यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई, लिस्ट, पात्रता, फॉर्म डाउनलोड – sspy-up.gov.in

उत्तर प्रदेश सरकार विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए कई प्रकार की पेंशन योजनाएं चला रही है। एक उम्र को पार कर चुके निराश्रित और आय से महरूम लोगों के लिए यह पेंशन आर्थिक मुश्किल में मदद का जरिया बन रही है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को भी पेंशन का लाभ दिया गया है। बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिक इस पेंशन का लाभ उठा रहे हैं। आज हम इस पोस्ट के जरिए हम आपको यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के बारे में विस्तार से सारी जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना क्या है?

दोस्तों, आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके बीपीएल वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार वरिष्ठ नागरिक पेंशन प्रदान कर रही है। पहले पेंशन के रूप में 750 रुपये दिए जाते थे, किंतु अब इस राशि को बढ़ा कर हर माह 800 पेंशन देने का प्रावधान किया गया है। आपको बता दें दोस्तों कि इस वर्ष मार्च में कुल 51.21 लाख बुजुर्गों को पेंशन प्रदान की गई। सन 2017 में करीब 36 लाख वरिष्ठ नागरिक पेंशन प्राप्त कर रहे थे। पिछले पांच साल में सरकार ने लगभग 14 लाख अन्य बुजुर्गों को यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना से जोड़ा है।

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना डिटेल्स –

योजना का नामयूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना
किस ने लांच कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के वरिष्ठ नागरिक
उद्देश्यपेंशन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2021

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना का उद्देश्य क्या है?

साथियों, आप जानते ही हैं कि बुजुर्ग वय में व्यक्ति शारीरिक रूप से ढल जाता है। ऐसे में उसकी कोई निश्चित आय नहीं होती तो उसे अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वह अपनी रोजमर्रा की दवा-दारू का खर्च भी नहीं उठा पाता। बुजुर्गो/वरिष्ठ नागरिकों को अपनी छोटी छोटी आवश्यकता की पूर्ति के लिए किसी का मुंह न ताकना पड़े। इसी उद्देश्य से वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना को लागू किया गया था। वस्तुत: इस योजना का मकसद वरिष्ठ नागरिकों का कल्याण करना है।

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई,लिस्ट, पात्रता, फॉर्म डाउनलोड

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के लिए आवश्यक पात्रता व दस्तावेज –

मित्रों, आपको बता दें कि प्रत्येक सरकारी योजना की तरह यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के लिए भी सरकार की ओर से कुछ पात्रताएं निर्धारित की गई हैं। इस पात्रता को पूरा करके ही पेंशन योजना का लाभ लिया जा सकता है। इसके साथ ही आवेदकों को आवेदन के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे। आवश्यक पात्रता व दस्तावेजों का विवरण इस प्रकार से है-

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी हो
  • आवेदक की आयु 60 वर्ष से अधिक हो।
  • गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल वर्ग से हो व उसके पास इस आशय का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र भी हो।
  • ग्रामीण क्षेत्र Rs 46080 और शहरी क्षेत्र Rs 56460 आय मान्य
  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का राशन कार्ड।
  • बैंक पासबुक।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो।

पेंशन के हर तिमाही डीबीटी का प्रावधान

मित्रों, यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों की पेंशन उन्हें हर महीने नहीं मिलती। बल्कि यह पेंशन हर तिमाही उनके बैंक खाते में पहुंचती है। यानी पेंशन का डीबीटी (direct benefit transfer) होता है। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि भ्रष्टाचार पर रोक लगती है। पेंशन सीधे उसी तक पहुंचती है, जो इसका हकदार होता है।

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई,लिस्ट, पात्रता, फॉर्म डाउनलोड

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

दोस्तों, यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन (online) और ऑफलाइन (offline) दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता है। पहले बात इन ऑनलाइन आवेदन की। दोस्तों आपको बता दें कि आनलाइन आवेदन करने के लिए एक सामान्य सी प्रक्रिया है। इसके लिए आपको निम्न steps follow करने होंगे-

Total Time: 30 minutes

उप्र समाज कल्याण विभाग ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ –

सबसे पहले उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के पेंशन पोर्टल की आफिशियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाएं।

वृद्धावस्था पेंशन ऑप्शन पर क्लीक करें –

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करें, लिंक पर क्लिक करें –

इतना करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फार्म खुल जाएगा।यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई,लिस्ट, पात्रता, फॉर्म डाउनलोड

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें –

आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी जैसे- नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, जिला, तहसील, पूरा पता, मोबाइल नंबर, बैंक का नाम, आईएफएससी कोड, बैंक खाता संख्या, आय विवरण आदि की जानकारी भरनी होगी।यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई,लिस्ट, पात्रता, फॉर्म डाउनलोड

डॉक्यूमेंट अपलोड करें –

सभी जरुरी डॉक्यूमेंट जैसे – रंगीन पासपोर्ट फोटो, आयु प्रमाण पत्र अपलोड करें। इसके बाद आपको डिक्लेरेशन (declaration) पर सही का निशान लगाना होगा। इसके बाद बाद आपको कैप्चा कोड (captcha code) दर्ज करना होगा।

फॉर्म सबमिट करें –

इतना करने के बाद submit के option पर क्लिक कर दें। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

दोस्तों, आफलाइन आवेदन करने के लिए आपको जिला समाज कल्याण अधिकारी विभाग के कार्यालय या तहसील से वरिष्ठ नागरिक पेंशन आवेदन फार्म लेना होगा। वे इसे यूपी पेशन ‌पोर्टल से डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकते हैं। इसे पूरी तरह सही सही भरकर संबंधित दस्तावेज संलग्न कर पुनः तहसील में जमा कर दें। यहां से उन्हें एक receipt नंबर प्राप्त होगा। सभी दस्तावेजों के सत्यापन के पश्चात पेंशन स्वीकृत होने संबंधी सूचना आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी।

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना आवेदन फार्म डाउनलोड कैसे डाउनलोड करें?

साथियों, यदि आप यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना का आवेदन फार्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह steps follow करने होंगे-

  • सबसे पहले यूपी इंटीग्रेटेड पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाएं। अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना की लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको आवेदन प्रारूप के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने आवेदन फार्म प्रारूप खुलकर आ जाएगा। अब इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर लें।

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना आवेदन का status कैसे जांचें?

साथियों, यदि आप यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं तथा अब अपने आवेदन का status जांचना चाहते हैं तो इसके आपको एक निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। निम्न steps follow करने होंगे-

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। यहां आपको वृद्धावस्था पेंशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Application Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • नेक्स्ट पेज पर आपको login to see application status के option पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड व कैप्चा कोड आदि भरना होगा ।
  • सारी जानकारी सही सही भरने के बाद आपके सामने आ जाएगी।

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें?

यदि आप यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ सरल से steps follow करने होंगे, जो कि इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले आवेदक को यूपी पेंशन की आधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/oldage_h.aspx पर जाना होगा। अब उसके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां आवेदक को वृद्धावस्था पेंशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब उसके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर पेंशनर लिस्ट नजर आएगी।
यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई,लिस्ट, पात्रता, फॉर्म डाउनलोड
  • आवेदक को जिस साल की लाभार्थी सूची डाउनलोड करनी है, उसे उस साल की पेंशनर लिस्ट पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिस्ट पर क्लिक करते ही आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर जिलों के नाम होंगे। आवेदक को अपने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद उसे अपने ब्लाक यानी विकासखंड को select करना होगा। अब आवेदक को अपनी पंचायत को select करना होगा। इसके पश्चात अपने गांव का चयन करना होगा।
  • गांव के नाम के सामने कुल पेंशनर्स की संख्या लिखी होगी। आवेदक को इस संख्या पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही पेंशनर्स की सूची आवेदक की कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेगी।

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना भुगतान की स्थिति कैसे देखें?

मित्रों, यदि आप यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन भुगतान की स्थिति देखना चाहते हैं तो उसकी भी एक आसान सी प्रक्रिया है। आपको इन steps को follow करना होगा-

  • सबसे पहले आवेदक को यूपी पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/oldage_h.aspx पर जाना होगा। उसके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां आवेदक को वृद्धावस्था पेंशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उसे पेंशनर लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब उसे अपने ब्लाक यानी विकासखंड का चयन करना होगा। इसके बाद उसे अपनी ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।
  • अब उसे गांव के सामने पेंशनर्स की संख्या पर क्लिक करना होगा। इस तरह यूपी पेंशन भुगतान की स्थिति आवेदक के कंप्यूटर की स्क्रीन पर आ जाएगी।

समाज कल्याण के सत्यापन में अपात्र मिलने पर वसूली

दोस्तों, आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के लाभार्थियों का सत्यापन करवाया गया था। इसमें करीब ढाई लाख लाभार्थी ऐसे सामने आए, जिनकी मृत्यु हो चुकी थी। इसके साथ ही 55 हजार अपात्र लाभार्थी सामने आए। अब इन सभी नागरिकों से पेंशन की वसूली की कार्रवाई होगी। मित्रों, आपको बता दें कि समाज कल्याण विभाग की ओर से हर साल डीएम के जरिए पेंशन सत्यापन (verification) की कार्रवाई को अंजाम दिया जाता है।

वृद्धावस्था पेंशन वितरण सारांश वित्त-वर्ष 2020-21

क़्वार्टर (1)क़्वार्टर (2)क़्वार्टर (3)
लभार्थियो की संख्याकुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में)लभार्थियो की संख्याकुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में)लभार्थियो की संख्याकुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में)लभार्थियो की संख्याकुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में)कुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में)
49,87,0541246.0051,21,454797.0050,86,193771.0047,25,450719.003,533

कोई भी समस्या हो तो टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें-

मित्रों, यदि यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के संबंध में आप को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत या समस्या हो तो आप समाज कल्याण विभाग के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर 18004190001 है। यहां से आपको आपकी समस्या का समाधान और योजना के संबंध में मार्गदर्शन आसानी मिल जाएगा।

दोस्तों, लगे हाथों आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बुजुर्गों की संख्या लगभग डेढ़ करोड़ है। उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30 के अनुसार वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल प्रजनन दर 2.7 है, जिसे 2026 तक घटाकर 2.1 व 2030 तक 1.9 तक लाने का लक्ष्य है।

अंतिम शब्द

दोस्तों, उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन ही नहीं, स्वास्थ्य सेवा एवं कानूनी मदद देने के लिए हेल्पलाइन शुरू करने का भी महत्वपूर्ण कार्य किया है। इससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए घर बैठे परामर्श मिलेगा। साथ ही घर बैठे वे अपने विभिन्न मामलों में कानूनी सलाह भी दे सकेंगे।

इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को घर से निकालने वाली संतान को सबक देते हुए कैबिनेट में उत्तर प्रदेश माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण एवं कल्याण नियमावली-2014 में संशोधन का प्रस्ताव भी पास कराया। इसमें प्रावधान किया गया है कि यदि पीड़ित माता-पिता चाहें तो वह अपने केस को एसडीएम और फिर प्राधिकरण के सामने रख सकते हैं।

एसडीएम के आदेश के बाद वे देखभाल न करने वाले अथवा प्रताड़ित करने वाले बच्चों को अपनी संपत्ति से बेदखल कर सकते हैं। इस व्यवस्था में न केवल वरिष्ठ नागरिकों के बच्चों, बल्कि उनके रिश्तेदारों को भी जोड़ा गया है।

वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना उत्तर प्रदेश से जुड़े सवाल जवाब –

उप्र वरिष्ठ नागरिक पेंशन कितनी है?

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन वर्तमान में 800/- रुपए है।

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों का कल्याण एवं उन्हें आर्थिक सहायता मुहैया कराना है।

इस योजना को कौन सा विभाग संचालित करता है?

इस योजना को उत्तर प्रदेश का समाज कल्याण विभाग संचालित करता है।

वरिष्ठ नागरिक पेंशन के दायरे में किस उम्र के लाभार्थी आते हैं?

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इस योजना के दायरे में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थी आते हैं।

क्या उत्तर प्रदेश के अलावा किसी अन्य राज्य के नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

जी नहीं, केवल उत्तर प्रदेश के नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पेंशन का भुगतान लाभार्थी को किस माध्यम से होता है?

पेंशन का भुगतान लाभार्थी को हर तिमाही उनके बैंक खाते में डायरेक्ट बैनिफिट ट्रांसफर (DBT) होता है।

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन के लिए आवेदन आनलाइन होता है या आफलाइन?

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन के लिए आवेदन आनलाइन, आफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है।

योजना के संबंध में कोई समस्या आए तो क्या करें?

यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना को लेकर कोई समस्या होने पर टोल फ्री नंबर 18004190001 पर संपर्क किया जा सकता है।

दोस्तों, यह थी यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी। आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप इसी प्रकार के किसी उपयोगी विषय पर हमसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं का हमें इंतजार रहेगा। ।।धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment