल नंबर जान सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आपके मोबाइल पर जिसका भी कॉल आता होगा उसका मोबाइल नंबर भी आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देता होगा। ऐसे में अपने मोबिल्के पर आने वाले हर कॉल का आप नंबर आसानी से देख सकते हैं। ठीक उसी प्रकार आप अपोनी एयरटेल सिम से किसी और को कॉल मिलायेंगे तो उसे भी अपने मोबाइल की स्क्रीन पर आपका एयरटेल का नंबर दिखाई देगा।

ऐसे में आप जिसके साथ भी रहते हैं उन्हें अपने मोबाइल से कॉल कीजिए। इसके लिए पहले आपको उनका नंबर लेना पड़ेगा और फिर उन्हें अपनी एयरटेल की सिम से कॉल लगाइए। इसके बाद जैसे ही घंटी बजेगी वैसे ही आपका एयरटेल का नंबर उनके मोबाइल में दिखने लगेगा। अब बस आप उस नंबर को नोट करके रख लीजिए।

#5. एयरटेल से आये मैसेज में देखकर

क्या आपने सोचा हैं कि आप जिस चीज़ को अपने आसपास ढूँढ रहे हैं वह चीज़ बिल्कुल आपकी आँखों के आमने भी हो सकती हैं और आप यूँ ही अपना समय व्यर्थ कर रहे हैं। यह चीज़ हैं आपके मोबाइल सिम पर आये एयरटेल से मैसेज।

दरअसल हर सिम कंपनी अपने ग्राहकों को समय-समय पर मैसेज करती रहती है और उन मैसेज के जरिये वह अपने ग्राहकों के संपर्क में रहती है। इसलिए एयरटेल कंपनी आपको भी आपकी सिम पर कुछ दिनों के अंतराल में या प्रतिदिन मैसेज करती होगी जिसमे आपके नंबर पर रिचार्ज से संबंधित जानकारी, बैलेंस, कोई नयी स्कीम या ऑफर या कोई फेस्टिवल धमाका इत्यादि के बारे में बताया जाता होगा।

तो इन सभी मैसेज में से आपको रिचार्ज या बैलेंस से संबंधित जो मैसेज एयरटेल कंपनी के द्वारा प्राप्त होता हैं उसमे आपके एयरटेल सिम के नंबर को भी लिखा जाता है। इसलिए बस आप अपने मोबाइल के मैसेज को चेक कीजिए और वहां यदि रिचार्ज या बैलेंस से संबंधित कोई मैसेज आया हुआ है तो उसे खोलकर अपनी एयरटेल सिम का मोबाइल नंबर नोट कर लीजिए।

तो ऐसे ही कुछ तरीकों की सहायता से आप अपनी एयरटेल सिम का मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं और उसे नोट करके रख सकते हैं। आप चाहे तो अपने मोबाइल की संपर्क सूची में एक संपर्क अपने नाम का ही बना लीजिए और या फिर उस पर मेरा नंबर लिख दीजिए और अपना एयरटेल का मोबाइल नंबर सेव (Airtel mobile number kaise check kare) कर लीजिए। इसके बाद से जब भी आपको अपनी एयरटेल सिम का मोबाइल नंबर देखना हो तो आप वहां से देख सकते हैं।

प्रश्न: एयरटेल का मोबाइल नंबर कैसे निकाले?

उत्तर: एयरटेल का मोबाइल नंबर निकालने के लिए आपको अपनी एयरटेल सिम से *282# डायल करना होगा और फिर आपका मोबाइल आपकी मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगा।

प्रश्न: एयरटेल कंपनी से बात करने के लिए कौन सा नंबर है?

उत्तर: एयरटेल कंपनी के कस्टमर केयर पर कॉल मिलाने के लिए आप 121 या 198 में से किसी पर भी कॉल कर सकते हैं।

प्रश्न: एयरटेल पर शिकायत कैसे करें?

उत्तर: एयरटेल पर किसी तरह की शिकायत करने के लिए आप 198 नंबर पर कॉल मिलाये।

प्रश्न: एयरटेल का सिम बंद हो गया है कैसे चालू करें?

उत्तर: यदि किसी कारणवश आपकी एयरटेल सिम का नंबर बंद हो गया हैं तो एयरटेल सर्विस सेंटर जाए और वहां से अपना नंबर शुरू करवाए।

प्रश्न: एयरटेल सिम को चालू करने के लिए कितने का रिचार्ज करें?

उत्तर: एयरटेल सिम को चालू रखने के लिए आपको 49 रुपए का रिचार्ज करना होगा। हालाँकि राज्य व प्लान के अनुसार इसके मूल्य में बढ़ोत्तरी संभव है।

1 thought on “एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करें? Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale?”

Leave a Comment

राजस्थान ई-सखी योजना ऑनलाइन आवेदन मातृत्व लाभ अधिनियम Jharkhand Jati Praman Patra Kaise Banvaye Keep It Up Meaning In Hindi जमानत क्या है? जमानत कैसे ली जाती है?