अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें? | प्रॉफिट, निवेश, नियम व मशीन | Agarbatti Making business kaise shuru kare

|| अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? | Agarbatti Making business kaise shuru kare | Agarbatti Making business in India in Hindi | Agarbatti Making process in Hindi | Agarbatti Making business planning in Hindi ||

Agarbatti Making business in Hindi : – अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस बहुत ही अच्छा बिजनेस कहा जा सकता है। भारत में हर व्यक्ति भगवान की सुबह शाम स्तुति करता है और यहाँ पर मंदिर हर शहर मोहल्ले में (Agarbatti Making business in India in Hindi) स्थित है। साथ ही यहाँ जो भी घर है वहां पर भगवान की स्तुति हमेशा ही की जाती है और इस स्तुति में मुख्य रूप से जिस चीज़ का इस्तेमाल किया जाता है वह होती है अगरबत्ती। अगरबत्ती का हिंदू धर्म में खास महत्व है। यहाँ तक कि सभी तरह की दुकानों, ऑफिस, रेहड़ियों इत्यादि पर भी दुकानदार सुबह शाम भगवान के सामने अगरबत्ती को जलाते हैं।

ऐसे में अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस बहुत ही लाभदायक बिज़नेस की श्रेणी में आता है और इससे ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है वो अलग। वर्तमान समय में देखे तो आपको बाजार में तरह तरह के ब्रांड की अलग अलग विविधता वाली अगरबत्तियां दिख (Agarbatti banane ka business kaise kare) जाएगी। तो क्यों ना आप भी इसी तरह के बिज़नेस में अपनी किस्मत आजमाए। अब यदि आप भी अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।

आज के इस लेख में आपको अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। ऐसे में आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए ताकि कोई भी जानकारी अधूरी ना (Agarbatti Making process in Hindi) रह जाए। ऐसे में आइए जाने किस तरह से आप अपना एक सफल अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

Contents show

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? (Agarbatti Making business kaise shuru kare)

अब यदि आपको अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू करना है तो उसके लिए आपको पहले से ही सब तरह की तैयारियां और व्यवस्था करनी होगी। हालाँकि अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कोई बहुत बड़ा या मुश्किल बिज़नेस नही कहा जा सकता है फिर भी यदि आप इसको लेकर सीरियस रहेंगे और अच्छे से अपना काम करेंगे तो यही बिज़नेस आपकी जिंदगी भी बदल सकता है। यदि आप शुरू से ही एक सही स्ट्रेटेजी के साथ बढ़ते हुए अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस को आगे बढ़ाएंगे तो अवश्य ही आगे चलकर आपको इतना लाभ होगा कि पूछिए मत।

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Agarbatti Making business kaise shuru kare

ऐसे में आपको यह सब बाते पहले ही सोच लेनी चाहिए कि आप अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस में क्या कुछ करने वाले हैं और इसमें कितना तक का खर्चा आ जाएगा। तो ऐसे में आइए जाने अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस में आपको अभी से ही किन किन चीज़ों की व्यवस्था करनी शुरू कर देनी चाहिए।

अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस की स्ट्रेटेजी बनाना (Agarbatti Making business planning in Hindi)

आपका अपना अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले उसकी सही स्ट्रेटेजी का बनाना आवश्यक हो जाता है। यह आपके बिज़नेस को तेज गति से आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में आपको सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर इसकी स्ट्रेटेजी बनानी होगी। इसमें आप कब क्या करने वाले हैं और कहां से सब चीज़ों की व्यवस्था करने वाले हैं, इन सभी का ध्यान रखना होगा।

इसी के साथ आपको कहां से कच्चा माल लेना चाहिए और उसमे आप किस किस तरह की अगरबत्तियां बनाने का काम करेंगे, यह भी देखना होगा। इस तरह की सभी प्लानिंग और स्ट्रेटेजी आपको पहले से ही देखनी होगी और उसके अनुसार ही अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस को आगे बढ़ाना होगा। तो ध्यान रखे इसमें आपसे किसी भी तरह की चूक ना होने पाए और आप पहले से ही फुल प्रूफ प्लानिंग कर ले।

अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस की शुरुआत कहां से करे? (Agarbatti Making business starting in Hindi)

इसकी शुरुआत तो कही ना कही से तो करनी ही होगी। किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले हर कोई यही सोचकर परेशान रहता है कि आखिरकार वह शुरुआत कहां से करे अर्थात उसके लिए क्या कुछ किया जाए। तो अब यदि आप भी इसी चीज़ को लेकर चिंता में है और यह जानना चाहते हैं कि आखिरकार कैसे आप अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस की शुरुआत करे तो उसके लिए आपको पहले से अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कर रहे लोगों के बिज़नेस मॉडल का अध्ययन करना होगा।

इसके लिए आप यह देखे कि अन्य कंपनियां जो अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कर रही है उनके द्वारा किस किस तरह की अगरबत्ती बनाने का काम किया जा रहा है और उसमे किस तरह की वैराइटी ज्यादा चलती है। इसी के साथ आपको वहां पर क्या कुछ अलग करने की जरुरत होगी जिससे कि आपकी बनाई अगरबत्ती ज्यादा बिके। तो इन्ही सब बातों का अच्छे से विश्लेषण करने के बाद यदि आप अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

कंपनी का नाम सोचे (Agarbatti Making company name)

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू करना है तो वह आप किसी ना किसी नाम से तो बेचेंगे ही ना। ऐसे में आपकी कंपनी का नाम क्या होगा, क्या आपने इसके बारे में सोचा है? यदि नही तो आज से ही इसके बारे में मंथन शुरू कर दे क्योंकि आगे चलकर यही तो आपके बिज़नेस की पहचान बनने जा रहा है। ऐसे में यदि आप ऐसा वैसा कोई नाम रख देंगे तो अवश्य ही आपका यह बिज़नेस ज्यादा नही चल पाएगा।

इसलिए आपको अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस का नाम कुछ ऐसा रखना है जो लोगों की जुबान पर बैठ जाए और इसका नाम सुनते ही लोगों को एक अलग अहसास हो। यदि आप यह नाम धर्म से जुड़ा हुआ या संस्कृति से जुड़ा हुआ रखेंगे तो आपका अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस आगे बढ़ने की संभावना बढ़ जाएगी।

बिज़नेस को रजिस्टर भी करवाए (Agarbatti Making business resiteration in Hindi)

अब जब आपने नाम सोच लिया है और अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस की शुरुआत करने ही वाले हैं तो जरा रुकिए। उससे पहले आपका अपने अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस को रजिस्टर करवाना बहुत जरुरी होता है। किसी भी बिज़नेस को बिना पंजीकृत करवाए उसका आगे बढ़ना या काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। साथ ही आप इसे दुकानों पर भी नही बेच पाएंगे क्योंकि कोई भी दुकानदार केवल उसी व्यक्ति से ही सामान को खरीदता है जिसका बिजनेस पहले से ही सरकार के द्वारा रजिस्टर्ड किया हुआ होता है।

तो इसके लिए आपको अपने बिज़नेस को रजिस्टर करवाना होगा और सभी आवश्यक प्रक्रिया का पालन करना होगा। इसके बाद ही आप अपना अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू कर पाएंगे और अन्य चीज़े देख पाएंगे।

अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस के लिए जगह की व्यवस्था करना (Agarbatti Making business location in Hindi)

आपको अगरबत्ती बनाने के लिए एक जगह की व्यवस्था भी तो करनी होगी। इसके लिए आपको किसी ऐसी जगह को चुनना होगा जो आकार में तो बड़ी हो ही साथ ही वहां पर हर तरह की मशीन और आवश्यक कच्चा माल भी रखा जा सके। इसके लिए आपको सभी पहलुओं पर ध्यान रखते हुए ही जगह के आकर का चुनाव करना होगा। चूँकि किसी भी चीज़ का निर्माण कार्य शहर के अंदर किया जाना उचित नही होता है, इसलिए आप अपने शहर से बाहर किसी खाली जगह का चुनाव करेंगे तो बेहतर रहेगा।

इसके लिए आप किसी ऐसी जगह को देखे जो खुली भी हो और वहां सब काम करने और सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह हो। वह भी अलग अलग कमरों में। ऐसा इसलिए क्योंकि अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस के लिए कई तरह की चीज़े चाहिए होती है और उसमे कई तरह की प्रक्रिया भी होती है जिसके लिए अलग अलग कमरे होंगे तो ज्यादा सही रहेगा।

अगरबत्ती बनाने की मशीन खरीदना (Agarbatti Making machine in Hindi)

अगरबत्ती बनाने के लिए आपको कई तरह की मशीन भी खरीदनी होगी। अब यदि आप छोटे स्तर पर अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं तो इसमें आपको ज्यादा मशीन खरीदने की जरुरत नही होगी क्योंकि ज्यादातर काम तो हाथ से ही हो जाया करेगा। वही यदि आपको बड़े स्तर पर अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस की शुरुआत करनी हैं तो आपको सभी आवश्यक मशीनो को खरीदना होगा।

  • मिक्सर मशीन
  • कटाई मशीन
  • ग्राइंडर मशीन
  • अगरबत्ती मेकिंग मशीन
  • ड्रायर मशीन इत्यादि।

यहाँ पर हमने आपको कुछ ऐसी मशीन के नाम बताये हैं जो अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस में प्रमुखता के साथ इस्तेमाल की जाती है। तो यदि आपको मशीन खरीदनी ही है तो आप इनमे से किसी भी मशीन का बाजार में भाव पता कर सकते हैं और उसे खरीद सकते हैं। अब यह मशीन किस तरह की होगी और कितनी बड़ी होगी, यह तो आपको ही देखना होगा।

अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल (Agarbatti Making raw material in Hindi)

मशीन को खरीदने के बाद जिस चीज़ का इन्तेजाम करने की जरुरत पड़ेगी वह होगा अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चे मॉल की व्यवस्था करना। तो यदि आपने कभी अगरबत्ती देखी हो तो उसे देखकर ही आपको समझ में आ जाएगा कि इसमें किस तरह के कच्चे माल की जरुरत पड़ती है। एक तो जिस तरह से हम अगरबती को पकड़ते हैं तो वह लकड़ी होती है। ऐसे में लकड़ी की तो जरुरत पड़ने ही वाली है।

इसी के साथ अगरबत्ती बनाने के लिए जो बुरादा चाहिए होता है वह तो मुख्य रूप से काम आता ही है। इनके अलावा आज के समय में बाजार में बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा को देखते हुए तरह तरह के फ्लेवर की अगरबत्ती भी आने लगी है। तो आपको भी उसी अनुसार अलग अलग फ्लेवर लाकर रखने होंगे ताकि आप भी अगरबत्ती में अलग अलग वैराइटी निकाल सके। ऐसे में आपको अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस करने के लिए इन सामान की जरुरत पड़ेगी:

  • अगरबत्ती का पाउडर या बुरादा
  • लड़की का पाउडर या बुरादा
  • कोयला
  • चारकोल पाउडर
  • तरह तरह के फ्लेवर
  • चंदन का पाउडर
  • पानी
  • चारकोल पाउडर
  • पैकिंग का सब सामान इत्यादि।

अगरबत्ती बनाने के लिए लोगों को काम पर रखना

आपको अपनी फैक्ट्री में अपने साथ काम करने के लिए कुछ मजदूर लोगों को भी काम पर रखना होगा। यही लोग आपके बिज़नेस को आगे चलाने का काम करेंगे और आपकी सहायता करेंगे। ऐसे में आप कितने लोगों को रखने की क्षमता रखते हैं यह तो आपको ही देखना होगा। साथ ही उन्हें क्या कुछ काम आना चाहिए, वह भी आपको ही देखना होगा। आप चाहे तो शुरूआती तौर पर उन्हें अगरबत्ती बनाने का काम सिखा सकते हैं या उन्हें ट्रेनिंग दे सकते हैं।

एक बार जब वह ट्रेनिंग पूरी हो जाए तो आप उनसे अगरबत्ती बनाने का काम ले सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें दैनिक आधार पर या मासिक आधार पर उन्हें उनकी पेमेंट दिया करेंगे। आपके द्वरा उन्हें प्रतिदिन का काम भी दिया जाएगा और उनका टारगेट निर्धारित किया जाएगा। उसी टारगेट के आधार पर ही वे काम करेंगे।

अगरबत्ती बनाने की विधि (Agarbatti banane ki vidhi)

अब जब आपने दिए गए सब सामान की व्यवस्था कर ली है और इसके लिए काम करने वाले लोगों की व्यवस्था भी हो चुकी है तो आइए जाने अगरबत्ती बनाने का काम कैसे किए जाता है या फिर अगरबत्ती बनाने की विधि क्या है। तो इसकी विधि कोई ज्यादा मुश्किल नही होती है। तो सबसे पहले तो आपको अगरबत्ती के बुरादे को मशीन मे डालकर उसे अच्छे से ग्राइंड करना होता है और उसमे पानी डालकर उसका पेस्ट तैयार करना होता है। जब यह पेस्ट अच्छे से तैयार हो जाता है तो इसे लकड़ी की स्टिक पर चारों और मशीन की सहायता से चिपका देना होता है।

उस समय तो यह उस पर अच्छे से चिपक जाएगा लेकिन इसे सूखना भी तो होता है। तो इसके लिए आपको इसे एक अलग मशीन में डालना होता है जहाँ यह आराम से सूख सके। अब यह तो एक सामान्य अगरबत्ती बनाने की बात हो गयी। यदि आप किसी तरह की सुगंध वाली या फ्लेवर वाली अगरबत्ती बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसके पेस्ट में पहले ही वह सुर्गंध मिला देनी होती है।

तो इसके लिए जब आप अगरबत्ती का बुरादा ग्राइंड करके उसमे पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर रहे होंगे, उसी समय आपको इसमें तरह तरह के फ्लेवर डाल देने होते हैं। ताकि जब वह सूख कर तैयार हो जाए तो वह प्राकृतिक रूप से ही फ्लेवर वाली अगरबत्ती बन जाए। इसके अलावा आप किसी स्पेशल पाउडर की अगरबत्ती भी बना सकते हैं जैसे कि चंदन की अगरबत्ती या गुलाब की अगरबत्ती इत्यादि।

अगरबत्ती की पैकिंग करना (Agarbatti packing in Hindi)

अगरबत्ती को बनाने के बाद उसकी पैकिंग करना बहुत जरुरी होता है अन्यथा वह ख़राब हो जाती है। साथ ही यदि आपको बाजार में वह अगरबत्ती पहुंचानी है तो उसके लिए पैकिंग का बढ़िया तरीके से होना आवश्यक होता है। कहने का मतलब यह हुआ कि आप जितनी अच्छी पैकिंग करेंगे आपकी अगरबती के बिकने की संभावना उतनी ही अधिक बढ़ जाएगी।

तो आप खासतौर पर पैकिंग पर भी ध्यान देंगे तो बेहतर रहेगा। इसमें आपके पैकेट का साइज़ भी अलग अलग होना चाहिए। कहने का मतलब यह हुआ कि छोटे से लेकर बड़ा पैकेट हर तरह की वैराइटी होनी चाहिए। साथ ही इन पैकिंग पर बढ़िया कागज चढ़ा हुआ हो और आपकी कंपनी और निर्माण के बारे में सब जानकारी लिखी हुई हो। इसी के साथ आपकी कंपनी का पता और कांटेक्ट नंबर भी लिखा हुआ होगा तो बहुत बढ़िया रहेगा।

अगरबत्ती को बाजार तक पहुँचाना (Agarbatti Making business popular in Hindi)

अब यदि आप अपने अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस को अगले स्तर तक लेकर जाना चाहते हैं और इसके जरिये जल्द से जल्द मोटा लाभ कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बाजार को अच्छे से समझना होगा। कहने का मतलब यह हुआ कि यदि आप सोचते हैं कि आप अगरबत्ती बना लेंगे और उसके बाद आपका काम ख़त्म हो गया तो जरा रुकिए। इतना सब करने के बाद आप उसे क्या खुद बेचेंगे? नही ना! इसे तो आपके शहर में या आसपास के दुकानदार ही बेचेंगे ना।

तो इसके लिए आपको अपने एरिया के सभी दुकानदारो से अच्छे संपर्क स्थापित करने होंगे। इसी के साथ आपके यहाँ जो भी रिटेल का बिजनेस करते हैं उनका कांटेक्ट नंबर लेना होगा। उनसे मिलकर आपको अपनी अगरबत्ती के बारे में विस्तार से बताना होगा और उन्हें कुछ ऑफर भी देना होगा। उदाहरण के तौर पर यदि वे निर्धारित समय में आपकी इतनी अगरबत्ती बेच देते हैं तो उनसे उनका इतना कमीशन बनेगा इत्यादि।

तो इस तरह से ज्यादा कमीशन बनाने के चक्कर में वे आपकी बनाई अगरबत्ती को बेचने में महत्ता दिखाएंगे। साथ ही आपको बाजार की मांग के अनुसार अगरबती को वहां पहुँचाना होगा। यह ना हो कि अगरबत्ती की मांग ज्यादा हो और आप उसे पहुँचाने में देर लगा रहे हो। इससे आपके बिज़नेस की छवि को ही नुकसान पहुंचेगा। इसलिए आप इसमें जरा सी भी कोताही ना बरते।

अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस में कमाई (Agarbatti Making business benefits in Hindi)

अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस में बहुत ज्यादा कमाई देखने को मिलती है। वह इसलिए क्योंकि यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर दिन इस्तेमाल में लाया जाता है। साथ ही एक बार इस्तेमाल में आने के बाद यह खत्म भी हो जाता है और लोगों को फिर से एक नए प्रोडक्ट की तलाश रहती है। अब यदि आप भी अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस में जाएंगे तो इसमें आपकी भी एक अलग पहचान बनेगी। साथ ही इसमें गिनी चुनी कंपनियों के नाम ही प्रसिद्ध है। इसमें लोग केवल उन्ही के प्रोडक्ट ही नहीं खरीदते बल्कि उन्हें अन्य कंपनियों की अगरबत्ती खरीदने से भी कोई परहेज नही होता है।

तो आप अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू करने ही जा रहे हैं तो लोग आपकी बनाई अगरबत्ती भी आसानी से खरीद लेंगे किंतु इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपकी बनाई अगरबती लोगों को इस्तेमाल करने पर पसंद आनी चाहिए। यदि उन्हें यह पसंद नहीं आई तो अवश्य ही वे इसे दोबारा कभी नही खरीदेंगे और बाकियों को भी ऐसा ही कहेंगे। किंतु यदि एक बार आपकी बनाई अगरबत्ती लोगों को पसंद आने लगी तो फिर आपकी कमाई रोके नही रुकेगी।

इस तरह के बिज़नेस में आगे चलकर बहुत ज्यादा कमाई देखने को मिलती है। सामान्य तौर पर अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस में एक महीने की 50 हज़ार से लेकर एक लाख तक की कमाई हो सकती हैं। वही यदि आपका बिज़नेस और भी आगे बढ़ जाता है तो इसमें आपकी महीने की 2 से 3 लाख तक की कमाई भी संभव है।

अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस की मार्केटिंग व प्रोमोशन करना (Agarbatti Making business marketing in Hindi)

आज के समय में कोई भी बिज़नेस यदि तकनीक का सहारा नही लेता है तो वह पीछे रह जाता है। अब चाहे वह अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस हो या कोई और बिज़नेस। तो यदि आपको आगे बढ़ना है और तेज गति के साथ उन्नति करनी है तो इसके लिए आपको अपने अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस की सही से मार्केटिंग व प्रोमोशन करना होगा। तो इसके लिए आप सोशल मीडिया, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट इत्यादि का सहारा ले सकते हैं।

ऑनलाइन कितनी ही शॉपिंग वेबसाइट है और लोग वहां से हर तरह का सामना खरीदते हैं। तो आप भी उन पर अपना पंजीकरण करवाए और अपने बिज़नेस को ऑनलाइन भी लेकर जाए। वहां आप सीधे ग्राहकों तक अपना माल बेच पाएंगे और ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। हालाँकि आपको अपनी कमाई का कुछ हिस्सा उस शॉपिंग वेबसाइट को भी देना होगा। तो इस तरह से आप अपने अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस का ऑनलाइन प्रोमोशन कर अधिक पैसा कमा पाएंगे।

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे करे – Related FAQs

प्रश्न: अगरबत्ती बनाने में कितना खर्च आता है?

उत्तर: एक अगरबत्ती बनाने में 30 रुपए के आसपास खर्च आता है।

प्रश्न: अगरबत्ती का कारोबार कैसे करें?

उत्तर: यदि आपको अगरबत्ती का कारोबार करना है तो आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पढ़ना चाहिए जहाँ पर आपको अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस करने के ऊपर संपूर्ण जानकारी मिलेगी।

प्रश्न: अगरबत्ती बनाने के लिए क्या क्या लगता है?

उत्तर: अगरबत्ती बनाने के लिए पाउडर, चारकोल, चंदन, लकड़ी इत्यादि समान लगता है।

प्रश्न: अगरबत्ती व्यवसाय कितना लाभदायक है?

उत्तर: अगरबत्ती व्यवसाय बहुत ही ज्यादा लाभदायक व्यवसाय माना जाता है क्योंकि इसमें आपकी बिक्री हर दिन बढ़ती ही चली जाती है।

आज के इस लेख में आपने जाना कि किस तरह से आप अपना अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और उसके लिए आपको किस तरह की प्रक्रिया से गुजरना होगा। आशा है कि आप जो जानकरी पाने इस लेख पर आये थे, वह आपको मिल गयी होगी।

Leave a Comment