पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई लाभ | Aadhar PVC Card Online Application Process In Hindi

आपको पता ही है कि आधार कार्ड व्यक्ति के सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। आपको कोई परीक्षा संबंधी फार्म भरना होगा, नौकरी के लिए आवेदन करना होगा या रेलवे के लिए टिकट ही बुक कराना हो, आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। दोस्तों, यह एक कागज का कार्ड होता है। लेकिन, अब आपका आधार कार्ड बैंक के एटीएम की तरह होगा। इसे पीवीसी आधार कार्ड (aadhaar pvc card) का नाम दिया गया है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आधार पीवीसी के उद्देश्य, इस पीवीसी आधार कार्ड की खूबियों और पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई कैसे करें, जैसे बिंदुओं पर जानकारी देंगे। आइए शुरू करते हैं-

पीवीसी आधार कार्ड क्या है?

UIDAI (Unique Identification Authority of India) यानी भारतीय विशिष्ट पहचान संख्या प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक ट्वीट के जरिए बताया है कि अब आधार सुविधाजनक साइज में होगा। इसे आप आसानी से अपने वॉलेट में रख सकेंगे। उसने आधार कार्ड को पॉलिविनाइल क्लोराइड कार्ड (PVC) पर रीप्रिंट कराने की सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है। ट्वीट के जरिए यूआईडीएआई ने इसकी ही जानकारी देते हुए बताया है कि यह कार्ड हूबहू एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह होगा। यह बेहद आसानी से वॉलेट में आ जाएगा। जिससे इसके जल्दी खराब होने की किसी तरह की कोई चिंता नहीं रह जाएगी।

पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई लाभ | Aadhar PVC Card Online Application Process In Hindi

पीवीसी आधार कार्ड में यह सिक्योरिटी फीचर्स होंगे –

पीवीसी आधार कार्ड में ऐसे कई सिक्योरिटी फीचर्स रहेंगे, जिसकी वजह से इन्हें बेहद सुरक्षित माना जा रहा है। यह फीचर्स इस प्रकार से हैं-

  • digitally signed
  • सिक्योर क्यूआर कोड
  • होलोग्राम
  • माइक्रो टेक्स्ट
  • घोस्ट इमेज
  • इश्यू एंड प्रिंट डेट
  • गिलोचे पैटर्न
  • आधार लोगो

आपको बता दें कि यहां पर गिलोचे पैटर्न एक मैकेनिकल डेकोरेटिव तकनीक है, जो पीवीसी कार्ड को एक अलग लुक प्रदान करती है।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बगैर भी बनवा सकते हैं पीवीसी आधार कार्ड –

आपके लिए यह जानकारी बेहद काम की है। शायद आप नहीं जानते होंगे कि आप पीवीसी आधार कार्ड को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बगैर भी बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई गैर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या अल्टरनेटिव मोबाइल नंबर डालना होगा। उस पर एक ओटीपी आएगा। मोबाइल नंबर के सत्यापन के बाद आपकी आधार की जानकारी पीवीसी कार्ड पर प्रिंट कर दी जाएगी।

कहने का आशय यह कि आप किसी परिचित के मोबाइल नंबर के जरिए भी पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आपके पास अपना मोबाइल नंबर होना या मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन इसके लिए अनिवार्य नहीं है। इससे लोगों को बहुत राहत होगी। विशेष तौर पर उन लोगों को जिनके मोबाइल नंबर बदल चुके हैं।

पीवीसी आधार कार्ड के लाभ क्या होंगे

पीवीसी आधार कार्ड का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अपने सिक्योरिटी फीचर्स की वजह से यह अधिक सुरक्षित होगा।

  • अब इसे सुरक्षित रखने के लिए अलग से लैमिनेट नहीं कराना पड़ेगा।
  • यह कार्ड आपके एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बगैर भी पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन संभव।
  • पीवीसी आधार कार्ड अधिक टिकाऊ। कहीं भी साथ में ले जाने के लिए सुविधाजनक।
  • पीवीसी आधार कार्ड पूरी तरह से वेदरपूफ है। बारिश आदि से सुरक्षित होगा।
  • क्यूआर कोड से तत्काल ऑफलाइन वेरिफिकेशन होगा।
  • इस कार्ड में आधार जारी करने की तारीख और प्रिंट डेट जैसी सुरक्षा विशेषताएं होंगी।
  • नए पीवीसी आधार कार्ड में उभरा हुआ लोगो होगा।

आपने देखा कि यूआईडीएआई ने पीवीसी आधार कार्ड के सिक्योरिटी फीचर्स पर खासा कार्य किया है। और ये आवश्यक भी था, क्योंकि अधिकांश लोगों के बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक किया गया है। इसकी सुरक्षा बैंक खातों की सुरक्षा को भी और अधिक पुख्ता करेगी।

पीवीसी आधार कार्ड बनवाने के लिए इतनी फीस चुकानी होगी

साथियों, आपको बता दें कि पीवीसी कार्ड एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है। अधिकांशतः इसका प्रयोग एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड बनाने में किया जाता है। इस कार्ड पर आधार का ब्योरा प्रिंट कराने के लिए आपको महज 50 रुपये फीस चुकानी होगी। दोस्तों, आपको बता दें कि इसी फीस में GST यानी goods and service tax और speed post शुल्क भी शामिल होगा। यह एक बेहद मामूली सी फीस है, जिसे चुकाना किसी के लिए भी मुश्किल नहीं है।

पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई कैसे करें? Aadhar pvc card online application process in hindi –

मित्रों, आइए अब आपको बताते हैं कि आप पीवीसी आधार कार्ड के लिए आर्डर कैसे कर सकते हैं। इसकी लिए आपको कुछ steps follow करने होंगे, जो कि बेहद आसान हैं और इस प्रकार से हैं-

  • पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको ‘My Aadhaar’ सेक्शन में जाकर ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक करना होगा।

aadhaar pvc card features, pvc card ki visheshta, aadhaar pvc card application process

  • अब इसके बाद आपको अपने आधार का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी (VID) या फिर 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी (EID) डालना होगा।

aadhaar pvc card features, pvc card ki visheshta, aadhaar pvc card application process

  • इसके पश्चात आपके सामने एक सिक्योरिटी कोड या कैप्चा आएगा। आपको इस कैप्चा भरना होगा। यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं तो check box में click करें। कोड को भरते ही ​Send OTP का ऑप्शन एक्टिव हो जाएगा।
  • यहां क्लिक करने के पश्चात आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP (one time Password) प्राप्त होगा।
    आपको इस OTP को यहां दिख रहे ओटीपी वाले सेक्शन में भरना होगा। इसके बाद आप ऑनलाइन फार्म को submit कर सकते हैं।

पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई लाभ | Aadhar PVC Card Online Application Process In Hindi

  • इस पूरी process के बाद आपके सामने स्क्रीन पर पीवीसी आधार कार्ड का preview आ जाएगा। इसके साथ ही इसमें नीचे भुगतान (payment) का ऑप्शन भी दिखाई देगा।

पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई लाभ | Aadhar PVC Card Online Application Process In Hindi

  • इस विकल्प पर क्लिक करने से आप payment mode में चले जाएगे। इस mode के जरिए आपको 50 रुपये फीस जमा करनी होगी। इसके बाद आपकी पीवीसी आधार कार्ड की order process पूरी हो जाएगी।

पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई लाभ | Aadhar PVC Card Online Application Process In Hindi

  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक Service request number (SRN) भेज दिया जाएगा। साथ ही आपके स्क्रीन पर भी एप्लीकेशन स्लिप डाउनलोड करने का आप्शन मिलेगा। आप डाउनलोड बटन पर क्लीक करके डाउनलोड कर सकतें हैं।

पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई लाभ | Aadhar PVC Card Online Application Process In Hindi

  • यूआईडीएआई 5 दिन के अंदर पीवीसी आधार कार्ड प्रिंट करके डाक विभाग स्पीड पोस्ट (speed post) के जरिए उसे आपके घर तक पहुंचा देगा।

पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई विडियो देखें –

पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई करने में यदि कोई स्टेप समझ न आये तो विडियो देखें –

घर बैठे आसानी से पीवीसी आधार कार्ड आर्डर करने की सुविधा

हमने अभी आपको पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई की जानकारी दी। इससे आपको स्पष्ट हो गया होगा कि पीवीसी आधार कार्ड के लिए आपको इधर उधर कहीं भटकने की जरूरत नहीं। आप अपने घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर के पीवीसी आधार कार्ड को मंगवा सकते हैं। यूआईडीएआई इस कार्य के लिए केवल पांच कार्य दिवस लेता है। उसकी तरफ से 5 दिन के भीतर स्पीड पोस्ट के जरिए इस कार्ड को आपके घर के पते पर भेज दिया जाता है।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन अप्लाई करना होगा –

दोस्तों, आपको यह भी जानकारी दे दे कि प्रीव्यू की सुविधा केवल उन्हीं पीवीसी आधार कार्ड के लिए उपलब्ध रहेगी, जहां पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का प्रयोग करके पीवीसी के लिए आवेदन किया गया हो। यदि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो उसमें आधार पीवीसी preview की सुविधा नहीं दी जाएगी।

पीवीसी आधार कार्ड आनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें?

आप अपने पीवीसी आधार कार्ड के status को online जांच भी सकते हैं। इसके लिए आपको www.uidai.gov.in पर जाना होगा। My Aadhaar सेक्शन में Check Aadhaar PVC card status पर क्लिक करना होगा। इसके बाद 28 अंकों का SRN यानी service request number, 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन कोड डालना होगा। Check Status पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके पीवीसी आधार कार्ड का status आ जाएगा।

पीवीसी आधार कार्ड बनवाने में दिक्कत आए तो यहां संपर्क करें| पीवीसी आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर्स

यदि आपको पीवीसी आधार कार्ड बनवाने में कोई दिक्कत पेश आ रही है या फिर आपके दिमाग में इस कार्ड को लेकर कोई प्रश्न हैं तो आप यूआईडीएआई की ओर से जारी हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या फिर ईमेल के माध्यम से अपनी दिक्कतों का समाधान कर सकते हैं। दोस्तों ये Toll free number 1947 है। ईमेल आप help@uidai.gov.in पर भेज सकते हैं।

आधार संख्या एक भारतीय के रूप में आपकी विशिष्ट पहचान संख्या है। और अब किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने समेत लगभग प्रत्येक कार्य में आधार कार्ड का प्रयोग अनिवार्य है। बैंक खाता खुलवाना हो या पैन कार्ड बनवाना हो, तमाम कार्यों के लिए यह बहुत जरूरी है। इसके अलावा कई जगहों पर इसे पहचान के तौर पर दिखाना आवश्यक है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब यह हर जगह अनिवार्य नहीं है, लेकिन फिर भी पहचान के लिए यह बहुत बड़ा प्रमाण पत्र है। आधार कार्ड के साथ सबसे बड़ी समस्या इसका आकार और इसके कागज की सुरक्षा होती है क्योंकि जेब में इसे रखने पर इसके खराब होने का डर बना रहता है। इसके कागज का होने की वजह से अक्सर लोगों में इसके पानी में खराब होने या खोने का डर बना रहता है।

अंतिम शब्द –

लेकिन अब पीवीसी आधार कार्ड की उपलब्धता के बाद से उनकी यह चिंता समूल नष्ट हो जाएगी। वह इसे लंबे समय तक सुरक्षित रख सकेंगे। दूसरे से सिक्योरिटी फीचर्स की वजह से इसके दुरुपयोग की संभावना भी बेहद कम रहेगी। आधार कार्ड संबंधी कई तरह के घोटाले चंडीगढ़ समेत अन्य जगह पर पकड़े गए हैं। उम्मीद की जा रही है कि सुरक्षित हो जाने के बाद आधार संबंधी इस तरह के घोटाले नहीं हो सकेंगे। आपको बता दें कि जब आधार को बैंक खाते से जोड़ने का मसला उठा था, उस वक्त भी सुरक्षा को सेंध की बात उठ रही थी, लेकिन आधार से जुड़कर बैंक खाते की सुरक्षा और पुख्ता हो गई।

दरअसल, सभी बैंक खाताधारकों के लिए पहचान वेरिफिकेशन कराना जरूरी है और आधार से लिंक करने पर यह शंका दूर हो जाती है कि अकाउंट का इस्तेमाल कोई धोखेबाज, अपराधी या मनी लॉन्डर्स तो नहीं कर रहे। जब हर अकाउंट वेरीफाई हो जाता है और आधार से जुड़ जाता है तब यदि कोई धोखे से आपके अकाउंट से पैसे निकालता है तो उसे पकड़ना आसान हो जाता है। इसलिए अकाउंट को आधार से जोड़ने पर यह अधिक सुरक्षित हो गया है। अब पीवीसी आधार कार्ड इस सुरक्षा को और मजबूती प्रदान करेगा।

दोस्तों, यह थी पीवीसी आधार कार्ड के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी। यह जानकारी आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगी। यदि आप इसी तरह के किसी रोचक विषय पर हम से जानकारी चाहते हैं तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। आपके बताए विषय पर जानकारी देने की हमारी पूरी कोशिश रहेगी। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment