एक मिनट में पता करे आपके नाम कितनी Jio Sim Card एक्टिवेट हैं ?

290
views

क्या आपको पता है? अब तक आपने कितनी है सिम कार्ड खरीदी है? नहीं ना। जब भी हम कोई नया मोबाइल लेते हैं। तो 1, 2 सिम कार्ड भी नया खरीद लेते हैं। इसके साथ ही जब भी हमें अपने मौजूदा टेलीकॉम ऑपरेटर से कोई दिक्कत महसूस होती है। तो फिर से नया SIM कार्ड कर लेते हैं। आज तक हमने न जाने कितने एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया, रिलायंस, डोकोमो और Jio Sim Card खरीद करके उपयोग की होगी। लेकिन कभी-कभी हमारे मन में एक सवाल आता है। कि आखिर हमारे नाम पर कितनी सिम कार्ड है? अब यह जानकारी प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल काम है। क्योंकि कोई भी टेलीकॉम ऑपरेटर किसी यूज़र की पर्सनल जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करता है। इसलिए हम नहीं पता कर सकते कि आज तक हमने कितने सिम कार्ड खरीदें हैं।

Jio Sim Card

लेकिन यदि आप जानना चाहते हैं कि हमारे नाम पर Jio Sim Card कितनी है। तो यह आप आसानी से पता कर सकते हैं। ऐसा इसलिए संभव है। क्योंकि जियो सिम कार्डस केवल आधार कार्ड से ही एक्टिवेट किया जाते हैं। इसलिए आप बड़ी ही आसानी से पता कर सकते हैं। कि आपके नाम कितनी जियो सिम कार्ड एक्टिवेट की गई हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे पता कर सकते है कि आपके नाम पर कितनी Jio Sim Card एक्टिवेट की गई है।

हमारे नाम पर कितनी Jio Sim Card एक्टिवेट हैं –

यदि आप पता करना चाहते हैं। कि आप के नाम पर कितनी Jio Sim Card एक्टिवेट की गई है। तो आप नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके 1 मिनट में पता कर सकते हैं। कि आपके नाम कितनी Jio Sim Card कार्ड एक्टिवेट की गई हैं।

  • अपने नाम पर एक्टिवेट Jio Sim Card की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको माय जिओ एप्प को डाउनलोड करना होगा। यदि आपने पहले से ही डाऊनलोड कर रखा है तो अच्छा है। नहीं तो आप प्ले स्टोर पर जाकर माय जिओ एप्प डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद अब आप अपने मोबाइल में डाउनलोड किए हुए जियो ऐप को ओपन करें। और फिर अपने अकाउंट में लॉगिन करें।

Jio Sim Card

  • लॉगिन करने के लिए आप ऑटोमेटिक Jio Sim Card से लॉगिन कर सकते हैं। या फिर आप अपने लॉगिन पासवर्ड से भी लोगिन कर सकते हैं।
  • अपने अकाउंट में लॉगिन करने के पश्चात आपको सबसे ऊपर दिखाई पड़ रहे माय जिओ ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप माय जिओ ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपको नीचे दिखाए गए स्क्रीन शॉट की तरह लिंग के न्यू अकाउंट पर क्लिक कर देना है।

Jio Sim Card

  • अब आप जैसे ही लिंक न्यू अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने आपके आधार कार्ड से एक्टिवेट हुए सभी Jio Sim Card कार्ड की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी। जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शॉट में देख सकते हैं।

Jio Sim Card

  • इस तरह से आप से बड़ी ही आसानी से माय जिओ एप्प की मदद से अपने आधार कार्ड पर कितनी Jio Sim Card एक्टिवेट की गई है। इसका पता लगा सकते हैं। और जान सकते हैं कि आज तक आपने अपने आधार कार्ड से कितनी जियो सिम कार्ड खरीदी है।

तो दोस्तों इस तरह से पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितनी  Jio Sim Card  खरीदी गई हैं। या कितने Jio Sim Cards आपके नाम पर एक्टिवेट हैं। फिलहाल अभी एयरटेल , आइडिया, वोडाफोन, रिलायंस, ऐयरसेल, डोकोमो जैसी कंपनियों से इस तरह की कोई जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते हैं। लेकिन सरकार के आदेशानुसार सभी कंपनियां सिम कार्ड नंबर को आधार कार्ड से वेरिफाई करवा रही हैं। ऐसे में हो सकता है, कि आने वाले समय में बड़ी ही आसानी से आप पता कर सके कि आपके आधार कार्ड से या आप के नाम पर कितनी सिम कार्ड एक्टिवेट की गई है। दोस्तों में यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और किसी भी प्रकार के सवाल के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here