आरोग्य सेतु ऐप क्या है? Aarogya Setu App Download Andriod, iOS Coronavirus Tracker App

Aarogya Setu App Download In Hindi – बीते कुछ महीनों से पूरे विश्व में एक सर्व व्यापी समस्या मुखर होकर सभी के सामने खड़ी है। समस्या लगातार बढ़ते रहने की वजह से लोग बहुत ही परेशान हो रहे हैं। यह समस्या चीन के “वुहान” शहर से “कोरोनावायरस” के नाम से शुरू हुई। शुरू में चीन ने यह समस्या छुपा कर रखी है लेकिन धीरे-धीरे यह समस्या सर्वव्यापी बनकर उभर रही है।

यह कोरोनावायरस एक प्रकार का वायरस है, जो चमगादड़ के जूस पीने से फैलता है। एक दूसरे के लगातार संपर्क में आने से यह वायरस बढ़ता ही चला जा रहा है। अब तक इसके वजह से लगातार लोगों की मौत का आंकड़ा भी बढ़ता ही जा रहा है।

Aarogya Setu App Download –

विदेशों से लगातार लोगों के आने की वजह से ही अब इस वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। भारत के प्रत्येक राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती चली जा रही है। इस संक्रामक बीमारी के लगातार बढ़ने से सरकार ने 21 दिनों का लाॅकडाउन घोषित  किया है, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को घर में ही रहने की सलाह दी गई है ताकि इस रोग से बचा जा सके। साथ ही सरकार द्वारा कुछ आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं जिससे आसानी से इस बीमारी से बचा जा सके। अपने देश को सुरक्षित रखना हम सब नागरिकों का परम कर्तव्य है।

आरोग्य सेतु ऐप क्या है? Aarogya Setu App Download Andriod, iOS Coronavirus Tracker App

इस समस्या के समय में कुछ लोगों ने बखूबी अपनी जिम्मेदारी उठाई है, इन लोगों में डॉक्टर, नर्स, सफाई कर्मचारी, बैंकर,  पुलिस प्रशासन सर्वोपरि है। संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ते रहने से जांच की जाने वाली किट की उपलब्धता कम होती नजर आ रही है। यह समस्या देश ही नहीं वरन विदेशों में भी तेजी से उभर रही है। इस समस्या से उबरने के लिए आरोग्य सेतु ऐप की खोज की गई है।

आरोग्य सेतु ऐप क्या है? What is Arogya Setu App?

जैसा की सर्वविदित है कि कोरोना वायरस की महामारी से बचना असंभव नहीं है। इसके लिए आरोग्य सेतु ऐप की खोज हुई। हाल में ही भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आरोग्य सेतु ऐप बनाया है। यह ऐप आपको कोरोनावायरस के जोखिम से बचाने में मदद करता है। इस ऐप के माध्यम से आप इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि आप आपके करीब लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है कि नहीं?

आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करने का तरीका – Aarogya Setu App Download Kaise Kare?

कोरोना की इस लड़ाई से निपटने के लिए “आरोग्य सेतु ऐप “को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से आसानी से Aarogya Setu App Download किया जा सकता है। इसके लिए मोबाइल का ब्लूटूथ ऑन होना अति आवश्यक है। अपनी लोकेशन शेयरिंग को ऑलवेज रखने पर आपके कहीं भी आने-जाने की जानकारी मिलती रहेगी। उसके बाद इस ऐप में रजिस्ट्रेशन के लिए आपकी जानकारी जैसे नाम, उम्र, लिंग आदि ली जाएगी ताकि आसानी से इस जंग से लड़ा जा सके।

  • आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्ले स्टोर को ओपन करना होगा। और search box आरोग्य सेतु लिखकर सर्च करना होगा। आप चाहें तो तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं। App Store से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें।
  • ऐप डाउनलोड होने के पश्चात तो आपको इस ऐप को ओपन करना होगा। जिसके पश्चात आपके सामने पंजीकरण पेज ओपन होगा। इस पेज पर सबसे पहले आपको अपना लैंग्वेज सेलेक्ट करना होगा। आप अपने हिसाब से कोई भी लैंग्वेज select कर सकते हैं। और उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

आरोग्य सेतु ऐप क्या है? Aarogya Setu App Download Andriod, iOS Coronavirus Tracker App

Aarogya Setu App Download In Hindi –

  • जैसे ही आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे। सामने दूसरा पेज ओपन होगा। यहां आपको इस एप्लिकेशन से संबंधित जानकारी दी जाएगी जिसे आप पढ़ सकते हैं। और साथ ही आपको रजिस्टर करें ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्टर करने के लिए आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जिसमें यह App आपके ब्लूटूथ डेटा और लोकेशन share की परमिशन मांगेगा और आपको परमिशन ऑन कर देना है।
  • इसके बाद आपके Next सामने आपका मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है।
  • और जिसके पश्चात आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा, वह टाइम पासवर्ड यहां दिए गए बॉक्स में भरकर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा।
  • मोबाइल नंबर करने के पश्चात अगले step में आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यहाँ पर आपको अपने आप से संबंधित कुछ जानकारी जैसे – उम्र, पता आदि भरनी होगी। साथ ही आपने पिछले 30 दिनों में कोई भी विदेशी यात्रा की है या नहीं। यह आपसे भी पूछा जाएगा।
  • सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद आपको यह ऐप आने वाली है समय के साथ अपडेट देता रहेगा।

आरोग्य सेतु ऐप कैसे काम करता है? How does Arogya Setu App work?

यह  ऐप  की लोकेशन और ब्लूटूथ का इस्तेमाल कर यह जानता है कि कहीं आप संक्रमित मरीज के करीब हैं या नहीं? यदि आप संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में हैं, तो यह आपको नोटिफिकेशन भी देता है। इसके लिए हमेशा आपका ब्लूटूथ ऑन रखना पड़ेगा, तभी सही तरीके से कार्य हो सकता है।

डेटा की सुरक्षा – Data security

Aarogya Setu App Download करते समय लोगों के मन में यह आशंका रहेगी कि यह ऐप  सुरक्षित है कि नहीं?इसके लिए आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इस ऐप के साथ आपका डाटा केवल सरकार के साथ ही सांझा हो सकेगा। आपकी निजी जानकारी भी सरकार के साथ सुरक्षित रहेगी इसलिए आपको घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। आप बेफिक्र होकर इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री की अपील-

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर “आरोग्य सेतु” की संपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा कि “ज्यादा से ज्यादा देशवासी Aarogya Setu App Download करें ताकि लोगों को कोरोना से जुड़े अपडेट मिलते रहे।” कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐप की खोज की। प्रधानमंत्री भी यही चाहते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस संक्रामक बीमारी से बचाया जा सके। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने देश को बचाने की हरसंभव कोशिश करें और स्वस्थ रह सकें।

आरोग्य सेतु ऐप के फीचर – Features of Arogya Setu App –

आरोग्य सेतु ऐप संपूर्ण देश के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। Aarogya Setu App Download करने के साथ हम सबको कई कई सारे फीचर भी उपलब्ध हो जाते हैं। इस ऐप मे हर राज्य के लिए हेल्पलाइन नंबर की जानकारी मौजूद रहेगी। इसके माध्यम से यूजर अपने मन में उठने वाले सवालों का जवाब भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो भी अपडेट कोरोना वायरस से संबंधित दिए हैं, वे सारे भी हम
इस ऐप में आसानी से देख सकते हैं और मन मे उठने वाले सवालों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है।

” आरोग्य सेतु ऐप” 11 भाषाओं में उपलब्ध है, जिस भाषा में यूजर को सुविधा हो उसका इस्तेमाल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस ऐप में अत्याधुनिक ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी एल्गोरिदम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग शामिल है।  इस ऐप से कोरोना के संक्रमण से जोखिम का और आवश्यक होने पर संबंधित व्यक्ति या क्षेत्र को दूसरे लोगों  से अलग करने सरकार को महत्वपूर्ण कदम उठाने में मदद हो सकेगी। सरकार ने हरसंभव कोशिश की है, जिससे लोगों को ज्यादा से ज्यादा  राहत पहुंचाई जा सके और होने वाले बड़े खतरे से बचाया जा सके।

शिक्षकों और छात्रों को मिलेगा फायदा-

कोरोना वायरस का खतरा बच्चों को भी रहता है क्योंकि बच्चों के रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम होती है।  स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाया गया “आरोग्य सेतु ऐप “बच्चों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस ऐप में कोरोना संक्रमण से बचाव और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की सुझाव भी दिए गए हैं। CBSE कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए पहले ही स्कूल बंद रखने के साथ ही बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला ले चुका है। इसमें वायरस से बचाव के तरीके शामिल किए गए हैं।

सीबीएसई के क्षेत्रीय निर्देशक रणवीर सिंह ने बताया कि सभी स्कूलों को बोर्ड द्वारा सर्कुलर दे दिया गया है।उन्होंने प्रधानाचार्य से Aarogya Setu App Download कर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के तरीकों को अपनाने और अभिभावकों और छात्र-छात्राओं को भी इस मुहिम में शामिल करने की अपील की, जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चों को फायदा मिल सके।

इसके लिए आवश्यक है कि शिक्षक भी इस ऐप को मोबाइल में Aarogya Setu App Download करें ताकि समाज भी एक नई दिशा में कदम उठा सके, आगे बढ़ सके और जीत हासिल कर सके।

आरोग्य सेतु अप्प कहां है उपयोगी – Where is Arogya Setu App useful –

Aarogya Setu App Download कर इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप घर बैठे अपने मोबाइल से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।सरकार ने जरूरी सामानों के लिए दुकानों को खुला रखने के निर्देश दिए हैं। जरूरी सामान जैसे अनाज, दूध,सब्जी,फल,दवाइयां आदि की आवश्यकता जरूरतमंदों को पड़ते ही रहती है। 21 दिन के लाॅकडाउन के मद्देनजर भीड़ से बचने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में जब आप आवश्यक सामानों की खरीदारी के लिए बाजार जाते हैं, तो संभव है वहां पर आप संक्रमित मरीज के संपर्क मेंआएं। ऐसे में यह ऐप फायदेमंद हो सकता है। ऐसे समय में ब्लूटूथ को ऑन रखकर  स्वस्थ रहा जा सकता है।

पंजाब,तमिलनाडु,कर्नाटक और गोवा की सरकारों ने ऐसे मोबाइल ऐप शुरू किए हैं जिनके जरिए कोरोनावायरस से संबंधित जानकारी हासिल की जा सकती है। साथ ही साथ कोरोना संक्रमित लोगों पर नजर रखी जा सकती है।

अब पूरे विश्व में कोरोनावायरस से लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं। साथ ही साथ हजारों लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है।अगर भारत की बात की जाए तो अब तक लगभग 6000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 200 के करीब लोगों की मृत्यु हो चुकी है।ऐसे समय में यह ऐप बहुत ही कारगर साबित हो सकता है, जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमित होने से बचा सकता है। यदि किसी बात की आवश्यकता है तो वह है जागरूक होने की।

अंतिम शब्द –

जागरूकता के अभाव में हमसे कोई बड़ी गलती हो सकती है। ऐसे समय में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना फायदेमंद और सुविधाजनक हो सकता है। इस महामारी के समय में एकजुट  रहकर कार्य करने की आवश्यकता है ताकि हम खुद को अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें।

साथ ही साथ हमें सरकार के निर्देशों का भी सही तरीके से पालन किया जाना जरूरी है। सरकार ने एक दूसरे से परस्पर दूरी बनाए रखने और धैर्य रखने की सलाह दी है। सरकार ने इस कोरोनावायरस निपटने के लिए हर संभव कोशिश की हैं,जिससे  संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ न  सकें। समाज में भी लोगों ने  अपना उत्तरदायित्व और एक अच्छे नागरिक का फर्ज निभाया है। कोरोना वायरस को हराने के लिए देश हित में कार्य करना आवश्यक है। यह महत्वपूर्ण आरोग्य सेतु ऐप देश हित में हमारे लिए कारगर है।

मुमकिन है इस विश्वव्यापी समस्या से बाहर आने में समय लगे लेकिन अगर सब देशवासी संयम, नियम के साथ आगे बढ़े तो निश्चय ही हमें सफलता मिलेगी और वह दिन दूर नहीं होगा,जब यह कोरोनावायरस की बीमारी हमसे दूर हो जाएगी।

दोस्तों, इस लेख के माध्यम से आरोग्य सेतु ऐप क्या है? Aarogya Setu App Download Andriod, iOS Coronavirus Tracker App से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है। अगर आप इस लेख से जुडी किसी अन्य जानकारी या हमसे सवाल पूछना चाहते हैं। तो आप हमे नीचे कमेंट लिखकर पूछ सकते हैं । हम जल्द से जल्द आप के सभी सवालों के उचित जवान देने की कोशिश करेंगे। साथ ही अगर आप को यह जानकारी पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते हैं || धन्यवाद ||

Spread the love

Leave a Comment