सॉवरेन गोल्ड बांड योजना क्या है? आवेदन, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | SGB सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना, प्रधानमंत्री सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना, गोल्ड बॉन्ड स्कीम, गोल्ड बांड योजना, सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम, sovereign gold bond scheme in hindi, pradhan mantri gold yojana in hindi.

भारत में सोने का एक अलग ही महत्व होता है। सोना केवल महिलाओं के पहनने के लिए नहीं बल्कि कई अन्य जगहों पर भी काम आता है, और मुश्किल खड़ी के समय भी सोने का बहुत महत्व होता है। देश में कई त्योहारों, शादी या फिर किसी भी घर में कोई विशेष समारोह के लिए भी सोने का उपयोग किया जाता है। साथ ही खेलों में भी गोल्ड मेडल के रूप में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाता है, और उनके स्थानों को तय किया जाता है। इसी कारण देश में सोने का आयात बहुत ज्यादा हो जाता है, और इसी आयात को कम करने के लिए सरकार ने सॉवरेन गोल्ड योजना की शुरुआत की है।

सॉवरेन गोल्ड बांड योजना के अंतर्गत सोने के ही बॉन्ड जारी किए जाते हैं। जो कि सोने की कीमत के बराबर होते हैं। लेकिन उनको आप ऑनलाइन माध्यम से सस्ते दामों में ख़रीद सकते हैं। जब भी कोई ग्राहक ऑनलाइन तरीके से गोल्ड बॉन्ड को ख़रीदा है। तो उसको प्रति ग्राम पर 50 का डिस्काउंट दिया जाता है। बाजार में चल रहे सोने के कीमत से 50 कम देने पड़ते हैं।

दोस्तों, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना से जुड़ी ऐसी बहुत सी खासियत और शर्ते हैं जिसे निवेशक को निवेश करने से पहले अवश्य ही जाननी चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सॉवरेन गोल्ड बांड योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

सॉवरेन गोल्ड बांड योजना क्या है? – What Is Sovereign Gold Bond Scheme

भारतीय बाजार में सोने का आयात बहुत अधिक होता है। जिसकी वजह से देश की कमाई को विदेशों में भेजना पड़ता है, और इसका इस्तेमाल देश की जनता के लिए नहीं किया जा सकता है। क्योंकि अक्सर लोग सोना ख़रीद कर घर में रख लेते हैं। जिसकी वजह से सरकारी खजाना में इसका कोई लाभ नहीं होता है।

सॉवरेन गोल्ड बांड योजना क्या है? आवेदन, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | SGB सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

इसीलिए सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बांड योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत अब जो भी लोग सोने में निवेश करना चाहते हैं। वह इस योजना का सहारा ले सकते हैं। जिससे देश का पैसा देश में ही रहेगा, और ग्राहकों को गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर ब्याज भी मिलेगा। इसके साथ-साथ इस योजना का काफी अधिक लाभ भी मिलेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई। इस योजना में मात्र 1 ग्राम सोने की कीमत से निवेश प्रारंभ किया जा सकता है। इसके साथ ही समय पर सोने की कीमत में इन्हें बेचा भी जा सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बांड योजना का ऐलान – Sovereign Gold Bond Scheme In Hindi

भारतीय सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना का ऐलान 2015 16 ने किया था। सरकार का इस योजना के पीछे मुख्य उद्देश्य विदेशों से सोने के आयात को कम करना है। और देश के पैसे को देश में ही रखना है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में करीब हर वर्ष 300 टन सोने का आयात किया जाता है। लेकिन अब सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के जरिए इस आयात में काफी कमी देखने को मिलेगी।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई तारीख के मुताबिक 20 से 24 अप्रैल 2020 के बीच सोने की खरीदी शुरू हो गई है वही 28 अप्रैल 2020 से इसका बांड भी जारी कर दिया गया।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में निवेश के लाभ – Benefit Of Sovereign Gold Bond Scheme

के केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना देश विकास के लिए काफी अच्छी योजना साबित होने वाली है, इस योजना के क्या – क्या लाभ देश के लोगो के मिलने वाले वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के तहत निवेश करने पर आपको बॉन्ड और डिमैट अकाउंट दो ऑप्शन मिलते हैं। आप अपनी सुविधा अनुसार चुन सकते है।
  • इस योजना में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बॉन्ड उपलब्ध करवाया जाता है। जिससे बॉन्ड सार्वभौमिक में गारंटी होती है।
    सॉवरेन गोल्ड गोल्ड योजना में निवेश की गई राशि सोने के वजन पर आधारित होती है।
  • इस योजना में निवेश की गई रकम पर सालाना 5% का ब्याज दिया जाता है।
  • साथ ही इस योजना के बॉन्ड के जरिए लोन लेना संभव हो जाएगा। वैसे लोन लेने की रकम का अनुपात भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय-समय पर जारी किया जाएगा।
  • इस योजना में मिलने वाले बॉन्ड को शेयर मार्केट के जरिए बेचा जा सकता है। इससे ग्राहक जब चाहे बाजार में अपनी निवेश की गई रकम को बेच सकता है।
  • बॉन्ड की रकम परिपक्व होने पर सारी रकम टैक्स रहित होगी।
  • सोने की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ बॉन्ड की भी कीमत में भी बढ़ोतरी होगी।
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के जरिए ग्राहक मात्र 1 ग्राम सोने से निवेश का प्रारंभ कर सकता है।
  • इस योजना के जरिए आप बाजार में सोने की कीमत के मुकाबले सस्ते दरों में बॉन्ड को ख़रीद पाएंगे। जिनकी कीमत भी गोल्ड के बराबर होगी।
  • अगर मैच्योरिटी के समय सोने की कीमत कम हो जाने के कारण कोई ग्राहक निवेश को नहीं लेना चाहता है। तो उसे 3 साल तक आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

यह भी जानें –

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना से जुड़ी शर्ते/नियम – Ruls Of Sovereign Gold Bond Scheme

सरकार के द्वारा इस योजना से जुड़े कुछ नियमों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है जो की इस प्रकार है –

  • इस योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम तक काही बांड खरीद सकते हैं।
  • अगर एक ही परिवार के सदस्य मिलकर बॉन्ड खरीदना चाहते हैं। तो 4 किलोग्राम तक का सालाना गोल्ड बॉन्ड ख़रीद सकते हैं।
    इसके अलावा अगर कोई भी ट्रस्ट या संगठन के द्वारा निवेश किया जाता है। तो सालाना अधिकतम 20 किलोग्राम गोल्ड बॉन्ड को खरीदा जाएगा।
  • निवेश के सोने पर मिलने वाले ब्याज राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजारों के आधार पर तय किया जाता है। जो कि परिवर्तनशील भी हो सकता है।
  • इस योजना में 5, 6, 7 या 8 वर्ष के समय तक निवेश किया जा सकता है। बॉन्ड पर मिलने वाले ब्याज दरों को सोने की ताज़ा कीमतों पर तय किया जाएगा।
  • सोने की कीमत बढ़ने और घटने का संपूर्ण जोखिम निवेशक पर होगा। सोने की कीमत को लेकर ग्राहक को भी जागरूक रहना होगा।

यह भी जानें –

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए के लिए पात्रता मापदंड – Eligibility Criteria for Sovereign Gold Bond –

  • इस योजना में केवल भारतीय नागरिक या भारतीय संगठन ही निवेश ही सकते हैं।
  • माइनर्स अर्थात नाबालिगों के लिए उनके माता-पिता या अभिभावक खरीद सकते हैं।
  • बांड खरीदने के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

सॉवरेन गोल्ड बांड योजना में आवेदन कैसे करें? – How To Apply Sovereign Gold Bond Scheme

सॉवरेन गोल्ड बांड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र को विभिन्न बैंकों, स्टॉक होल्डिंग, कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया कार्यालय, नामित डाकघरों और एजेंटों के द्वारा प्रदान किया जा सकता है। साथ ही आरबीआई की वेबसाइट से भी आवेदन फॉर्म को डाउनलोड किया जा सकता है। इस योजना में बैंक ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी दी जा रही है।

SBI के लिए यहाँ क्लिक करें

इस योजना में एक व्यक्ति न्यूनतम 1 ग्राम पर अधिकतम 500 ग्राम एक ही परिवार के सदस्य मिलकर 4 किलोग्राम तक का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं, और किसी भी ट्रस्ट या संगठन द्वारा 1 वर्ष का 20 किलोग्राम तक का सोना इस योजना के माध्यम से ख़रीदा जा सकता है।

Sovereign Gold Bond Scheme Form Download – यहाँ क्लिक करें

Sovereign Gold Bond Scheme (SGB): Forthcoming Tranches during 2020-21

Sl. No. Tranche Date of Subscription Date of Issuance of Bonds
1. SGB 2020-21 Series I April 20-24, 2020 April 28, 2020
2. SGB 2020-21 Series II May 11-15, 2020 May 19, 2020
3. SGB 2020-21 Series III June 8-12, 2020 June 16, 2020
4. SGB 2020-21 Series I July 6-10, 2020 July 14, 2020
5. SGB 2020-21 Series I August 3-7, 2020 Aug 11, 2020
6. SGB 2020-21 Series VI August 31- September 4, 2020 Sep 08, 2020

तो दोस्तों यह थी सरकार द्वारा चलाई जा रही सॉवरेन गोल्ड बांड योजना क्या है? आवेदन, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | SGB सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम  के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों  के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment