अन्त्येष्टि सहायता योजना 2021 आवेदन की प्रक्रिया, रजिस्ट्रेशन

मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता योजना, एमपी सहायता योजना,मृत्यु एवं अंत्येष्टि सहायता योजना MP, मृत्यु एवं अंत्येष्टि सहायता योजना MP Form PDF, अंत्येष्टि सहायता सूची, मुख्यमंत्री मृत्यु सहायता योजना एमपी

क्या आप जानते है कि हमारी सरकार ने मजदूरों के हित में कितनी सारी योजनाए निकाली है। हमारे देश के युवाओ को लाभ पहुचाने के लिए सरकार ने अपनी तरफ से हर संभव प्रयास किया है। लेकिन देश के पिछड़े हिस्से में इसका मतलब न पता होने और अशिक्षित होने के कारण बहुत बार हमारे कुछ मित्र इन सब योजनाओ से वंचित रह जाते है।

हमारे देश की आर्थिक स्थिति हमारी सरकार के अलावा और किसे पता हो सकती है। सरकार ने भी हमारी इस स्थिति को नजर में रखते हुए बहुत सारे नियम कानून बनाए है। जिससे हमे ज्यादा दिक्कतों का सामना न करना पड़े। परंतु हमारी थोड़ी सी अनभिज्ञता के कारण हम इन सभी मददों से वंचित रह जाते है। जो सरकार ने हमें दी है।

मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता योजना या अन्त्येष्टि सहायता योजना क्या है? इसका लाभ कौन कौन ले सकता है? क्या आम नागरिक को भी इसका लाभ मिलेगा? किस तरह से मृत्यु होने पर परिवार को इस योजना का लाभ मिल सकता है?

मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता योजना अथवा अन्त्येष्टि सहायता योजना क्या है?

समय समय पर हम भारत वासियों के लिए हमारी भारत सरकार की ओर से हमारे लिए कितनी ही प्रकार की योजनाएँ आती है। जिनका अगर हम फायदा उठाना सिख ले तो हमें आर्थिक परेशानियों से कुछ राहत मिल जाएगी, जैसे किसानों के लिए बीमा की योजना है, गृहणियों के लिए मुफ़्त गैस कनेक्शन योजना, गर्भवती महिलाओ के लिए आंगनवाड़ियों के द्वारा की गई मदद की योजना, बच्चों के लिए छात्रवृति योजना, मुफ़्त शिक्षा योजना, ऐसे ही बहुत सी आर्थिक मदद हमे सरकार द्वारा मुफ़्त में दी जाती है। और इसका लाभ लेकर कई युवाओं /गृहणियों / बच्चों ने अपनी ज़िंदगी को खुसनुमा बनाया है। ऐसे ही योजनाओ में से जुड़ी हुई एक योजना है – मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता योजना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जाने वाली अनेकों योजनाओ में से एक है। अन्त्येष्टि सहायता योजना योजना के अंतर्गत अगर कोई मजदूर या श्रमिक युवा किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है। तथा इसमें उसकी मृत्यु हो जाती है। या वह शारीरिक रूप से असमर्थ हो जाता है। तब सरकार द्वारा उसे / उसके परिवार को आर्थिक मदद के रूप में कुछ धनराशि भेंट की जाती है। जिससे उसके परिवार को उसके दुख से बाहर आकर फिर से अपनी परिवार की गाड़ी को आगे चलाने में उसकी मदद हो जाए ।

अन्त्येष्टि सहायता योजना डिटेल्स –

योजना का नाममृत्यु की दशा में अंत्येष्टि सहायता एवं अनुग्रह भुगतान योजना
वर्ष2021
लाभार्थीएमपी संबल योजना पंजीकृत श्रमिक
उद्देश्यनागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
सहायता राशिदुर्घटना की दशा में अलग-अलग प्रकार से
संबंधित विभागश्रम विभाग मध्य प्रदेश
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एंव ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटsambal.mp.gov.in
मृत्यु एवं अंत्येष्टि सहायता योजना MP FormPDF Download
Guidelines PDFDownload Notice
अन्त्येष्टि सहायता योजना 2021 आवेदन की प्रक्रिया, रजिस्ट्रेशन

अन्त्येष्टि सहायता योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी बातें –

अगर आप भी एक श्रमिक नागरिक है। और आप भी चाहते है। की आपको भी इस तरह की योजना का लाभ मिले तो आपको या आपके संपर्क में जो श्रमिक व्यक्ति है। श्रमिक कार्यालय में उनका पंजीकरण जरूरी है। क्योंकि इसे मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना पर आधारित किया गया है। इसके लिए आपका पंजीकृत होना या संबल योजना से जुड़े होना जरूरी है। जिससे ये बात प्रमाणित हो सके की आप एक श्रमिक व्यक्ति है। अन्यथा आप इस लाभ से वंचित रह सकते है। क्योंकि आपका पंजीकरण ही एक मात्र साक्ष्य है। की आप एक श्रमिक व्यक्ति है।

अन्त्येष्टि सहायता योजना की ऑफिसियल लिंक

इस आर्टिकल में हमने ये लिंक अधिक जानकारी लेने के लिए दिया है। इसकी मदद से आप अन्त्येष्टि योजना के बारे में सरकार द्वारा दी गई जानकारियों को बहुत अच्छी तरह जन व समझ है। अनुग्रह सहायता योजना मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा श्रम विभाग के पंजीकरण श्रमिक लाभार्थी के लिए दुर्घटना की स्थिति में अलग अलग रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इसकी ऑफिसियल लिंक है। -http://sambal.mp.gov.in/ इस लिंक की मदद से आप अन्य सरकारी सेवाओ को भी देख सकते है।

अन्त्येष्टि योजना के प्रमुख उद्देश्य –

कभी कभी एक मुखिया ही पूरे परिवार का कर्ता धर्ता होता है। उसकी ही मेहनत से घर का चूल्हा जलता है। अर्थात घर में कोई दूसरा सदस्य कार्य नहीं करता हो। कभी कभी ऐसा भी समय आता है। जब किसी दुर्घटना की वजह से अपने कार्य नहीं कर पता जैसे की यदि उसकी मृत्यु हो जाए किसी दुर्घटना में या वह शारीरिक रूप से अस्वस्थ हो जाए तो सरकार द्वारा उसे इलाज के लिए व उसकी परिवार के देख रेख के लिए उसे 4 लाख की आर्थिक सहायता प्राप्त की जाती है। जिसे उसे थोड़ी राहत मिल सके।

अन्त्येष्टि सहायता योजना कब मिलेगा लाभ –

जब किसी कारणवश किसी ऐसे मजदूर की मृत्यु हो जाती है। जो पंजीकृत मजदूर हो या संबल योजना से जुड़ा हो तब उसे इस योजना का लाभ मिलेगा। जिसके कुछ कारण निम्न है –

  1. सामान्य मृत्यु
  2. दुर्घटना में मृत्यु
  3. आंशिक स्थायी अपंगता
  4. स्थायी अपंगता जैसे कारणों में श्रमिक व्यक्ति को इसका लाभ मिलेगा।

अन्त्येष्टि सहायता योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप या आपके परिवार में कोई श्रमिक व्यक्ति है। तो आपको इस बात का ध्यान रखना है। की वो संबले योजना से जुड़े हुए हो या उनका श्रमिक के रूप में पंजीकरण हुआ हो। जैसा की हमने आपको पहले ही बताया ये एक मात्र साक्ष्य है। की आप एक श्रमिक या एक मजदूर है।

अगर आप अपना पंजीकरण कर चुके है। तो आपको किसी प्रकार की दुर्घटना का शिकार होने पर किसी से कोई मदद नहीं लेनी पड़ेगी सरकार द्वारा आपको मुफ़्त मदद प्रदान की जाएगी। आइए जानते हैं कि इसके लिए जरूरी दस्तावेज़, अर्थात आपको किस प्रकार के दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मृत्यु प्रमाण पत्र /अपंग प्रमाण पत्र।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर

अन्त्येष्टि सहायता योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठान चाहते है। या ऐसी ही किसी दुर्घटना के चलते आपकी आर्थिक स्थिति खराब हुई हो तो आप को इस बात की जानकारी होना अवस्यक है। की कैसे इस योजना का लाभ लेना है। हम आपको नीचे दिए गए प्रोसेस बताएंगे जिसको फॉलो करके आप अपनी तथा अपने परिवार की मदद कर सकते है। इस योजना का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आप पंजीकृत श्रमिक हो। आइए जानते है। कैसे मिलेगा लाभ और इसके लिए आवेदन कैसे करें।

Total Time: 25 minutes

आवेदन फॉर्म लें –

सर्वप्रथम आपको इसका एक फॉर्म लेना है। जो आपको किसी भी साइबर से मिल जाएगा। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट इसलिए फार्म डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म भरें –

फॉर्म में आपको पूछी गई सभी डिटेल्स जैसे – आवेदक का नाम, मृतक का नाम तथा उसका पंजीकरण संख्या, मृतक की दिनांक तथा उस घटना का विवरण जिसके माध्यम से मृत्यु हुई है, मृतक व्यक्ति का आधार कार्ड, नंबर एवं आवेदनकर्ता का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर भरना होगा।
अन्त्येष्टि सहायता योजना 2021 आवेदन की प्रक्रिया, रजिस्ट्रेशन

जरुरी डॉक्यूमेंट लगायें –

इस फॉर्म को अपने नजदीकी श्रम विभाग में जमा करना है। इसके साथ ही आपको  कुछ जरूरी दस्तावेज भी संलग्न करना होगा।

कार्यालय में फॉर्म जमा करें –

पूरी तरह से भरा हुआ फार्म आपको 15 दिनों के अंदर नजदीकी श्रम विभाग में जाकर जमा करना होगा

लाभ धनराशी प्राप्त करें –

अब आप के फार्म की जांच की जाएगी और यदि आप पात्र होंगे तो आपको सहायता धन राशि प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष –

आज के आर्टिकल में हमने आपको मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता योजना या अन्त्येष्टि सहायता योजना क्या है? इसका लाभ कौन कौन ले सकता है? क्या आम नागरिक को भी इसका लाभ मिलेगा? किस तरह से मृत्यु होने पर परिवार को इस योजना का लाभ मिल सकता है?

अंत्येष्टि सहायता योजना से जुड़े सवाल जवाब

अंत्येष्टि सहायता योजना का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है?

अंत्येष्टि सहायता योजना का लाभ केवल पंजीकृत मजदूर वर्ग के नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।

अंत्येष्टि सहायता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कितने दिनों के अंदर आवेदन करना होता है?

अंत्येष्टि सहायता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप को 15 दिनों के अंदर आवेदन करना होगा।

क्या अंत्येष्टि सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

अंत्येष्टि सहायता योजना के लिए आप ऑफलाइन आवेदन कर पाएंगे।

अंत्येष्टि सहायता योजना फार्म कैसे डाउनलोड करें?

अंत्येष्टि सहायता योजना का फार्म आप यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। 

इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। जिसके मदद से आपको तथा आपके परिवार को ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओ के रूप में लाभ मिलता है। इसके लिए आपको जागरूक होना जरूरी है।

आपको हमेशा अपने राज्य व देश के सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों का ज्ञान होना चाहिए तभी आप योजनाओ का लाभ समय रहते ले सकते है। अगर आपको हमारी जानकारी अछि लगी हो तो आप हमें कमेन्ट में जरूर बताए। और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। हो सकता है। किसी परिवार को आपकी वजह से आर्थिक मदद मिल जाए।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment