यूपी आय जाति निवास ऑनलाइन प्रमाण पत्र सत्यापन प्रक्रिया 2022 | Certificate Verification UP

यूपी निवास प्रमाण पत्र | UP Domicile Certificate Apply | यूपी आय जाति निवास ऑनलाइन प्रमाण पत्र सत्यापन प्रक्रिया 2022 | Certificate Verification UP | यूपी निवास स्‍थान प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाये | Niwas praman patra ki validity in Hindi

आज के समय में केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा बहुत सारी योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है जिसके तहत रहते हुए नागरिकों को लाभ दिया जा सके और किसी भी प्रकार की समस्या ना होने पाए। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए कई प्रकार के प्रमाणपत्रों की आवश्यकता होती है जिनमें आय, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र मुख्य होते हैं।

अब आप इन मुख्य दस्तावेजों को ऑनलाइन माध्यम से भी सत्यापित करवा सकते हैं जिसे उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बेहतरीन शुरुआत के रूप में आपके सामने प्रस्तुत किया है। आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आय, जाति, निवास ऑनलाइन प्रमाण पत्र सत्यापन करने की प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं।

यूपी आय प्रमाण पत्र क्या है?

देश में आप कहीं भी रहे आय प्रमाण पत्र होना जरूरी माना गया है क्योंकि इसके माध्यम से आप की वार्षिक आय के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। इसके अलावा यह आपके वार्षिक और मासिक वेतन वृद्धि के बारे में भी जानकारी देने वाला दस्तावेज है। जिसे एक बार बनवा लेने के बाद आप 3 सालों तक इसका उपयोग कर सकते हैं। ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र आवेदन करने की प्रक्रिया के लिए यह पढ़ें – यूपी आय जाति निवास प्रमाणपत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

यूपी जाति प्रमाण पत्र क्या है?

हमारे भारत देश में आजादी के बाद से ही कुछ विशेष वर्गों को आरक्षण और सुविधाएं दी गई हैं जिसके माध्यम से वह भी अन्य वर्गों के साथ मिलकर आगे बढ़ सके और भविष्य को उजागर बना सकें। इसके अंतर्गत कुछ विशेष जातियों को छूट दी जाती है और अगर आप भी उस जाति या वर्ग के अंतर्गत आते हैं जिन्हें छूट देने का प्रावधान है, तो ऐसे में जाति प्रमाण पत्र बनाना उचित माना जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं का लाभ लिया जा सके। जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए यह पढ़ें –जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? UP Jati Praman Patra Kaise Banaye Online?

यूपी आय जाति निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन सत्यापन की प्रक्रिया 2022 | Certificate Verification UP

यूपी निवास प्रमाण पत्र क्या है?

आप किसी भी राज्य में रहते हो आप को निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है क्योंकि इसके माध्यम से आप कई प्रकार के सरकारी कार्यों को पूरा कर सकते हैं। कुछ मुख्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी निवास प्रमाण पत्र आवश्यक माना जाता है। ऐसे में अगर आपने निवास प्रमाण पत्र ना बनवाया हो तो निश्चित रूप से ही अवश्य बनवा ले। यूपी निवास प्रमाणपत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र सत्यापन कैसे किया जा सकेगा?

सामान्य तौर पर सभी को इन सब मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और इसके लिए कई बार आप को दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता है लेकिन अगर आप चाहें तो इन सभी मुख्य दस्तावेजों को ऑनलाइन माध्यम से भी e-district पोर्टल के माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है। यह प्रक्रिया घर बैठे भी आसानी से हो सकती है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है। आप इस प्रक्रिया को लैपटॉप या मोबाइल के माध्यम से आसानी से ही पूरी कर सकते हैं।

यूपी आय, जाति, निवास ऑनलाइन प्रमाण पत्र सत्यापन प्रक्रिया [UP Certificate online verification process]

अगर आप ही उत्तर प्रदेश के रहवासी हैं और अपने आय, जाति, निवास मार्ग पत्र को ऑनलाइन सत्यापित करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आप को संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं-

यूपी ई डिस्टिक पोर्टल पर जाएं –

यूपी आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन सत्यापन की प्रक्रिया [UP Certificate online verification process] -

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश मैं इन मुख्य दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट edistrict.up.gov.in पर क्लिक करना होगा। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी पोर्टल पर जा सकते हैं ।

प्रमाण पत्र सत्यापन लिंक पर क्लिक करें –

यूपी आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन सत्यापन की प्रक्रिया [UP Certificate online verification process] -

जैसे ही आप होम पेज पर जाते हैं, तो “प्रमाण पत्र का सत्यापन” के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अपना सर्टिफिकेट नंबर भरे –

यूपी आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन सत्यापन की प्रक्रिया [UP Certificate online verification process] -

जैसे ही आप सत्यापन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन की नई विंडो ओपन होगी । यहां पर आपको दिए गए बॉक्स में अपना एप्लीकेशन नंबर और सर्टिफिकेट नंबर को दर्ज करना होगा। और नीचे उपलब्ध सर्च आइकन पर क्लिक करना होगा ।

डिटेल चेक करें –

जैसे ही आप सर्च आइकन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके प्रमाण पत्र की पूरी डिटेल्स ओपन होकर आ जाएगी । यहां पर अपने प्राण पत्र की वैधता एवं किसके लिए प्राण पत्र जारी किया गया प्रोग्राम और कब जारी किया गया इस तरह की अन्य जानकारी चेक कर सकते हैं । जिसका आप समय रहते उपयोग कर सकते हैं।

यूपी सरकार के विभिन्न प्रमाण पत्र सत्यापन के लाभ –

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और अपने जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र को ऑनलाइन सत्यापित करना चाहते हैं, तो हम आपको इनकी विशेषताओं से अवगत कराने वाले हैं।

  1. यह ऑनलाइन प्रक्रिया उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए ही है।
  2. ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस प्रक्रिया से जोड़ने के लिए e-district पोर्टल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
  3. इस प्रक्रिया के माध्यम से किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होगी और आराम से बिना समस्या के ही ऑनलाइन रूप से दस्तावेजों को सत्यापित किया जा सकेगा।
  4. सामान्य तौर पर ऐसे दस्तावेजों को बनाना आसान नहीं होता अगर आप ऑनलाइन माध्यम से दस्तावेजों को सत्यापित करते हैं, तो निश्चित रूप से ही इससे कम समय लगेगा।

आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मुख्य दस्तावेज

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हुए आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

  1. आधार कार्ड [Aadhar card]
  2. वोटर आईडी कार्ड [Voter ID Card]
  3. बिजली बिल [electricity bill]
  4. राशन कार्ड की फोटो कॉपी [photocopy of ration card]
  5. स्वप्रमाणित घोषणा पत्र [self attested declaration form]
  6. वेतन भोगी होने की स्थिति में वेतन पर्ची [Salary slip in case of being a salaried person]
  7. पासपोर्ट साइज फोटो [Passport size photo]
  8. मोबाइल नंबर [mobile number]

अपने सारे दस्तावेजों के स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

अगर आपने उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से दस्तावेजों को सत्यापित किया है, तो आप अपना सर्टिफिकेट स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट edistrict.up.gov.in पर जाना होगा जहां पर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  2. सामने मुख्य पेज पर ही आपको “आवेदन की स्थिति” लिंक पर क्लिक करना होगा और वहां पर मांगी गई सारी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भर देना होगा।
  3. इसके बाद ही आप अपने द्वारा सत्यापित किए गए संपूर्ण दस्तावेजों के स्टेटस को चेक कर सकते हैं और किसी समस्या के आने पर शिकायत भी दर्ज की जा सकती है।
  4. इसके अलावा अगर आप चाहें तो “महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन” पर जाकर भी अपनी स्थिति की जानकारी ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र सत्यापन हेतु महत्वपूर्ण सूचना

किसी भी प्रमाण पत्र को ऑनलाइन रूप से सत्यापित करना अब आसान हो गया है। लेकिन इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए भी आपको कुछ मुख्य सूचना को ध्यान में रखना होगा। जिसके अंतर्गत जिन नागरिकों के जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र 2015 के पहले बने थे उनका ऑनलाइन प्रमाण पत्र सत्यापन नहीं हो पाएगा।

ऐसे नागरिक जिनका 2015 से पहले प्रमाण पत्र बने हैं उन प्रमाण पत्र सत्यापन तहसील जाकर करवाना होगा या फिर नए प्रमाण पत्र के लिए भी आवेदन दिया जा सकता है।

यूपी मूल निवास प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है?

ज्यादातर राज्यों में मूल निवास प्रमाण पत्र की वैधता 3 साल के निर्धारित की गई है लेकिन कुछ ऐसी विशेष परिस्थितियां भी होती हैं जिसके अंतर्गत रहते हुए इसका इस्तेमाल 3 वर्ष से ज्यादा भी किया जा सकता है। यदि मूल निवास प्रमाण पत्र 3 वर्षों से ज्यादा पुराना हो चुका है, तो ऐसे में आपको नया बनवा लेना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत बाद में ना होने पाए।

जाति प्रमाण पत्र कितने साल तक चलता है?

जाति प्रमाण पत्र की वैधता भी 3 वर्षों की होती है। विषम परिस्थितियों में ही 3 वर्षों से ज्यादा इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बात गौर करने लायक है कि जाति प्रमाण पत्र केवल ओबीसी, एसटी और एससी जाति के लिए होता है। जनरल कैटेगरी के लिए जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाया जाता है।

आय प्रमाण पत्र कितने दिन तक मान्य होता है?

आय प्रमाण पत्र अधिकतम 3 साल के लिए होता है। ऐसे में अगर आपके पास पुराना आय प्रमाण पत्र रखा हो, तो इसे नया बनवा लेना ही सही तरीका होगा।

जाति एवं आय प्रमाण पत्र की वैधता कितने वर्षों तक होती है?

जाति एवं आय प्रमाण पत्रों की वैधता 3 वर्षों के लिए होती है। अगर 3 वर्षों से ज्यादा हो गए हो तो नया प्रमाण पत्र बनाया जा सकता है।

इन दस्तावेजों को ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है?

अगर आप आय, निवास और जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन सत्यापित करना चाहते हैं तो इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट edistrict.up.gov.in है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन दस्तावेज तैयार कर सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र किन विशेष वर्गों के लिए उपलब्ध होता है?

जाति प्रमाण पत्र मुख्य रूप से ओबीसी,एससी और एसटी वर्गों के लिए होता है। अगर आप जनरल कैटेगरी में आते हैं, तो आपको जाति प्रमाण पत्र की कोई आवश्यकता नहीं है।

यूपी में जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया कौन सी है?

अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते हैं, ऐसे में आपको जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से ही प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने आपको यूपी आय जाति निवास ऑनलाइन प्रमाण पत्र सत्यापन प्रक्रिया 2022 | Certificate Verification UP की आवश्यक जानकारी दी है। अगर आपने इन मुख्य दस्तावेजों को बनवा लिया हो तो निश्चित रूप से आप को सरकारी योजनाओं में लाभ प्राप्त हो सकता है और आने वाली योजनाओं का भी लाभ लिया जा सकता है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये लेख पसंद आएगा। इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत ।। धन्यवाद ।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment