एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? | एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? कैसे करे?

|| एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?, Affiliate marketing se paise kaise kamaye, Affiliate marketing kya hai in Hindi, एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है?, एफिलिएट मार्केटिंग करने के तरीके ||

Affiliate marketing se paise kaise kamaye :- आज तक हमने कई तरह की मार्केटिंग का नाम सुना होगा जैसे कि सेल्स मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग इत्यादि। किंतु क्या आपने कभी एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सुना (Affiliate marketing me paise kaise kamaye) है? यदि सुना भी है तो आप इस एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में कितना जानते हैं?

क्या आप जानते हैं कि इस एफिलिएट मार्केटिंग के सहारे आप अपने घर बैठे हर महीने लाखों रूपया तक भी कमा सकते हैं और वो भी बिना कुछ निवेश (Affiliate marketing in Hindi) किये!! क्या हुआ सुनकर चौंक गए ना आप लेकिन यही सच्चाई है जिसके बारे में आज हम आपके साथ चर्चा करने वाले हैं।

आज के लेख का विषय ही यही है कि आप एफिलिएट मार्केटिंग के सहारे किस तरह से अपने घर बैठे बहुत सारा पैसा बना सकते हैं और वो भी कुछ टिप्स को (Affiliate marketing kya hoti h) ध्यान में रख कर। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता भी होता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि इसके जरिये वे किस तरीके से जल्द से जल्द पैसे कमाने लग जाए।

तो आज हम आपके साथ एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing kya hai) की पूरी कहानी शुरू से लेकर अंत तक साँझा करने वाले हैं। आइए जाने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में।

Contents show

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है? (Affiliate marketing in Hindi)

सबसे पहले बात करते है कि आखिरकार यह एफिलिएट मार्केटिंग होती क्या है और इसका क्या काम होता है। तो पहले तो आप कुछ भी खरीदारी करते थे तो उसके लिए अपने आसपास की दुकानों पर या फिर बाजार जाया करते थे। अब वहां पर आप कई तरह की दुकानों पर जा जाकर अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स को देखते थे और फिर उनकी खरीदारी करते थे। कई बार तो आपको कई सारी दुकाने देखने के बाद भी अपनी पसंद की चीज़ जल्दी से नही मिलती थी।

तो वही आज के समय में यह सब ऑनलाइन हो चला (Affiliate marketing kya hai in Hindi) है। अब आप ऑनलाइन बड़ी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट पर अपनी जरुरत का छोटे से लेकर बड़ा सामान ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए ना तो आपको कही जाने की जरुरत पड़ती है और साथ ही आपके समय की बचत हो जाती है वो अलग। तो अब यदि कोई व्यक्ति इन शॉपिंग वेबसाइट का सामान बिकवाने में मदद करता है और उनकी सेल्स बढ़ता है तो उसको उसका कुछ कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे करे

एक तरह से कहा जाए तो वह व्यक्ति उन शॉपिंग वेबसाइट के लिए दुकानदार का ही काम कर रहा होता है जो उनके प्रोडक्ट्स को दूसरे लोगों को बेचने का काम कर रहा होता है। अब यदि वह प्रोडक्ट (Affiliate marketing kya hai Hindi me) बिक जाता है तो उसे उस प्रोडक्ट को बेचने का कमीशन मिलता है। इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। नीचे हम आपको और भी सरल धब्दो में एफिलिएट मार्केटिंग की परिभाषा बताएँगे।

एफिलिएट मार्केटिंग की परिभाषा सरल शब्दों में (Affiliate marketing kya hai Hindi mai)

बहुत से लोग अभी भी सही से एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में समझ नही पाए होंगे और उन्हें इसको समझने में दिक्कत हो रही होगी। तो ऐसे में अब हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सरलतम शब्दों में समझाने का प्रयास करेंगे ताकि आप इसे अच्छे से समझ सके। इसे सरल शब्दों में इसे एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते है।

अब आप सोचिये कि आपके आसपास जो भी दुकानदार है वे सब पैसा कैसे कमाते हैं? इसमें आप अपने पास की एक कपड़े की दुकान ही ले लीजिए। वह दुकानदार कई तरह के कपड़े बेचने का काम करता है और वो भी कई तरह की कंपनियों के कपड़े। अब वह दुकानदार उन कपड़ो को उस कंपनी से जिस भी दाम में खरीदता होगा, उसे कुछ दाम ज्यादा में आपको बेच देता होगा। इसी तरह वह दुकानदार उस कपड़े पर कमीशन के तौर पर पैसा बनाता होगा।

तो बस वही चीज़ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग करती है। अब यह तो जरुरी नही कि हर बार व्यक्ति अपनी ओर से ही उन शॉपिंग वेबसाइट पर आकर सामान को ख़रीदे। बहुत बार उन शॉपिंग वेबसाइट पर सामान खरीदवाने या उसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने में अन्य लोगों का हाथ होता है और वे इसके लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं। तो इस तरह वे ऑनलाइन सामान बिकवाने पर कमीशन के तौर पर कुछ पैसा कमाते हैं। इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग की वेबसाइट (Affiliate marketing websites list in India)

एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा कई तरह की कंपनियां देती है जिसमे प्रमुख शॉपिंग वेबसाइट तो है ही, इनके अलावा भी कई अन्य तरह की वेबसाइट होती है जो इस तरह की सुविधा देती है। यहाँ पर आप उनके प्रोडक्ट को बिकवा कर बहुत सारा पैसा कमीशन के तौर पर कमा सकते हैं और अच्छा खासा लाभ कमाना अर्जित कर सकते हैं। तो इसमें जो जो वेबसाइट प्रमुख तौर पर आती हैं, वे हैं:

  • अमेज़न
  • फ्लिपकार्ट
  • पेटीएम
  • मीशो
  • स्नेपडील
  • क्यूट लिंक्स
  • Click Bank
  • Tapfiliate
  • CJ
  • Awin
  • Adroll
  • Trackier
  • Flex Offers
  • Avangate
  • Admitad
  • Tune
  • Afiise
  • Refersion

इसके अलावा भी आपको कई ओर भी वेबसाइट मिल जाएँगी जहाँ पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा मिल जाएगी। इन सभी वेबसाइट पर बिकने वाले प्रोडक्ट भी अलग अलग होंगे और उन्हें बेचने पर मिलने वाला कमीशन भी अलग अलग होगा। तो यह तो आपको ही निर्धारित करना होगा कि आप किस वेबसाइट के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करना चाहते हैं और क्यों।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है? (Affiliate marketing kaise kare)

जिस प्रकार हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए उस पर पहले अपना खाता बनाते हैं, ठीक उसी तरह इन एफिलिएट मार्केटिंग की वेबसाइट पर भी अपना खाता बनाना होता है। जब हम खाता बना लेते हैं तो वहां हमें एफिलिएट मार्केटिंग करने के कई तरह के प्रकार दिखाई देते हैं और उसी के साथ दिखाई देते हैं कई तरह के प्रोडक्ट्स। तो अब हमें यह देखना होता है कि हम किस तरह के या किस टाइप के प्रोडक्ट्स को बेचने में ज्यादा माहिर है। तो आपको उन प्रोडक्ट्स का चुनाव करना होगा और उसे बेचने में मदद करनी होती है।

आप उसे अपने जानने वाले, रिश्तेदारों, दोस्तों इत्यादि के साथ शेयर करे या किसी अन्य माध्यम के द्वारा उसे शेयर करें। इसके लिए आप उसका एक लिंक बनाते (Affiliate marketing kaise karte hain) हैं। कहने का मतलब यह हुआ कि आप अपने एफिलिएट मार्केटिंग के खाते से जो भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए उसे कही शेयर करेंगे तो उसका एक लिंक बनायेंगे। अब उस लिंक को आप जहाँ भी शेयर करेंगे, और कोई व्यक्ति उस लिंक से वह सामान खरीदेगा तो उसके जरिये आपको कमीशन मिलेगा। बस यही एफिलिएट मार्केटिंग के काम करने का फंडा होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Affiliate marketing se paise kaise kamaye)

तो अभी तक आपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बहुत कुछ जान लिया है जिसमे एफिलिएट मार्केटिंग की परिभाषा, उदाहरण सहित उसके काम करने का तरीका भी शामिल है। साथ ही जो जो वेबसाइट एफिलिएट मार्केटिंग का काम देती है या उस पर बेस्ड है, उनके नाम भी आप जान चुके हैं तो अब बारी है एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसे कमाने की।

तो इसके लिए आपको दिए गए चरणों का पालन करते हुए ही आगे बढ़ना होगा और उसके जरिये पैसे कमाने (Affiliate marketing se paise kaise kamaye Hindi) होंगे। तो आइए जाने एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसे कमाने के तरीके के बारे में।

सबसे पहले चुने एफिलिएट मार्केटिंग की एक वेबसाइट

अब आप हर किसी वेबसाइट पर तो एफिलिएट मार्केटिंग करने का काम कर नहीं सकते हैं। उसके लिए आपको कोई ना कोई वेबसाइट तो चुननी ही होगी। आप चाहे तो एक से अधिक वेबसाइट पर काम तो कर सकते हैं लेकिन यह आपके लिए ही झंझट वाली स्थिति उत्पन्न करेगी। यदि आप एक से अधिक वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग का काम करना ही चाहते हैं तो उसके लिए दो ही एफिलिएट मार्केटिंग वाली वेबसाइट चुने, उससे ज्यादा नही।

तो आप जिस भी वेबसाइट पर काम करना चाहते हैं, उसके नाम हमने आपको ऊपर ही दिए हुए हैं तो आप उनमे से कोई भी एक वेबसाइट चुन सकते हैं। ऊपर दी गयी वेबसाइट में से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए अमेज़न को सबसे प्रमुख वेबसाइट माना जाता है। हालाँकि आज के समय में उससे भी ज्यादा कमीशन देने वाली कई अन्य एफिलिएट मार्केटिंग की वेबसाइट भी बाजार में आ चुकी है। तो आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी एक वेबसाइट एफिलिएट मार्केटिंग के लिए चुन ले।

अब बनाए उस पर एफिलिएट मार्केटिंग का खाता

अब जब आप एफिलिएट मार्केटिंग करने वाली कोई एक वेबसाइट चुन लेंगे तो अब बारी है उस वेबसाइट पर अपना एफिलिएट मार्केटिंग का खाता बनाने की। यही खाता ही आपकी पहचान होगा और इसके द्वारा बनाए गए लिंक के आधार पर ही आप एफिलिएट मार्केटिंग करने का काम किया करेंगे। तो सबसे पहले तो आप वेबसाइट को चुने जाने के बाद उस पर अपना खाता बना ले।

इसके लिए आपको संबंधित वेबसाइट को खोल कर उस पर रजिस्टर करना होगा। वहां पर आपसे कई तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे और आपसे आपकी निजी, बिज़नेस की जानकारियां मांगी जाएगी। तो सब जानकारी भर दे और साथ ही जो भी डॉक्यूमेंट आपसे भरने को कहा जा रहा है, उसे भी जमा करवा दे। इसके बाद आपका एफिलिएट मार्केटिंग का खाता बन जाएगा और आप उसके जरिये काम करना शुरू कर सकते हैं।

चुने प्रोडक्ट की केटेगरी

ऑनलाइन बाजार में तो बच्चों के खिलौनों से लेकर बड़ो की कारे तक बिकती है। वहां पर आप अपने घर, दुकान, ऑफिस इत्यादि से जुड़ा कोई भी सामान मंगवा सकते हैं और वो भी हर तरह की वैराइटी का। इतनी वैराइटी तो आपको अपने शहर के बाजार में नहीं मिलेगी जितनी आपको ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर मिल जाएगी। तो अब आप उनमे से हर किसी प्रोडक्ट को तो बेच नहीं सकते हैं।

अवश्य ही आपको किसी प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी होगी और आप उनकी मार्केटिंग करने में ज्यादा अच्छे होंगे। तो आप ऐसे ही प्रोडक्ट का चुनाव करे जिन्हें आप अच्छे से बेचने में महारत रखते हैं। उदाहरण के तौर पर आप महिलाओं के प्रोडक्ट को बेचने में महारत रखते हैं या फिर इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान बेचने में। तो आप वही प्रोडक्ट की श्रेणी चुने जिन्हें आप सही से बेच सके। यह आपके एफिलिएट मार्केटिंग के काम को जल्दी आगे ले जाने में मदद करेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट्स के लिंक्स बनाना

अब जब आप अपनी पसंद के प्रोडक्ट की केटेगरी को चुन ले तो अब बारी है उनमे प्रोडक्ट्स को चुन कर अपना एफिलिएट लिंक बनाना। कहने का मतलब यह हुआ कि अब यदि आप उसे कही बेचेंगे तो उसका सीधा वही लिंक थोड़ी ना शेयर करेंगे जो उसका आम लिंक है। इससे उस वेबसाइट को पता कैसे चलेगा कि उसे बेचने में आपने ही मदद की है।

तो इसके लिए आपको अपने एफिलिएट मार्केटिंग के खाते से ही लॉग इन करके उस प्रोडक्ट पर क्लिक कर उसका एफिलिएट लिंक बनाना होगा। इसी लिंक को ही आपको हर जगह शेयर करना होगा। फिर जैसे ही लोग उस लिंक पर क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा। तो इस बात का प्रमुखता के साथ ध्यान रखे कि आप अपने एफिलिएट मार्केटिंग के खाते का ही लिंक शेयर करे अन्यथा आप मेहनत भी करेंगे और उसका कुछ कमीशन भी आपको नहीं मिल पाएगा।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के तरीके (Affiliate marketing karne ke tarike)

अब आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने के तरीके भी जानने होंगे जिनके जरिये आप अपने बिज़नेस को आगे तक लेकर जा सके। कहने का मतलब यह हुआ कि ऊपर आपने यह तो जान लिया की आपको अपने एफिलिएट मार्केटिंग के खाते से उस प्रोडक्ट का लिंक बनाकर उसे जगह जगह शेयर करना होगा लेकिन कहां और कैसे, यह जानना अभी बाकि है। तो यह बात हम आपको पहले ही स्पष्ट कर दे कि बढ़ते ज़माने के साथ इसके तरीके भी बढ़ते जा रहे हैं और आगे भी यह बढ़ते ही जाएंगे।

हालाँकि आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नही है क्योंकि यहाँ हम आपके (Affiliate marketing kaise hoti hai) साथ एफिलिएट मार्केटिंग कने के कुछ मुख्य तरीके शेयर करने जा रहे हैं ताकि आपकी कुछ सहायता हो सके।

  • इसके लिए आप अपनी सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। आज के समय में कौन सोशल मीडिया पर उपलब्ध नहीं है बल्कि एक व्यक्ति के कई सोशल मीडिया चैनल पर खाते बने हुए हैं। तो आप भी उनके माध्यम से इन प्रोडक्ट्स के लिंक शेयर कर उनके जरिये कमाई कर सकते हैं जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, Instagram इत्यादि।
  • अब आप व्हाट्सऐप जैसी चैट करने वाली ऐप पर भी होंगे। तो इस ऐप पर आप अपने कॉन्टैक्ट्स को इन प्रोडक्ट्स के लिंक भेज कर उन्हें खरीदने को कह सकते हैं। इसी के साथ इनके प्रोडक्ट लिंक्स आप अपनी व्हाट्सऐप स्टोरी पा भी लगा सकते हैं।
  • आप अलग अलग वेबसाइट पर जाकर उनके यहाँ गेस्ट पोस्ट भी कर सकते हैं और उसके जरिये एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर कुछ लिखना होगा या कमेंट करना होगा। वहां पर आपको अपने प्रोडक्ट का लिंक भी शेयर करना होगा ताकि लोग उस पर लिंक कर वह प्रोडक्ट ख़रीदे और उसके जरिये पैसा कमाए।
  • आप चाहे तो अपनी वेबसाइट बनाकर भी उस पर एफिलिएट मार्केटिंग का काम करना शुरू कर सकते हैं। हालाँकि इस तरह के काम में मेहनत बहुत ज्यादा लगती है और आपको लंबे समय तक प्रतीक्षा करनी होती है। आपको अपनी वेबसाइट पर कई तरह का कंटेंट डालना होगा और फिर उस पर एफिलिएट मार्केटिंग करनी शुरू कर देनी होगी।
  • एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप प्रसिद्ध वेबसाइट Quora का भी सहारा ले सकते हैं। यह एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर लोग कई तराह के प्रश्न पूछते हैं और बहुत से लोग उसका उत्तर देते हैं। तो इसमें आप भी एक्टिव यूजर की भूमिका निभा सकते हैं और लोगों के प्रश्नों का उत्तर देना शुरू कर सकते हैं। साथ ही उनके साथ अपने एफिलिएट प्रोडक्ट्स के लिंक भी साँझा कर सकते हैं।

तो इस तरह आप कई तरीको के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा लेकर पैसे कमा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखे कि आज की प्रतिस्पर्धा के समय में एफिलिएट मार्केटिंग करने की कोई कमी नही है और ना ही इसके तरीके कम है। जब आप एफिलिएट मार्केटिंग करना शुरू करेंगे तब आपको इसके कई और तरीको के बारे में भी पता चलता रहेगा। तो आपको (Affiliate marketing kaise join kare) जो भी तरीका लाभदायक लगता है आप उसकी सहायता से एफिलिएट मार्केटिंग का काम करना शुरू कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट पर अपना बैंक अकाउंट जोड़ना

अब आपको अपने एफिलिएट मार्केटिंग के खाते से अपना बैंक अकाउंट भी जोड़ लेना चाहिए वह इसलिए क्योंकि आप जो भी पैसा कमाएंगे, उसका कमीशन आपके एफिलिएट मार्केटिंग के खाते में आएगा। तो अब आपको उस एफिलिएट मार्केटिंग के खाते से वह पैसा अपने बैंक खाते में भी तो भेजना होगा। ऐसे में यदि आपका किसी भी बैंक खाते में खाता नहीं है तो आप उसे आज ही खुलवा ले।

साथ ही यदि बैंक में खाता है लेकिन उस पर ऑनलाइन व मोबाइल बैंकिंग शुरू नही हुई है तो वह भी शुरू कर लेंगे तो बेहतर रहेगा। यह एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसे कमाने के बाद का एक महत्वपूर्ण चरण माना जाता है। इसलिए जल्द से जल्द या हम कहे तो आज ही यह काम कर लेंगे तो बेहतर रहेगा। आज के समय में बैंक खाता खुलवाना एक दिन का ही काम होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये कमाए पैसे ट्रांसफर करना

अब जब आपका बैंक खाता खुल चुका है और आपने उसे एफिलिएट मार्केटिंग के खाते से भी लिंक करवा लिया है तो उसके जरिये अपने बैंक खाते में पैसा भिजवाना बहुत आसान हो जाएगा। आप जो भी प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच रहे होंगे, उसका कमीशन आपको अपने एफिलिएट मार्केटिंग के खाते में आता चला जाएगा। जैसे जैसे आपके प्रोडक्ट बिकते जाएंगे वैसे वैसे ही आपका कमीशन बनता चला जाएगा।

ऐसे में यदि आपके खाते में अच्छा खासा पैसा बन जाए या इकट्ठा हो जाए तो आप उसे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करवा ले। हालाँकि इसमें कुछ टैक्स की कटौती भी की जा सकती हैं जो अलग अलग वेबसाइट के नियमो के अनुसार अलग अलग हो सकती है। तो इसके बारे में भी आप पहले से ही पता कर लेंगे तो बेहतर रहेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये कितने पैसे कमाए जा सकते हैं? (Affiliate marketing se kaise paise kamaye)

तो अब यदि आप इस बात को सोच कर उलझन की स्थिति में है कि एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आखिरकार कितने पैसे तक कमाए जा सकते हैं तो आज हम आपको बता दे कि इसकी कोई निश्चित सीमा नहीं है। वह इसलिए क्योंकि यह पूर्ण रूप से आपके काम करने के आधार पर ही निर्भर करेगा कि आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये कितना तक पैसा कमा सकते हैं।

अब यदि हम आपको कहे कि आप इसी एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल कर एक महीने का एक हज़ार रुपए कमा सकते हैं और एक दिन का भी तो एक घंटे का भी एक हज़ार कमा सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा!! लेकिन यही सच्चाई है। यह एक ऐसा बाजार है जहाँ पर यदि सही तकनीक के साथ और सही समय से काम कर लिया जाए तो आपको घर बैठे धनवान होने से कोई नहीं रोक सकता है।

download app

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए – Related FAQs

प्रश्न: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

उत्तर: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में कम से कम 2 से 3 महीनो का समय लगता है।

प्रश्न: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं?

उत्तर: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का पूरा तरीका हमने आपको इस लेख के माध्यम से समझाया है।

प्रश्न: एफिलिएट मार्केटिंग कैसे की जाती है?

उत्तर: एफिलिएट मार्केटिंग करने का तरीका हमने विस्तार से इस लेख में बताया है।

प्रश्न: क्या मैं एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकता हूँ?

उत्तर: हां, आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

तो इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आपने जान लिया कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है, वह कैसे काम करती है, उसके लिए प्रमुख वेबसाइट कौन कौन सी है, उस पर कैसे काम ककिया जा सकता है और उसके जरिये कैसे और कितना पैसा कमाया जा सकता है।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment