एयरटेल PUK कोड कैसे पता करे? Airtel PUK code kaise pata kare

Airtel PUK code kaise pata kare, क्या आपने पहले कभी PUK कोड का नाम सुना हैं या इसके बारे में जानने का प्रयास किया है? क्या आपको लगता हैं कि PUK कोड आपके मोबाइल या एयरटेल (Airtel ka PUK code kya hai) की सिम में लगे कोड के बराबर होता है? यदि आप PUK कोड को इतने हल्के में ले रहे हैं तो अब इसे मत लीजिए। दरअसल आज के इस लेख में हम आपको PUK कोड (Airtel PUK code kaise khole) के बारे में सब जानकारी देने वाले हैं।

यदि आप एयरटेल के PUK कोड के बारे में जानना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जान ले कि यह सभी के लिए एक सामान नही होता हैं। अर्थात आपके घर में तीन लोगों के पास एयरटेल की सिम हैं तो तीनो के लिए PUK कोड (Airtel PUK code kaise nikale online) अलग अलग होगा। ऐसे में आपकी एयरटेल सिम का PUK कोड क्या है, यह पता करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। इसके बाद PUK कोड को लेकर कोई भी शंका आपके मन में नही रहेगी।

एयरटेल PUK कोड कैसे पता करे (Airtel PUK code kaise pata kare)

अब यदि आप अपनी एयरटेल सिम का PUK कोड पता करने का सोच रहे हैं तो उससे पहले आपका यह जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार एक PUK कोड होता क्या है और इसकी आवश्यकता ही क्यों पड़ती है। साथ ही यह किन परिस्थितियों में आवश्यक होता (Airtel ka PUK code kaise khole) है। इसके साथ ही इसके गलत इस्तेमाल से आपकी एयरटेल सिम के साथ क्या क्या हो सकता हैं। यदि आप बिना जाने PUK कोड का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके लिए ही नुकसानदायक रहेगा। ऐसे में आइए जाने PUK कोड के बारे सब जानकारी विस्तार सहित।

एयरटेल PUK कोड कैसे पता करे Airtel PUK code kaise pata kare

एयरटेल PUK कोड का मतलब (PUK code kya hota hai)

PUK कोड के बारे में जानने से पहले आपका इसकी फुल फॉर्म के बारे में जानना आवश्यक हैं। ऐसे में PUK कोड की फुल फॉर्म पर्सनल अनलॉकिंग की (Personal Unlocking Key) होती है। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह आपकी एयरटेल की सिम को अनलॉक करने या या लॉक करने के लिए एक निजी कोड होता हैं जो हर एयरटेल सिम के लिए अलग अलग होता हैं।

यह PUK कोड आपको एयरटेल की सिम लेते समय ही नही दिया जाएगा। अर्थात यह यूँ ही नही प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही यह आपकी सिम के किसी डिटेल या अन्य (PUK code kya hai) जानकारी में भी नही लिखा होता है और ना ही अलग से आपको भेजकर बताया जा सकता है। ऐसे में यदि आपको PUK कोड की आवश्यकता होती है तभी आप एयरटेल से वह PUK कोड प्राप्त कर सकते है।

ऐसे में आपके मन में अब यह शंका उठ रही होगी कि आखिरकार यह PUK कोड आपको किस चीज़ के लिए ही चाहिए होगा। आप अपना मोबाइल तो लॉक रखते ही हैं या उस पर तरह तरह के (PUK code kya h) पासवर्ड लगाकर रखते ही है तो फिर आपको PUK कोड की क्यों आवश्यकता। तो आइए उसके बारे में भी जानते है।

एयरटेल PUK कोड कब काम आता है (PUK code ka use)

जैसा कि हमने PUK कोड के बारे में ऊपर ही बताया कि यह आपकी एयरटेल की सिम को लॉक या अनलॉक करने के काम आता है। अब जरा सोचिये कि आपका मोबाइल चोरी हो जाता है। तो ऐसे में वह व्यक्ति आपके मोबाइल का तो इस्तेमाल नही कर पाएगा क्योंकि उसमे लॉक लगा होगा। या फिर मोबाइल के डाटा का भी इस्तेमाल नही कर पाएगा।

उस चोर को आपके मोबाइल का इस्तेमाल करने के लिए उसे रिसेट करना होगा जिसकी वजह से आपके मोबाइल का सारा डाटा उड़ जाएगा। किंतु वह व्यक्ति आपकी एयरटेल की सिम का आसानी से इस्तेमाल कर सकता हैं। इसके लिए बस उसे आपके मोबाइल से एयरटेल की सिम को निकालना हैं और उसे किसी अन्य मोबाइल में डालना हैं।

इस स्थिति में वह सिम वैसे ही काम करेगी जैसे कि वह आपके मोबाइल में काम कर रही थी। अब वह आपकी एयरटेल की सिम से किसी को भी अनाप शनाप कॉल कर सकता हैं। चूँकि वह एयरटेल सिम आपके नाम पर हैं तो सारा दोष आपके सिर पर ही आएगा। जब तक आप एयरटेल के ग्राहक सेवा अधिकारी से संपर्क कर और उन्हें सब जानकारी उपलब्ध करवा कर अपनी एयरटेल की सिम बंद नही करवा देंगे तब तक वह व्यक्ति उस एयरटेल की सिम का गलत इस्तेमाल कर सकता हैं।

इसी तरह अन्य परिस्थितियों में भी आपकी एयरटेल की सिम का गलत इस्तेमाल हो सकता हैं। जैसे कि आपकी एयरटेल की सिम खो जाए या फिर यह आपने कही रखी हो लेकिन बाद में मिल ना रही हो या ऐसा ही कुछ। तो ऐसी स्थिति में अपनी एयरटेल की सिम के दुरूपयोग से बचने के लिए आप उसमे एक कोड सेट करते हैं।

अब उस कोड को पिन कहा जाता है। लेकिन इस पिन को सेट करने के लिए आपका एयरटेल का PUK कोड भी पता होना चाहिए। कहने का अर्थ यह हुआ कि एयरटेल की सिम में पिन कोड सेट करने के लिए आपको पहले PUK कोड का पता करना होगा।

अब जब आप एयरटेल सिम में PUK कोड की सहायता से पिन सेट कर लेंगे तो आगे से यदि आपको उस एयरटेल सिम को किसी अन्य मोबाइल में डालकर चलाना होगा तो वह सीधे नही चलेगी बल्कि उसके लिए पहले आपको पिन कोड डालना होगा। तभी वह एयरटेल की सिम काम करेगी। इस तरह से आपकी एयरटेल की सिम ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी।

एयरटेल का PUK कोड पता करने का तरीका (Airtel sim ka PUK code kaise pata kare)

अब यदि आप अपनी एयरटेल की सिम का PUK कोड पता करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा। इनका पालन करके ही आप एयरटेल का PUK कोड प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ इस बात का ध्यान रखे कि PUK कोड एक संवेदनशील जानकारी होती हैं। ऐसे में आपको अन्य लेख या (Airtel sim ka PUK code kaise tode) कई लोग PUK कोड प्राप्त करने के अन्य माध्यम भी बताएँगे जो कि सर्वथा गलत हैं।

एयरटेल सिम का या किसी अन्य नेटवर्क कंपनी का PUK कोड प्राप्त करने के लिए एकमात्र तरीका हैं उनके ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करना और वहां से अपना PUK कोड प्राप्त करना। यदि आप किसी अन्य तरीके से PUK कोड प्राप्त कर रहे (Airtel sim ka PUK code number) हैं तो ना तो आपको सही PUK कोड मिलेगा और आपकी सिम भी हमेशा के लिए लॉक हो जाएगी। ऐसे में एयरटेल का PUK कोड प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले तो आपको जिस एयरटेल सिम का PUK कोड प्राप्त करना हैं उससे एयरटेल के कस्टमर केयर नंबर 121 पर कॉल करें। यह एयरटेल का कस्टमर केयर नंबर हैं जहाँ से आप उसका PUK कोड जान सकते हैं।
  • आप चाहे तो एयरटेल के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने के लिए उसके प्रीपेड या पोस्टपेड नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। एयरटेल का प्रीपेड कस्टमर केयर नंबर 9810198101 है जबकि एयरटेल का पोस्टपेड कस्टमर केयर नंबर 9810012345 है।
  • अब जब आप इसमें से किसी भी नंबर पर कॉल मिलायेंगे तो सामने कंप्यूटर जनित आवाज़ में कुछ जानकारी आपसे मांगी जाएगी।
  • इसमें आपको दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा और कई विकल्पों में से एक एक विकल्प को चुनते हुए आगे बढ़ना होगा।
  • विकल्प चुनते समय ध्यान रखें और अपनी समस्या के अनुसार ही उन्हें चुने। अंत में आपकी बात एयरटेल के ग्राहक सेवा अधिकारी से करवाई जाएगी।
  • जैसे ही आपकी बात एयरटेल के कस्टमर केयर ऑफिसर से हो तो आप उनसे अपना PUK कोड मांगे।
  • इस बात का ध्यान रखे कि PUK कोड कोई आम कोड नही होता है और यह आपके मांगे जाने पर वह अधिकारी सीधे ही आपको वह कोड नही दे देगा।
  • ऐसे में उस अधिअकरी को आपको एयरटेल का PUK कोड देने से पहले कुछ नियमों का पालन करना होगा। उसे यह सत्यापित करना होगा कि जिससे उसकी बात हो रही हैं वह आप ही हैं या कोई अन्य उस सिम से आप बनकर बातचीत कर रहा हैं।
  • ऐसी स्थिति में वह आपसे कुछ प्रश्न पूछेगा जो कि सामान्य ही होंगे जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि, जन्म स्थान, एयरटेल की सिम का आखिरी रिचार्ज व अन्य संबंधित कुछ जानकारी।
  • जब आप यह सब जानकारी उसे दे देंगे और उसे विश्वास हो जाएगा कि जिसकी उससे बात हो रही हैं वह आप ही हैं तो वह आपको आपकी एयरटेल सिम का PUK कोड दे देगा।
  • यह PUK कोड आपको किसी मैसेज या ईमेल के जरिये नही आएगा। बल्कि वह आपको आपका PUK कोड बोलकर बताएगा। ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप उस PUK कोड को कही लिख ले ताकि आप उसे भूले नही।
  • तो इस प्रक्रिया का पालन करके आप एयरटेल का PUK कोड प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार फिर से हम आपको सचेत कर दे कि एयरटेल का PUK कोड प्राप्त करने का यही एकमात्र जरिया हैं तथा आप किसी अन्य माध्यम से किसी भी परिस्थिति में एयरटेल का PUK कोड प्राप्त नही कर सकते हैं।

अन्य सिम से एयरटेल का PUK कोड कैसे प्राप्त करें

अब यदि आपकी सिम लॉक हो चुकी हैं या आपको अपनी सिम का पिन नही पता हैं तो आप अपनी सिम से एयरटेल के कस्टमर केयर पर कॉल करके PUK कोड भी नही मांग पाएंगे। तब आप उलझन की स्थिति में पड़ जाएंगे कि अब आप कैसे अपनी एयरटेल की सिम का PUK कोड प्राप्त कर सकते हैं। तो चिंता मत कीजिए, क्योंकि यदि किसी कारणवश आपकी एयरटेल की सिम लॉक भी हो चुकी हैं तो आप दो अन्य माध्यमो के द्वारा एयरटेल PUK कोड प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले तो आप यह पता करे कि आपके आसपास या जानने वाले के पास एयरटेल की सिम हैं या नही। जिसके साथ भी आप रहते हैं फिर चाहे परिवार में कोई या दोस्तों के साथ, यदि उनमे से कोई अन्य व्यक्ति भी एयरटेल की सिम का इस्तेमाल करता हैं तो आप उनकी एयरटेल सिम से एयरटेल कस्टमर केयर पर फोन करें और ग्राहक सेवा अधिकारी से अपनी समस्या बताये।

इस स्थिति में ध्यान रखे कि आप उन्हें शुरुआत में ही बता दे कि आपको अलग एयरटेल सिम के लिए PUK कोड चाहिए ना कि जिस एयरटेल सिम से आप कॉल कर रहे है उसके लिए। अन्यथा वह अधिकारी आपको उस सिम के लिए PUK कोड दे देगा जिससे आपने उसे फोन मिलाया है जो आपके किसी काम का नही होगा। इसलिए उन्हें अपनी एयरटेल की सिम का नंबर पहले ही बता दे।

इसके बाद वह आपसे वही सब पूछेगा जो आपको हमने ऊपर बताया हैं। जब उसे विश्वास हो जाएगा कि उसकी बात सही व्यक्ति से हो रही हैं तो वह आपको PUK कोड दे देगा। अब यदि आपके जानने वाले किसी भी व्यक्ति के पास एयरटेल की सिम नही हैं तो आप ऐसी स्थिति में किसी अन्य नेटवर्क कंपनी से एयरटेल के कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं।

यदि आप किसी अन्य नेटवर्क कंपनी से एयरटेल कस्टमर केयर कॉल कर रहे हैं तो आपको 121 पर कॉल करने की बजाए दिए गए प्रीपेड या पोस्टपेड नंबर पर कॉल करना होगा। अर्थात यदि सामने वाली की सिम प्रीपेड है तो आपको 9810198101 नंबर पर और पोस्टपेड है तो 9810012345 पर कॉल करना होगा। आप जैसे ही इन नंबर पर कॉल मिलायेंगे तो आपको पहले की तरह ही दिए गए सभी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

अंत में आपकी बात एयरटेल के ग्राहक सेवा अधिकारी से करवा दी जाएगी। वहां आपको अपनी एयरटेल सिम का नंबर देकर उसका PUK कोड मांगना होगा। इसके बाद वह अधिकारी आपसे सब प्रश्न पूछेगा और यकीन हो जाने के पश्चात आपको एयरटेल का PUK कोड दे देगा।

एयरटेल PUK कोड का कैसे करें इस्तेमाल

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि इस एयरटेल PUK कोड का इस्तेमाल कब किया जा सकता हैं। तो आइए इसके जरिये आप कैसे अपनी एयरटेल सिम की सिक्यूरिटी को मजबूत कर सकते हैं। सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाए और वहां जाकर आपको एक विकल्प मिलेगा सिम सिक्यूरिटी।

आपको उस सिम सिक्यूरिटी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। वहां आपको इसे इनेबल करने को कहा जाएगा। जैसे ही आप इसे इनेबल करेंगे तो आप्सेअपकी एयरटेल सिम का पिन कोड माँगा जाएगा। ऐसे में आप अपना पिन कोड डाले। यदि आप 10 बार गलत पिन कोड डालते हैं तब आपसे एयरटेल का PUK कोड माँगा जाएगा।

जैसे ही आप एयरटेल का PUK कोड डालेंगे तो आपको अपना एक नया पिन generate करने को कहा जाएगा। अब आप अपनी पसंद के अनुसार एयरटेल की सिम का एक पिन generate करें जो कि आपके मोबाइल के कोड या पिन से अलग होगा। अब इसके बाद आप जब कभी भी अपनी एयरटेल की सिम को किसी अन्य मोबाइल में डालेंगे तो हमेशा आपसे एक पिन कोड माँगा (PUK code ka matlab kya hai) जाएगा।

आपको वही पिन कोड डालना होगा जो आपने सेट किया हैं। यदि कोई अन्य व्यक्ति इसका दुरूपयोग करता हैं तो वह सिम लॉक हो जाएगी। ऐसी स्थिति में उससे एयरटेल का PUK कोड माँगा जाएगा। यदि वह व्यक्ति PUK कोड भी गलत डालता हैं तो वह सिम हमेशा के लिए लॉक हो जाएगी। अब उस सिम का कोई काम नही। ऐसे में उसी नंबर का फिर से इस्तेमाल करने के लिए आपको एक नयी एयरटेल की सिम निकलवानी पड़ेगी।

एयरटेल PUK कोड कैसे प्राप्त करे – Related FAQs

प्रश्न: एयरटेल सिम का पीयूके नंबर क्या है?

उत्तर: एयरटेल सिम का पीयूके नंबर जानने के लिए आपको एयरटेल के कस्टमर केयर पर कॉल करनी होगी।

प्रश्न: पीयूके कोड कैसे खोला जाता है?

उत्तर: पीयूके कोड से अपनी मोबाइल सिम को खोलने के लिए पहले PUK कोड का नंबर पता करें और फिर उसे मोबाइल में डाले।

प्रश्न: एयरटेल सिम लॉक कैसे खोलें?

उत्तर: एयरटेल सिम का लॉक खोलने के लिए उसमे पिन कोड या PUK कोड डाले।

प्रश्न: सिम का पीयूके कोड क्या होता है?

उत्तर: सिम का पीयूके कोड उस सिम की सुरक्षा के लिए डाला जाता हैं ताकि कोई व्यक्ति अन्य मोबाइल में उस सिम को डालकर उसका दुरूपयोग ना कर सके।

प्रश्न: एयरटेल सिम कार्ड को बिना PUK कोड के अनलॉक कैसे करें?

उत्तर: एयरटेल सिम कार्ड को बिना PUK कोड के अनलॉक करने के लिए आपको उसका पिन कोड डालना होगा।

निष्कर्ष

तो अब आपने जान लिया कि एयरटेल की सिम के लिए PUK कोड कैसे प्राप्त किया जा सकता है, उसका क्या क्या इस्तेमाल है, इसे प्राप्त करने का क्या माध्यम है, यह किन किन परिस्थिति में इस्तेमाल हो सकता है (Airtel number ka PUK code kaise nikale), साथ ही इसके दुरूपयोग से क्या हो सकता है इत्यादि।

Spread the love:

Leave a Comment