नया आधार कार्ड केंद्र कैसे खोलें? ऑनलाइन कैसे अप्लाई करे? आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कैसे ले? Aadhar Card Franchise Kaise Le?

|| Aadhar Card Franchise Kaise Le, नया आधार कार्ड केंद्र कैसे खोलें? | ऑनलाइन कैसे अप्लाई करे | आधार एजेंसी रजिस्ट्रेशन, आधार कार्ड डाउनलोड, आधार कार्ड निकाले ||

जब भी कभी हम पहचान पत्र की बात करते है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल आधार कार्ड का आता है। आधार कार्ड भारत का सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक पहचान पत्र है क्योंकि इससे हम किसी भी व्यक्ति के बारे में उसकी सारी जानकारी (aadhar card kendra kaise le) प्राप्त कर सकते है। आधार कार्ड के आने से पहले सभी लोग पहचान पत्र के नाम पर अलग अलग पहचान पत्र का इस्तेमाल किया करते थे जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि। इन सभी दस्तावेज़ों में हमे एक व्यक्ति के बारे में सारी जानकारी नहीं मिलती है। 

हमारे कहने का तात्पर्य यह हुआ कि अगर हम किसी भी एक दस्तावेज़ के ज़रिये कही पर अप्लाई करते है तो वह दस्तावेज़ उस जगह पर अप्लाई करने के लिए अकेला (aadhar card franchise business in Hindi) काफी नहीं होता था क्योंकि आधार कार्ड के अलावा किसी दस्तावेज़ में हमारा पता नहीं होता, किसी में फोटो नहीं होती या फिर किसी में हमारे घर का पता नहीं लिखा होता। इसलिए हमे अलग अलग दस्तावेज़ों की आवकश्यता पड़ती थी। 

इन सब बातो को देखते हुए भारत सरकार ने एक ऐसे पहचान पत्र की घोषणा की जिसको पुरे भारत में सबसे पहले नंबर पर प्राथमिकता दी जा सके और उसमे सारी जानकारी मौजूद हो। आधार कार्ड को हम किसी भी (aadhar card kendra kaise khole) जगह पर अप्लाई करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सरकार लगभग 5 साल से अभियान चला रही है जिसके लिए जगह-जगह पर आधार कार्ड सेंटर खुलवाने की सुविधा की जा रही है और सभी लोगो से आधार कार्ड बनवाने की अपील की जा रही है। 

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए सरकार लोगों को मुफ्त में सुविधा दे रही है। यदि आप भी आधार कार्ड केंद्र शुरू करके अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो हमारे आज के लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। आज इस लेख में हम आपको आधार कार्ड की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में विस्तार से बतांएगे। साथ ही हम आपको इसके लाभ, लागत, मुनाफे और अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में भी आपको जानकारी देंगे।

आधार कार्ड केंद्र कैसे खोलें? Aadhar Card Franchise Kaise Le?

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आपको एक परीक्षा देनी होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार से आधार कार्ड सेंटर खोलने का लाइसेंस प्राप्त करना होगा। लाइसेंस प्राप्त करना कोई आसान कार्य नहीं है, इसको प्राप्त करने के लिए आपको एक परीक्षा में बैठना होगा और यदि आप उस परीक्षा में पास हो जाते है तब ही आपको आधार कार्ड सेंटर खोलने की अनुमती मिल सकती है। 

जो कोई भी आधार कार्ड केंद्र खोलना चाहता है उसे यूआईडीएआई परीक्षा देनी होगी, और फिर तब ही वह व्यक्ति यूआईडीएआई प्रमाण पत्र प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। इसके बाद आपको कॉमन सर्विस सेंटर पर आधार कार्ड और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए फॉलो करना पड़ सकता है।

नया आधार कार्ड केंद्र कैसे खोलें? ऑनलाइन कैसे अप्लाई करे? आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कैसे ले? Aadhar Card Franchise Kaise Le?

आधार कार्ड फ़्रैंचाइज़ी लेने की कुल लागत (aadhar card franchise cost)

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए सरकार आपसे कोई पैसा नहीं लेगी, लेकिन केंद्र खोलने के लिए जरूरी सामान की खरीदारी आपको खुद करनी होगी। यह सामान आपको सरकार खरीद कर नहीं देगी।

आधार कार्ड की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आपको लगभग 1 लाख रुपए निवेश करने पड़ सकते है। अगर आपके पास ज़्यादा पैसा नहीं है तो आप यह सारा सामान सेकंड हैंड भी खरीद सकते है। इस मशीन को खरीदने के लिए आप सीएससी केंद्र के माध्यम से भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ निजी समूहों से संपर्क कर इसकी मशीन प्राप्त कर सकते हैं। 

आधार कार्ड केंद्र के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया (aadhar card franchise application process)

  • आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आपको लाइसेंस की आवकश्यता होगी जिसके लिए आपको सबसे पहले एनएसईआईटी पोर्टल पर जाना होगा। इसलिए लिए आप इसकी वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action लिंक पर क्लिक कर सकते है। 
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इसकी वेबसाइट के पेज पर पहुँच जायेंगे। अब आपको यहां पर अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी।
आधार कार्ड केंद्र के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया (aadhar card franchise application process)
  • लॉग इन करने के बाद आपको इसमें अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • जब आप अपना आधार कार्ड इसमें अपलोड कर देंगे तब आपको निचे एक कोड दिखाई देगा। वो कोड आपको उसमे टाइप करना होगा। इसके बाद आप सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • यह सब हो जाने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुल कर आएगा जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। 
आधार कार्ड केंद्र के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया (aadhar card franchise application process)
  • आपको अपनी सारी जानकारी सही से इस फॉर्म में भरनी होगी। इसके साथ साथ आपको इसमें अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर की सॉफ्ट कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपना परीक्षा केंद्र चुनना होगा और इसके लिए आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से परीक्षा का केंद्र चुन सकते है।  
  • फॉर्म भरने के बाद उसको एक्सेप्ट होने के लिए आपको उस दिन से लेकर बारह दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है।
आधार कार्ड केंद्र के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया (aadhar card franchise application process)

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी भुगतान (aadhar card franchise investment)

पहले आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ फीस लगा करती थी, जो कि पोर्टल के अंदर लाइसेंस फॉर्म भरे जाने के बाद यह कीमत चुकानी पड़ती थी। लेकिन अब सरकार का उद्देश्य ज़्यादा से ज़्यादा आधार कार्ड सेंटर खुलवाना है ताकि भारत में हर एक व्यक्ति का आधार कार्ड जल्द से जल्द बन सके। इसलिए भारत सरकार लोगो को फ्री में आधार कार्ड सेंटर खोलने का ऑप्शन प्रदान कर रही है। जी हाँ! अब भारत सरकार लोगो को मुफ्त में आधार कार्ड फ्रेंचाइजी दे रही है ताकि आम जनता को उनके हक़ का आधार मिल सके। 

आज आप किसी भी जगह चले जाये, चाहे आप किसी कॉलेज में एडमिशन लेने चले जाये, या कोई होटल में बुकिंग करनी हो या फिर आप कार के लिए लोन लेना चाह रहे है, आपको हर जगह आधार कार्ड की आवकश्यता होगी ही होगी क्योंकि भारत सरकार ने आधार कार्ड को पुरे भारत में सबसे बड़े पहचान पत्र की अवधि दे दी है। इसलिए आधार कार्ड की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आपको कोई भुगतान करने की आवकश्यता नहीं होगी।

यूआईडीएआई परीक्षा की प्रक्रिया

  • एक बार जब आपका लाइसेंस फॉर्म यूआईडीएआई द्वारा स्वीकार हो जायेगा उसके बाद, आपको यूआईडीएआई की परीक्षा में बैठना होगा और अगर आप उसको पास करने में सफल रहे तब ही आपको आधार कार्ड की फ्रैंचाइज़ी मिल सकेगी।
  • आपका आवेदन पत्र स्वीकार हुआ या नहीं यह आपको एनएसईआईटी के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर पता चल जायेगा। यह जानकारी आपको लाइसेंस फॉर्म जमा करने के 48 घंटो में मिल जाएगी।
  • आवेदन फर्म स्वीकार होने के बाद आपको परीक्षा का केंद्र, समय, तारीख का चयन करना होगा। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इस परीक्षा का समय और स्थान सेलेक्ट कर सकते है। 
  • इसके बाद इस वेबसाइट से आपको फिर अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड में आपको आपकी सारी जानकरी मिल जाएगी जिसमे परीक्षा का नाम, तारिक, समय और केंद्र भी दिया होगा। एडमिट कार्ड आपको परीक्षा में जाते समय काम आएगा। इसके बिना आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद आप परीक्षा के दिन का इंतज़ार करे। और फिर परीक्षा के दिन केंद्र पर समय से पहुंच जाये और शांत मन से परीक्षा दे।
  • परीक्षा देने के कुछ दिनों बाद ही परिणाम आ जायेगा जिसमे आपको पता चल जायेगा कि अपने परीक्षा में कैसी परफॉरमेंस दी है। अगर आप परीक्षा में पास हो जाते है तो आपके घर में लाइसेंस आ जाएगा जिसके बाद आप अपना आधार कार्ड का केंद्र बड़ी आसानी से खोल सकते है।
  • लाइसेंस मिल जाने के बाद आपको भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड बनाने की अनुमति मिल जाती है और आप बेझिझक होकर आधार कार्ड बनाने का काम शुरू कर सकते है और अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है। 

आधार कार्ड केंद्र के लिए जरुरी उपकरण

  • आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑफिस का सेट अप करना होगा। ऑफिस ज़्यादा बड़ा हो इसकी आवकश्यता नहीं है। आप एक छोटे से कमरे में भी अपना ऑफिस खोल सकते है।
  • ऑफिस बनाने के बाद आपको इंटरनेट की आवकश्यता भी होगी। आप चाहे तो वाई फाई लगवा सकते है या फिर डोंगल का इस्तेमाल भी कर सकते है। ध्यान रखे कि आपके नेट की स्पीड अच्छी होनी चाहिए तभी आप यह काम सही से कर पाएंगे। 
  • आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आपको एक प्रिंटर की आवकश्यता भी होगी क्योंकि आपको कभी भी कागज़ प्रिंट करने की ज़रूरत पड़ सकती है। प्रिंटर होने से आपको बहुत सहूलियत हो जाएगी 
  • आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए ज़रूरी उपकरणों की लिस्ट में चौथे नंबर पर है कंप्यूटर। आपके पास कम से कम 2 कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप होना बहुत जरूरी है। तभी आप आसानी से आधार कार्ड बनाने के कार्य कर पाएंगे। 
  • कंप्यूटर सिस्टम होने के साथ साथ आपको एक वेबकैम्प की भी आवकश्यता होगी, इसके माध्यम से आप आधार कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति की फोटो खिंच सकेंगे जो कि आधार कार्ड में होना अनिवार्य होती है। 
  • आधार कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति की आँखों का आपको रेटिना टेस्ट करना होगा। इसके लिए आपको एक आईरिस स्कैनर मशीन खरीदनी होगी और अपने आधार कार्ड सेंटर पर रखनी होगी। 

आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी खोलने में इनकम 

जैसा की हमने आपको ऊपर आपको बताया कि आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की आवकश्यता नहीं है। परन्तु सेंटर खोलने के लिए आपको कुछ उपकरण खरीदने होंगे जिसके लिए आपको 1 लाख रूपए तक का खर्चा करना होगा। यह कोई भी बिज़नेस खोलने के लिए सबसे कम लागत है। अगर आप किसी और प्रकार का बिज़नेस करते है तो आपके इससे ज़्यादा पैसे भी खर्च हो सकते है। 

हमारे कहने का तात्पर्य यह हुआ कि इस बिज़नेस में आपका रिस्क बहुत कम है और क्योंकि यह काम भारत सरकार द्वारा दिया गया है तो इसमें आपका काम कभी भी कम नहीं होगा और आप बहुत अच्छा पैसा इस फ्रैंचाइज़ी के माध्यम से कमा सकते है। साथ ही आप बहुत ही आसानी से इसकी फ्रैंचाइज़ी भी ले सकते है बस आपको एक परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद आप जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड का सेंटर खोल सकते है।

अब हम आपको इस बिज़नेस से कितनी इनकम या मुनाफा हो सकता है इसके बारे में आपको जानकारी देंगे। आधार कार्ड केंद्र शुरू करके आप एक महीने में कम से कम 30 से 40 हजार रूपए आराम से कमा सकते हैं। और यह इनकम सिर्फ यही तक सिमित नहीं है। धीरे धीरे करके आप अपना मुनाफा बढ़ा भी सकते है। 

जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा वैसे वैसे और लाभ होगा और आपकी मासिक कमाई में भी बढ़ोतरी होगी।आधार कार्ड केंद्र हाल के दिनों में हर जिले के गांव में है। आप चाहे किसी गांव में रहते हो या फिर शहर में, आप वही से ही अपना आधार कार्ड केंद्र खोल सकते है क्योंकि आपके पास भारत सरकार के दिया हुआ लाइसेंस होगा। इससे बिज़नेस से आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आज के समय में आधार कार्ड बनवाना भारत के सभी नागरिको के लिए जरूरी हो गया है क्योंकि उसके बीना हम कोई आधिकारिक काम नही कर सकते है। भारत की आबादी बहुत ज़्यादा है जो कि इस बिज़नेस को बहुत बढ़ावा देती है। अगर आप यह बिज़नेस करते है तो आपको अवश्य मुनाफा होगा ही होगा। आधार कार्ड सेंटर खोलने की फ्रेंचाइजी लेना अपने में एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है क्योंकि इसमें आपको कम से कम निवेश करना होगा और आप अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते है। 

साथ ही इस बिज़नेस में आपको बहुत ज़्यादा निवेश करने की भी आवकश्यता नहीं है। अगर हम यह सोचे कि यह काम शुरू करने के बाद आपका इसमें मन नहीं लगा या फिर यह काम आपके लिए चला नहीं तो आप बेझिझक इस काम को छोड़ कर कोई और काम कर सकते है। जो उपकरण आपने इस काम के लिए ख़रीदे थे वो आप बाजार में बड़े ही आसानी से बेच सकते है और आपका निवेश किया हुआ सारा पैसा आपको वापिस मिल जायेगा।

इस बिज़नेस को करने में आपका एक और बड़ा फायदा यह होगा कि यह फ्रैंचाइज़ी आपको भारत सरकार द्वारा दी जा रही है। मतलब इसमें आपके साथ किसी भी प्रकार का देखा धड़ी नहीं की जा सकती है। अपना बीना किसी भी चिंता के आधार कार्ड की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए अप्लाई कर सकते है।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कैसे ले – Related FAQs 

प्रश्न: अगर मुझे आधार कार्ड फ्रेंचाइजी मिलती है, तो मेरी कमाई कितनी हो सकती है?

उत्तर: अगर आपके पास आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेते है तो आप आराम से 30 से 40 हज़ार रूपए तक कमा सकते है। जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा वैसे वैसे और लाभ होगा और आपकी मासिक कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। 

प्रश्न: आधार कार्ड के लिए फ्रैंचाइज़ी प्राप्त करने के लिए मुझे किस प्रकार के निवेश की आवश्यकता होगी?

उत्तर: आधार कार्ड की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आपको ज़्यादा से ज़्यादा 1 लाख रूपए की आवकश्यता होगी। इसमें आपको एक लैपटॉप, वेब कैमरा, एक लैंप, फिंगरप्रिंट स्कैनर,आईरिस स्कैनर, स्टैंडबाय, प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन आदि की आधार कार्ड बनाने में जरूरत पड़ेगी जिसमे आपको निवेश करना पड़ सकता है। 

प्रश्न: क्या किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक आधार कार्ड होना संभव है?

उत्तर: जी नहीं, भारत में हर व्यक्ति के पास एक ही आधार कार्ड होता है। किसी के लिए भी एक से अधिक आधार कार्ड रखना संभव नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ऊपर दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते है।

प्रश्न: आधार कार्ड बनने में कितने दिन लगते है?

उत्तर: आपके आधार कार्ड को आपके पंजीकृत पते पर डाक के माध्यम से पहुंचाने में लगभग 90 दिन लगते हैं। आप अपने आवेदन की तारीख से 90 दिन गिन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ऊपर दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते है।

प्रश्न: कुछ एजेंसियां ​​ई-आधार को स्वीकार नहीं करती हैं। इस मामले में क्या किया जा सकता है?

उत्तर: आधार कार्ड को पुरे भारत में मान्यता प्राप्त है। अगर कोई एजेंसी आपके ई-आधार कार्ड को स्वीकार करने से इनकार करती है तो आप इसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं और इस शिकायत को उच्च अधिकारियों के पास ले जा सकते हैं।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे करें? जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें